• April 6, 2024

मेरी माटी मेरा  देश : जल स्टार रमेश गोयल

मेरी माटी मेरा  देश : जल स्टार रमेश गोयल

वैश्य महाविद्यालय भिवानी की राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा महाविद्यालय प्रबन्धन के कुशल नेतृत्व एवं महाविद्यालय के प्राचार्य
डॉण्संजय गोयल के मार्गदर्शन एवं हिन्दी की एसोसिएट प्रोफेसर डॉण्कामना कौशिक के संयोजनए गणित की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ  सीमा बंसल की देख रेख में वैश्य कालिज भिवानी में गत दिनों राष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित की गई जिसका विषय था मेरी माटी मेरा  देश जिसके  उद्घाटन सत्र में चौ0 बन्सीलाल विश्वविद्यालय की कुलपति श्रीमती दीप्ती धर्मानी मुख्य अतिथि थी तथा अध्यक्षता  महाविद्यालय ट्रस्ट प्रधान एडवोकेट शिवरतन गुप्ता ने की।

उद्घाटन सत्र मुख्य वक्ता डॉण् कमलेश भारतीय व दिल्ली विश्वविद्यालय के  हिन्दी विभागाध्यक्ष प्रोण्टीण्सीण्टंडन थे वहीं द्वितीय सत्र में राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त जल स्टार रमेश गोयल एडवोकेट सिरसा ने  मेरी माटी मेरा देश अभियान का उद्वेश्य बताते हुए कहा कि अपने समाज व देश की प्रगति के लिए हमें देश की संस्कृति और इतिहास  से जुड़ना है। उन्होंने प्राकृतिक संसधानों पर चर्चा करते हुए जल की कमी के कारणों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पृथ्वी पर पेयजल  सिमित मात्रा में है और हमें उसका सही उपयोग करना चाहिए।

प्रतिदिन टूंटी को अकारण खुल्ला छोड़कर अनेक प्रकार से हम जो  पानी बर्बाद करते हैं यदि हम उसे नहीं बचायेंगे तो केपटाउन की तरह पानी राशन में मिलने लगेगा और भारत के कर्नाटक प्रांत जैसी भयावह स्थिति हो जायेगी। बैंगलौर की खतरनाक स्थिति के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमन्त्री के निवास पर ही जब पानी  टैंकरों से जाने लगे और जहां 240 में से 223 ब्लाक ध्तहसील खतरनाक स्थिति में हो वहां पानी राशन में मिलने में ज्यादा समय नहीं  लगेगा। उन्होंने अपना दृष्टीकोण मुझे क्या मेरा क्या की बजाय बदलकर मैं क्या कर सकता हूं करने की अपील की और कहा कि यदि  हम सब वर्षाजल को संग्रहित करने लग जाएं तो निरन्तर बढ़ती जल समस्या कम होनी आरम्भ हो जायेगी।

दिल्ली के हिन्दी  विभागाध्यक्ष रवि शर्मा ने देश की स्वतन्त्रता ओर भारतीय संस्कृति की जानकारी दी। अंत में सभी अतिथियों को अंग वस्त्र पहनाकर  व स्मृति चिन्ह भेंट करके सम्मानित किया गया।

राष्ट्रगीत के साथ हुई समापन संगोष्ठी का मंच संचालन महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा किया गया।

Related post

स्पेशल गेस्ट ऑफ़ हॉनर से सम्मानित :  जल स्टार रमेश गोयल

स्पेशल गेस्ट ऑफ़ हॉनर से सम्मानित : जल स्टार रमेश गोयल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्पेशल गेस्ट ऑफ़ हॉनर से सम्मानित हुए जल स्टार रमेश गोयल।* पर्यावरण…
जल संकट  : ऑस्ट्रेलिया में 5000 जिंदा ऊंटों को पानी की कमी के कारण ही गोली से मार दिया गया— जल स्टार रमेश गोयल

जल संकट : ऑस्ट्रेलिया में 5000 जिंदा ऊंटों को पानी की कमी के कारण ही गोली…

अग्रसेन कॉलोनी सिरसा में आयोजित श्रीमद् भागवत कथा में जल स्टार रमेश गोयल ने उपस्थित श्रद्धालुओं,…

Leave a Reply