अंटार्कटिका में 40 वर्षों के बाद भारती शाखा डाकघर का शुभारंभ

अंटार्कटिका में 40 वर्षों के बाद भारती शाखा डाकघर का शुभारंभ

मुंबई (पी बी आई)——  महाराष्ट्र सर्कल के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल के.के. शर्मा ने सुदूर स्थान को शेष विश्व से जोड़ने वाले एक वेब लिंक के माध्यम से भारती स्टेशन, अंटार्कटिका में ‘भारती शाखा डाकघर’ का उद्घाटन किया।

यह महत्वपूर्ण अवसर राष्ट्रीय ध्रुवीय और महासागर अनुसंधान केंद्र (एनसीपीओआर), गोवा के 24वें स्थापना दिवस के साथ मेल खाता है। इस अवसर पर भारती स्टेशन पर एक पोस्टकार्ड भी जारी किया गया।

उद्घाटन समारोह में अपने संबोधन में श्री. के.के. शर्मा ने इस मील के पत्थर के ऐतिहासिक महत्व पर प्रकाश डाला, यह देखते हुए कि भारती शाखा डाकघर अंटार्कटिका में स्थापित होने वाला तीसरा डाकघर है।

पहला डाकघर 1984 में दक्षिण गंगोत्री में स्थापित किया गया था, उसके बाद 1990 में मैत्री स्टेशन पर दूसरा डाकघर स्थापित किया गया था।

40 वर्षों के बाद भारती शाखा डाकघर का शुभारंभ दुनिया के सबसे दूरदराज के कोनों में भी सेवा देने के लिए डाक बिरादरी की निरंतर प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

उन्होंने इस वर्चुअल लॉन्च को संभव बनाने में शामिल सभी के प्रयासों की सराहना की और प्रियजनों के साथ पत्रों के आदान-प्रदान के माध्यम से सार्थक कनेक्शन की सुविधा के लिए भारती शाखा डाकघर में तैनात पोस्टमास्टर पर विश्वास व्यक्त किया.

वेब लिंक के माध्यम से भारती शाखा डाकघर का शुभारंभ भौगोलिक बाधाओं को दूर करने और अंटार्कटिका में संचार और कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करने, वैज्ञानिक अन्वेषण के मिशन को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है।

श्री. अमिताभ सिंह, पोस्टमास्टर जनरल, मेल एवं बीडी, श्री. अभिजीत बनसोडे, निदेशक (मुख्यालय), महाराष्ट्र सर्कल, डॉ. थमन मेलोथ, निदेशक एनसीपीओआर, गोवा, डॉ. शैलेन्द्र सैनी, समूह निदेशक (अंटार्कटिक ऑपरेशन), डॉ. राहुल मोहन, समूह निदेशक, श्री. आर. पी. पाटिल, निदेशक डाक सेवाएं, गोवा क्षेत्र, डॉ. सुधीर जखरे, सहायक।

पोस्टमास्टर जनरल, बिजनेस डेवलपमेंट, महाराष्ट्र सर्कल, श्री एस. वी. एल. एन. राव, वरिष्ठ अधीक्षक, डाकघर, गोवा डिवीजन, श्री यादगिरी जी. न्यालापेल्ली, सहायक।

इस कार्यक्रम के दौरान निदेशक डाक सेवाएं (पीएसआर), महाराष्ट्र सर्कल और मैत्री स्टेशन और भारती स्टेशन के टीम लीडर वस्तुतः उपस्थित थे

Related post

Leave a Reply