• April 14, 2024

सभी उपभोक्ता अदालतों को 15 अप्रैल से मामलों की ऑनलाइन सुनवाई शुरू करने का निर्देश

सभी उपभोक्ता अदालतों को 15 अप्रैल से मामलों की ऑनलाइन सुनवाई शुरू करने का निर्देश

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने सभी उपभोक्ता अदालतों को 15 अप्रैल से मामलों की ऑनलाइन सुनवाई शुरू करने का निर्देश दिया है।

राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) ने इन सुनवाई के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। एनसीडीआरसी केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) का शीर्ष अपीलीय निकाय है, जो मंत्रालय को रिपोर्ट करता है।

उम्मीद है कि इस फैसले से उपभोक्ताओं के लिए अपनी शिकायतों का समाधान करना आसान हो जाएगा और उनका समय और पैसा बचेगा। मिंट ने 28 जनवरी को बताया कि सीसीपीए, जिसका गठन जुलाई 2020 में किया गया था, सभी 35 राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोगों (एससीडीआरसी) और राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) की 10 पीठों में ई-कोर्ट सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहा था।

एनसीडीआरसी ₹2 करोड़ (मुआवजे में) से अधिक के मामलों को संभालता है, जबकि एससीडीआरसी ₹50 लाख से ₹2 करोड़ के बीच के मामलों को संभालता है। जिला उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (डीसीडीआरसी) के पास उन मामलों पर अधिकार क्षेत्र है जिनमें मुआवजे में ₹50 लाख तक का प्रावधान है।

मंत्रालय ने राष्ट्रीय आयोग को अपने परिसर से हाइब्रिड मोड में मामलों की सुनवाई करने का निर्देश दिया है। इसमें कहा गया है कि अगले आदेश तक मामलों की हाइब्रिड सुनवाई प्रायोगिक तौर पर शुरू की जाएगी। इसने एनसीडीआरसी से सुनवाई को सुव्यवस्थित करने और इसमें शामिल सभी लोगों के लिए पहुंच योग्य बनाने के लिए ‘कारण सूची’ पर सभी पीठों के लिए वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग या हाइब्रिड सुनवाई लिंक प्रदान करने के लिए भी कहा। एनसीडीआरसी ने कहा कि ये लिंक सीधे अधिवक्ताओं और पीड़ित पक्षों को नहीं भेजे जाएंगे और इसके बजाय ‘कारण सूची’ पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

आभासी अदालत में उपस्थिति के लिए एसओपी के तहत, अधिवक्ताओं और शिकायतकर्ताओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय आयोग के सामने पेश होने पर भौतिक अदालत में लागू होने वाले सभी शिष्टाचार और प्रोटोकॉल को बनाए रखना होगा।

SoP यह भी निर्दिष्ट करता है कि अधिवक्ताओं और शिकायतकर्ताओं को अपने माइक्रोफ़ोन को हर समय म्यूट रखना होगा जब तक कि उन्हें अपनी बात रखने के लिए नहीं बुलाया जाता है। मामले की सुनवाई के दौरान उन्हें अपने मोबाइल फोन को साइलेंट, स्विच ऑफ या एयरप्लेन मोड में रखना होगा। हालाँकि, वरिष्ठ अधिवक्ताओं या व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने वाले वादियों को अपना माइक्रोफोन चालू रखना चाहिए। एसओपी यह भी निर्दिष्ट करता है कि सुनवाई की समीक्षा की जा सकती है और रुकावट या सुरक्षा चिंताओं के मामले में उचित उपाय किए जा सकते हैं।

Related post

Leave a Reply