सुप्रीम कोर्ट में अपील: राहुल गांधी की मानहानि मामले में उनकी दोषसिद्धि को निलंबित करने की अपील को खारिज

सुप्रीम कोर्ट में अपील: राहुल गांधी की मानहानि मामले में उनकी दोषसिद्धि को निलंबित करने की अपील को खारिज

नई दिल्ली (रायटर्स) – एक भारतीय उच्च न्यायालय ने 7 /07/2023 , को विपक्षी नेता राहुल गांधी की मानहानि मामले में उनकी दोषसिद्धि को निलंबित करने की अपील को खारिज कर दिया, जिससे संसद में लौटने और अगले साल होने वाले राष्ट्रीय चुनाव लड़ने की उनकी उम्मीद फिलहाल खत्म हो गई।

गांधी के वकील और उनकी कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने फैसले को “कानूनी रूप से गलत” बताया और कहा कि वह जल्द ही इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे, जो अंतिम विकल्प है।

गांधी को मार्च में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गुजरात राज्य के विधायक पूर्णेश मोदी द्वारा लाए गए एक मामले में दोषी ठहराया गया था, जिसमें उन्होंने 2019 में की गई टिप्पणियों को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और मोदी उपनाम वाले अन्य लोगों के लिए अपमानजनक माना था।

“सभी चोरों का नाम मोदी कैसे है?” गांधी ने एक चुनाव प्रचार भाषण में दो भगोड़े व्यापारियों, दोनों के उपनाम मोदी का जिक्र करते हुए पूछा था।

भारत को तीन प्रधान मंत्री देने वाले राजवंश के 53 वर्षीय राहुल गांधी को दो साल की कैद की सजा सुनाई गई थी, लेकिन जेल की सजा पर रोक लगा दी गई और उन्हें जमानत दे दी गई।

दोषसिद्धि के बाद उन्होंने अपनी संसदीय सीट भी खो दी, क्योंकि दो साल या उससे अधिक की जेल की सजा पाने वाले विधायक स्वतः ही अयोग्य हो जाते हैं।

उन्हें दो साल की जेल की सजा खत्म होने के बाद छह साल तक चुनाव लड़ने से भी रोक दिया गया है।

गांधी ने दोषसिद्धि को जिला अदालत में अलग से चुनौती दी है, जहां अभी तक मामले की सुनवाई नहीं हुई है।

पश्चिमी राज्य गुजरात में उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति हेमंत प्रच्छक ने शुक्रवार को अपने आदेश में कहा कि दोषसिद्धि पर रोक कोई नियम नहीं है, बल्कि दुर्लभ मामलों में छूट का सहारा लिया जाना चाहिए।

न्यायाधीश ने कहा, “दोषी ठहराए जाने से इनकार करने से किसी भी तरह से आवेदक के साथ अन्याय नहीं होगा।”

“मामले के तथ्यों और परिस्थितियों को देखते हुए आवेदक की सजा पर रोक लगाने का कोई उचित आधार नहीं है।”

फैसले के संबंध में गांधी की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई।

उनके वकील सिंघवी ने कहा कि शुक्रवार के फैसले में दोषसिद्धि पर सवाल उठाने के लिए उठाए गए मुख्य मुद्दों का जिक्र नहीं है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “हमें न्यायपालिका और विशेष रूप से शीर्ष अदालत पर पूरा भरोसा है, जहां हम आगे बढ़ रहे हैं।”

मामले की सुनवाई के दौरान, सिंघवी ने तर्क दिया कि जिस अपराध के लिए गांधी को दोषी ठहराया गया था वह “गंभीर” नहीं है और आठ साल तक चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं देना “राजनीति में लगभग अर्ध-स्थायी” है।

दोषी ठहराए जाने के बाद संसद से अयोग्य घोषित किए जाने वाले गांधी भारत के केवल दूसरे विधायक हैं। दूसरा मामला इस साल जनवरी का था, लेकिन बाद में विधायक को बहाल कर दिया गया।

गांधी की अयोग्यता ने भारत के मुख्य विपक्षी दलों को अपने मतभेद भुलाकर 2024 के राष्ट्रीय चुनावों में भाजपा को एकजुट चुनौती देने की योजना बनाने के लिए हाथ मिलाने के लिए प्रेरित किया।

गांधी के खिलाफ मामला दायर करने वाले भाजपा विधायक पूर्णेश मोदी ने कहा कि वह फैसले का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा, “राहुल गांधी को इस बारे में सोचना चाहिए…और कुछ सद्भावना प्रदर्शित करनी चाहिए।”

वाईपी राजेश द्वारा रिपोर्टिंग; राजू गोपालकृष्णन और मार्क हेनरिक द्वारा संपादन
हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply