भारतीय तटरक्षक बल के आदर्श वाक्य “वयम रक्षामः जिसका अर्थ है “हम रक्षा करते हैं

भारतीय तटरक्षक बल के आदर्श वाक्य “वयम रक्षामः जिसका अर्थ है “हम रक्षा करते हैं

पीआईबी दिल्ली —— एक त्वरित ऑपरेशन में, भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने 04 अप्रैल 24 को समुद्र में अपनी मछली पकड़ने वाली नाव पर फंसे 27 बांग्लादेशी मछुआरों को बचाया।

4 अप्रैल, 2024 को लगभग 11.30 बजे, भारत-बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) पर गश्त के दौरान भारतीय तटरक्षक जहाज अमोघ ने एक बांग्लादेशी मछली पकड़ने वाली नाव (बीएफबी) सागर II को भारतीय जल क्षेत्र में बहते हुए देखा।

आईसीजी जहाज ने जांच के लिए बोर्डिंग टीम उतारी। जांच के दौरान पता चला कि नाव का स्टीयरिंग गियर पिछले दो दिनों से खराब था और तभी से नाव भारतीय जल सीमा में बह रही थी। बीएफबी में 27 चालक दल/मछुआरे सवार थे।

भारतीय तटरक्षक तकनीकी टीम ने खराबी की पहचान करने और उसे ठीक करने की कोशिश की, लेकिन यह देखा गया कि नाव का पतवार पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था और समुद्र में इसकी मरम्मत नहीं की जा सकी।

चूंकि समुद्र की स्थिति और मौसम की स्थिति अनुकूल थी, इसलिए यह निर्णय लिया गया कि समझौता ज्ञापन के अनुसार, संकटग्रस्त नाव को भारत-बांग्लादेश आईएमबीएल में खींच लिया जाएगा और आईएमबीएल या बांग्लादेश तट रक्षक जहाज के पार संचालित होने वाली एक अन्य बांग्लादेशी मछली पकड़ने वाली नाव को सौंप दिया जाएगा।

भारतीय तटरक्षक बल और बांग्लादेश तटरक्षक बल के बीच समझौता (एमओयू)।

इस बीच, कोलकाता स्थित भारतीय तटरक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय ने बांग्लादेश तटरक्षक बल के साथ संचार स्थापित किया और उन्हें घटना और कार्ययोजना के बारे में सूचित किया।

बांग्लादेश तट रक्षक जहाज (बीसीजीएस) कमरुज्जमां को बीएफबी को खींचने के लिए बीसीजी द्वारा तैनात किया गया था। बीसीजी जहाज कमरुज्जमां 4 अप्रैल 24 को लगभग 1845 बजे आईएमबीएल के पास पहुंचा। आईसीजीएस अमोघ ने 27 बांग्लादेशी मछुआरों को उनकी नाव के साथ बीसीजी जहाज कमरुज्जमां को सौंप दिया।

यह ऑपरेशन सभी बाधाओं के बावजूद समुद्र में बहुमूल्य जीवन की सुरक्षा के प्रति भारतीय तटरक्षक बल की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस तरह के सफल खोज और बचाव अभियान न केवल क्षेत्रीय एसएआर संरचना को मजबूत करेंगे बल्कि पड़ोसी देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को भी बढ़ाएंगे।

यह भारतीय तटरक्षक बल के आदर्श वाक्य “वयम रक्षामः” के अनुरूप है जिसका अर्थ है “हम रक्षा करते हैं”।

 

भारतीय तटरक्षक बल के आदर्श वाक्य “वयम रक्षामः जिसका अर्थ है “हम रक्षा करते हैं

Related post

Leave a Reply