• September 17, 2017

भारतीय संस्कारों को हर हाल में अपनाना ही होगा-श्री राजेश गोयल, निजी सचिव

भारतीय संस्कारों को हर हाल में अपनाना ही होगा-श्री राजेश गोयल, निजी सचिव

जीन्द 17 सितम्बर ————–मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निजी सचिव राजेश गोयल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार स्वामी विवेकानंद की अंतोदय की विचारधारा पर काम कर रही है। जिसकी बदौलत भारतीय सभ्यता एंव संस्कृति का डंका चारों ओर बज रहा है। दुनिया मानती है कि अगर आतंकवाद व सभ्यताओं के टकराव से निजात पानी है तो भारतीय संस्कारों को हर हाल में अपनाना ही होगा।
1
श्री राजेश गोयल ने यह विचार स्वामी विवेकानंद फाउंडेशन की ओर से स्थानीय महिला महाविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि भारत आज हर क्षेत्र में लोगों की आकांक्षाओं एवं आशाओं के अनुरूप आगे बढ़ रहा है। आज कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है जिसके विकास के लिए भारत को दुनिया के किसी भी देश की ओर सहायता भरी निगाहों से देखना पड़े। बेशक 18वीं, 19वीं शताब्दी दुनिया के अन्य देशों की रही हो लेकिन 21वीं शताब्दी भारत वर्ष के नाम रहेगी।

भारत हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। वो दिन दूर नहीं जब हम सुपर पावर बनकर एकबार फिर से विश्वगुरू बन जाएगें। भारत पहले भी सोने की चिडिया हुआ करता था आगे भी सोने की चिडिय़ा के रूप में ही पहचाना जाएगा।

उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ——–आने वाले पचास वर्षो में भारत देश आजाद हो जाएगा, रसीया में श्रमिक क्रान्ति होगी और 21वीं सदी में भारत एक बार फिर से विश्व गुरू बनेगा।

उनकी ये दो भविष्यवाणियां स्टीक निकल चुकी है और तीसरी भविष्यवाणी भी सच होने जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत देश की जीडीपी ग्रोथ दुनिया में सर्वाधिक है, अगर भारतीयों का विश्व विकास में सहयोग पर नजर डाली जाए तो यह भी दुनिया में सबसे अधिक है।

— दुनिया के 35 प्रतिशत डाक्टर भारतवंशी है। दवाईयों के क्षेत्र में हमारी भागीदारी 35 प्रतिशत है।

— आईटी क्षेत्र में हमारे वैज्ञानिक 67 प्रतिशत है और नासा में भी हमारे देश के वैज्ञानिकों की संख्या 35 प्रतिशत है।

—-उन्होंने यह भी कहा कि डिजिटाईजेशन के क्षेत्र में भी विश्व भर में भारत चौथे स्थान पर पहुंच गया है। देश में पचास करोड़ इंटरनेट यूजर है।

उन्होंने कहा कि दुनिया के विकास में हर देश का अपना एक अलग महत्व है। इस क्षेत्र में भारत का रोल अति महत्वपूर्ण है। भारत की धरती ऋषि मुनियों ,तपस्वियों की तपो भूमि रही है। यहां के वासियों से दुनिया को बहुत अधिक उम्मीदें है। भारत के हर व्यक्ति को दुनिया के लोगों की आशाओं एवं आकांक्षाओं पर खरा उतरने की कोशिश करनी चाहिए, क्योकि इस धरती ने पहले भी दुनिया को बहुत कुछ दिया है। आगे भी यह धरती विश्व को नया रास्ता दिखाती रहेगी, लेकिन इसके लिए भारत वंशियों को अपनी स्मृद्ध सभ्यता एवं संस्कारों के दर्शन विश्व को करवाते रहना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, स्वामी विवेकानंद के सपनों को साकार करने में जुटे हुए है। लेकिन इन सपनों को मात्र दो व्यक्ति साकार नहीं कर सकते है । इसलिये हर व्यक्ति का सहयोग करना जरूरी बनता है।

हिसार मंडल के आयुक्त राजीव रंजन —- देश सेवा की सोच से बड़ा कोई विचार नहीं होता। स्वामी विवेकानंद एक ऐसे ही युग पुरूष थे जिन्होंने अपना पूरा जीवन देश सेवा को अर्पित कर दिया। हर व्यक्ति को स्वामी विवेकानंद की विचारधारा को अपनाकर देश निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए। जिस दिन लोगों ने इस विचार धारा को आत्मसात कर लिया। उस दिन भारत को दुनिया की सबस बड़ी शक्ति बनने से कोई नहीं रोक पाएगा।

कार्यक्रम में बच्चों द्वारा दी गई सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के सम्बंध में उन्होंने कहा कि आज के बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नही है। अगर इन बच्चों को सही मार्ग दर्शन दिया जाए तो यह बच्चे हर क्षेत्र में देश का नाम गौरवान्वित कर सकते है।

कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण प्रसिद्ध सूफी गायक हंसराज हंस ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जैसे महापुरूष धरती पर कभी-कभी जन्म लेते है। वो एक ऐसी शख्शियत थे जो दिमाग में विश्व कल्याण के लिए दिया जलाकर आए थे और उन्होंने अपने दिमाग रूपी दिये से जग में अनेक दीपक जलाए।

इस अवसर पर उन्होंने अपने गीतों से लोगों का मनोरंजन किया वहीं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को उनके जन्म दिवस की बधाई भी दी। उनके द्वारा गाये गए – ऐ जो सिली सिली ओंदी ए हवा तथा दिल टोटे टोटे हो गया – गीतों पर दर्शक जमकर झूमें ।

टपरीवास कालोनी के बच्चों द्वारा दी गई शानदार प्रस्तुति: कार्यक्रम में जींद टपरीवास कालोनी के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति —
— उन्होंने दुश्मन के छक्के छुड़ां दे हम इंडिया वाले,हार से जीत छीन ले हम इंडिया वाले – गीत के माध्यम से दुनिया में भारत की बढ़ी ताकत के बारे में लोगों को बताया।

विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तथा अन्य अतिथिगणों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अपने सम्बोधनों में जमकर प्रशंसा की।

कार्यक्रम में अम्बाला के विधायक असीम गोयल,मीना शर्मा, बीजेपी के प्रदेश सचिव जवाहर सैनी, सुरेश दनौदा,दीपक गोयल, अर्पण बंसल, मनोज शर्मा, विनोद खुराना, नरेन्द्र शर्मा, जयपाल शर्मा, रोशन लाल, श्याम गोयल, जयभगवान, पवन अहलावत तथा जिला प्रशासन की ओर से नगराधीश मनीष कुमार फौगाट, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनदीप कुमार,डा एके चावला, मुकेश सिंगला, स्वामी राघवानंद, मार्केट कमेटी के चेयरमैन, जोगेन्द्र बूरा, वाईस चेयरमैन मनीष बबलू,जुलाना के चेयरमैन विष्णु शर्मा, बलकार डाहौला, प्रदीप कुमार, बलवंत सिंहमार, तथा क्षेत्र के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply