• February 6, 2016

मनरेगा की खामियां : बेहतरीन करने का प्रयास – मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

मनरेगा की खामियां : बेहतरीन करने का प्रयास  – मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल

चंडीगढ़ ——————– हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मनरेगा की खामियों को दूर करके उसे बेहतरीन स्वरूप प्रदान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री आज सूरजकुंड मेले में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

पत्रकारों के मनरेगा के संदर्भ में पूछे एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि करीब दस वर्ष पूर्व लागू की गई मनरेगा योजना में काफी कमियां थी, जिसकी वजह से योजना का लाभ सीमित लोगों तक था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनरेगा योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री ने भी इस दिशा में अच्छे प्रयास कर बेहतरीन सुधार किये हैं। उन्होंने बताया कि वे 10 फरवरी को चेन्नई का दौरा करेंगे जिसमें हरियाणा में निवेश को बढ़ावा देने पर जोर दिया जाएगा। विदेशी निवेश के साथ-साथ देश के अन्य राज्यों से भी हरियाणा में निवेश को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि प्रदेश के लोगों के लिए रोजगार के नये अवसर सृजित हो सकें। स्थानीय निकाय चुनावों के संदर्भ में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चुनाव की तिथि घोषित करना चुनाव आयोग का काम है। इससे पूर्व उन्होंने अधिकारियों के साथ प्रदेश में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर भी चर्चा की।Surajkund Mela in Faridabad

सांस्कृतिक कार्यक्रम संगीत की कोई भाषा नहीं होती। संगीत केवल प्रेम और एकता का प्रचार-प्रसार करता है। इसकी अनूठी तस्वीर सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले के दौरान आयोजित मुख्यमंत्री के भोज के मौके पर प्रस्तुत की गई सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों में देखने को मिली। विदेशी कलाकारों ने मनोहारी नृत्य प्रस्तुत किये, जिस पर देशी दर्शकों ने लुत्फ उठाते हुए खूब तालियां बजाई। मिस्त्र के एक विदेशी कलाकार ने अपनी प्रस्तुति से दोनों देशों के राष्ट्रीय ध्वज एक सूत्र में पिरोकर एकता का संदेश देते हुए दोनों देशों के मैत्री संबंधों की मजबूती के दर्शन कराये।

अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले के पांचवें दिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दोपहर का भोज दिया। इस दौरान मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों के स्वागत में देशी-विदेशी कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रमों की शुरुआत मेले के थीम स्टेट तेलंगाना के कलाकारों द्वारा की गई, जिन्होंने कुम्बकोपा की मनोहारी प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया।

इस दौरान विदेशी कलाकारों ने देशी गीतों की धुनों पर मोहक नृत्य की प्रस्तुति दी। यह प्रस्तुति किर्गिस्तान के कलाकारों के नाम रही, जिसकी कलाकारों ने रिमिक्स गीत मेरे नसीब में तू है कि नहीं पर शानदार नृत्य पेश किया। जापान के कलाकारों ने मदाइको नामक नृत्य रूपक के माध्यम से अपने देश की संस्कृति से रू-ब-रू कराते हुए दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया। साईबेरिया के कलाकारों ने लिवानकोपाला नामक नृत्य की प्रस्तुति से अपनी सभ्यता के दर्शन कराये। मिश्र  के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति में विशेष योगदान दिया।

मिश्र  के कलाकारों ने तीन अलग-अलग नृत्यों की प्रस्तुति दी। इनमें दो प्रस्तुतियां सामूहिक रही तथा एक एकल प्रस्तुति रही, जिसमें मिस्त्र के कलाकारों ने प्रेम और एकता के संदेश का प्रचार-प्रसार किया। इस कलाकार ने नृत्य प्रस्तुति देते हुए देश की आन-बान-शान के प्रतीक तिरंगे को मिस्त्र के राष्ट्रीय ध्वज के साथ एक सूत्र में जोड़ते हुए नमन किया।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply