• April 14, 2024

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने का आदेश –सुप्रीम कोर्ट

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने का  आदेश –सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के कांग्रेस विधायक धर्म सिंह छोकर को उनके खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने को कहा है।

हालाँकि, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने, हरियाणा में पानीपत जिले के समालखा विधानसभा क्षेत्र से विधायक छोकर को मौखिक रूप से सुरक्षा प्रदान की, और जांच एजेंसी से कहा कि यदि आवश्यक हो तो अदालत के समक्ष एक आवेदन दायर  करें। .

पीठ ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू से कहा, “हम इसे क्रम में दर्ज नहीं कर रहे हैं, लेकिन हम आपसे उसकी गिरफ्तारी से पहले एक आवेदन दायर करने के लिए कह रहे हैं।”  सुनवाई के दौरान पीठ ने राजू से पूछा कि क्या एजेंसी उन्हें गिरफ्तार करने का इरादा रखती है.

राजू ने जवाब दिया कि छोकर फरार है और जांच में सहयोग नहीं कर रहा है और उसकी गिरफ्तारी ईडी के समक्ष मौजूद सामग्री पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि शुरुआत में उन्हें समन जारी किए गए थे और जब वह जांच एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए तो गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया, लेकिन उन्होंने फिर भी पेश नहीं होने का फैसला किया।

राजू ने कहा, “जब वह गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी होने के बाद भी पेश नहीं हुआ, तो ट्रायल कोर्ट ने उसे भगोड़ा घोषित करने के लिए सीआरपीसी की धारा 82 के तहत कार्यवाही शुरू की।” छोकर की ओर से पेश वरिष्ठ वकील सिद्धार्थ लूथरा ने कहा कि यह चुनाव का समय है और उन्हें कुछ राहत दी जानी चाहिए।

उन्होंने वचन दिया कि छोकर जांच में सहयोग करेंगे। पीठ ने अपने आदेश में कहा, “याचिकाकर्ता धर्म सिंह छोकर 12 अप्रैल, 2024 को सुबह 11 बजे प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों के सामने नई दिल्ली स्थित उनके कार्यालय में पेश होंगे. जब भी नोटिस के माध्यम से आवश्यकता होगी, वह अगली सभी तारीखों पर भी उपस्थित होंगे।” यह देखते हुए कि 2021 के बाद से, ईडी ने मामले में छोकर को गिरफ्तार नहीं किया है, पीठ ने एजेंसी से कहा कि वह अदालत को पूर्व सूचना दिए बिना उसे गिरफ्तार न करे।

इसने मामले को 6 मई को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया। शीर्ष अदालत के समक्ष अपनी याचिका में छोकर ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के 26 फरवरी के आदेश को चुनौती दी है, जिसमें उसने उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले को रद्द करने से इनकार कर दिया है।

अपनी अपील में, छोकर ने शीर्ष अदालत को बताया कि विधेय अपराध, जो मनी लॉन्ड्रिंग मामले का आधार था, को उच्च न्यायालय ने रद्द कर दिया था और इसलिए, ईडी का मामला नहीं बचा है। याचिका में दावा किया गया कि एक बार जब विधेय अपराध क्षेत्र में नहीं रहा, तो अपराध की आय का कोई सवाल ही नहीं था।

पिछले साल 25 जुलाई को, ईडी ने कथित रियल एस्टेट धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत छोकर और उनके परिवार से जुड़े कई परिसरों पर छापेमारी की थी। पानीपत, गुरुग्राम और हिसार में उनके परिसरों पर छापे मारे गए। छोकर के खिलाफ ईडी ने 2021 में मामला दर्ज किया था।

Related post

आप नेता सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर नोटिस जारी—- दिल्ली उच्च न्यायालय

आप नेता सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका पर नोटिस जारी—- दिल्ली उच्च न्यायालय

दिल्ली उच्च न्यायालय ने  प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा जांच की जा रही मनी लॉन्ड्रिंग मामले में…

Leave a Reply