• July 27, 2023

भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी की याचिका पर 4 अगस्त को सुनवाई : सुप्रीम कोर्ट

भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी की याचिका पर 4 अगस्त को सुनवाई : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने  कहा कि वह कलकत्ता उच्च न्यायालय के एक आदेश के खिलाफ भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी की याचिका पर 4 अगस्त को सुनवाई करेगा, जिसने पश्चिम बंगाल पुलिस को किसी शिकायत में अपराध होने पर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की अनुमति दी थी। उन पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने का आरोप लगाया।

उच्च न्यायालय के एकल न्यायाधीश ने पहले सितंबर 2021 और दिसंबर 2022 में पारित अपने आदेशों में कहा था कि राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता अधिकारी के खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज नहीं की जाएगी और कोई दंडात्मक कदम नहीं उठाया जा सकता है। एकल न्यायाधीश ने अधिकारी की याचिकाओं पर आदेश पारित किया था, जिसमें दावा किया गया था कि राज्य की सत्तारूढ़ टीएमसी छोड़ने और भाजपा में शामिल होने के बाद से उनके खिलाफ तुच्छ मामले दर्ज किए जा रहे थे।

20 जुलाई को, उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने एक याचिका पर सुनवाई की थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि अधिकारी ने धारा 153-ए (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) के तहत अपराध किया है। आदि, और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के तहत सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिकूल कार्य करना)।

अपने आदेश में, खंडपीठ ने कहा कि याचिका को पुलिस प्राधिकरण के लिए एक शिकायत के रूप में माना जाएगा और राज्य पुलिस कानून के अनुसार शक्तियों का प्रयोग करेगी और सावधानीपूर्वक जांच करेगी कि क्या इसमें वर्णित कृत्य आईपीसी की धारा 153-ए के तहत किसी अपराध का खुलासा करते हैं। .

उच्च न्यायालय ने कहा था, “अगर वे इतने संतुष्ट हैं तो वे आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 154 के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करेंगे।”

अधिकारी ने उच्च न्यायालय की खंडपीठ के 20 जुलाई के आदेश को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया है।

मामले को तत्काल सूचीबद्ध करने के लिए गुरुवार को न्यायमूर्ति एसके कौल और न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की पीठ के समक्ष इसका उल्लेख किया गया।

अधिकारी का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील ने शीर्ष अदालत को बताया कि उन्हें उच्च न्यायालय के 6 सितंबर, 2021 और 8 दिसंबर, 2022 के आदेशों द्वारा संरक्षित किया गया था, जिसके अनुसार उनके खिलाफ कोई और एफआईआर दर्ज नहीं की जा सकती थी।

वकील ने कहा कि अधिकारी के खिलाफ कई प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं और उन्होंने उच्च न्यायालय की खंडपीठ के 20 जुलाई के आदेश का हवाला दिया।

पीठ ने कहा, ”यह (अधिकारी की याचिका) चार अगस्त को आ रही है।”

पीठ से याचिका को 31 जुलाई

पीठ ने कहा कि मामले को 31 जुलाई को सूचीबद्ध करना संभव नहीं होगा क्योंकि मामला पहले ही 4 अगस्त को सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जा चुका है। उसने कहा कि याचिका को 4 अगस्त की सूची से नहीं हटाया जाएगा।

उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने अपने आदेश में कहा था, “इस प्रकार दर्ज की गई प्रथम सूचना रिपोर्ट, यदि कोई हो, उसके विचारों और जांच के परिणाम के साथ, पुलिस महानिदेशक द्वारा तैयार की जाने वाली एक रिपोर्ट में शामिल की जाएगी और इस आवेदन की वापसी योग्य तिथि पर इस अदालत के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी।” इसमें कहा गया है कि अधिकारी की गिरफ्तारी या उनके खिलाफ कोई अन्य दंडात्मक कार्रवाई केवल रिपोर्ट के संदर्भ में की जा सकती है यदि उच्च न्यायालय द्वारा अनुमति दी जाती है।

उच्च न्यायालय के समक्ष याचिका में कहा गया था कि राज्य पुलिस प्राधिकरण दो अलग-अलग रिट आवेदनों में एकल न्यायाधीश द्वारा सितंबर 2021 और दिसंबर 2022 में पारित आदेशों के कारण अधिकारी के खिलाफ कोई शिकायत या प्राथमिकी दर्ज नहीं कर रहा था।

अपने आदेश में, खंडपीठ ने संविधान के अनुच्छेद 361 का उल्लेख किया था और कहा था कि यह केवल भारत के राष्ट्रपति और किसी राज्य के राज्यपाल को आपराधिक मुकदमा चलाने से छूट देता है।

“अब, यदि इन दो आदेशों की व्याख्या यह है कि प्रतिवादी नंबर 3 को आपराधिक अभियोजन के खिलाफ भारत के राष्ट्रपति या किसी राज्य के राज्यपाल के बराबर छूट दी गई है, तो यह केवल उक्त आदेशों की बिल्कुल गलत व्याख्या होगी।”

उच्च न्यायालय ने कहा था कि उन दो आदेशों की व्याख्या “किसी भी बाद की घटना, अधिनियम, लेनदेन या तथ्यों के लिए अधिकारी के खिलाफ किसी भी आपराधिक शिकायत या प्रथम सूचना रिपोर्ट के पंजीकरण को रोकने के रूप में नहीं की जानी चाहिए, जो उन दो रिट आवेदनों में मुद्दे के तथ्यों से जुड़े नहीं हैं”।

13 दिसंबर, 2021 को शीर्ष अदालत ने उच्च न्यायालय के उस आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया था, जिसने पुलिस को पश्चिम बंगाल में अधिकारी से संबंधित आपराधिक मामलों में उनके खिलाफ कोई भी दंडात्मक कार्रवाई करने से रोक दिया था।

सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने का आग्रह करते हुए वकील ने कहा कि अधिकारी “अनिश्चित स्थिति” में हैं।

Related post

Leave a Reply