• May 3, 2023

भरतनाट्यम का समकालीन रूप देवदासियों के नृत्यों से विकसित

भरतनाट्यम का समकालीन रूप देवदासियों के नृत्यों से विकसित

स्वतंत्रता के दो महीने के भीतर, मद्रास प्रेसीडेंसी ने मद्रास देवदासी (समर्पण की रोकथाम) अधिनियम पारित किया, जिसे देवदासी उन्मूलन अधिनियम, 1947 के रूप में जाना जाता है। पूर्व उपनिवेशवादियों और भारतीय अभिजात वर्ग ने व्यवस्था को अनैतिक, एक सामाजिक बुराई के रूप में देखा।

देवदासी उन्मूलन अधिनियम, 1947

कानून का लक्ष्य युवा लड़कियों को मंदिरों के लिए समर्पित होने से रोकने और वृद्ध देवदासियों को मुख्यधारा के समाज में एकीकृत करने में मदद करना था। हालाँकि, समुदाय ने कानून का कड़ा विरोध किया, यह कहते हुए कि वे सम्मानित और विद्वान कलाकार थे और इस तरह के कानून उन्हें काम से बाहर कर देंगे और साथ ही उनके पेशे को नकारात्मक अर्थ देंगे।

जैसा कि पारंपरिक चिकित्सकों के नृत्य को पवित्र किया गया था, भरतनाट्यम के आधुनिक संस्करण का जन्म हुआ – एक ऐसा नृत्य जो एक नए स्वतंत्र राष्ट्र के अनुकूल है जो अपनी नैतिकता के बारे में चिंतित है। रुक्मिणी देवी अरुंडेल (ई0 कृष्णा अय्यर के साथ) को सदिर से कामुकता को हटाने और इसे “सम्मानजनक” बनाने का श्रेय दिया जाता है।

यह सर्वविदित है कि भरतनाट्यम का समकालीन रूप देवदासियों के नृत्यों से विकसित हुआ।

जैसे-जैसे उच्च-जाति की युवतियों के अभ्यास के लिए नृत्य स्वीकार्य हो गया, भरतनाट्यम बेहद लोकप्रिय हो गया। समानांतर में, मूल नर्तकियों ने अपना शिल्प खो दिया और खुद को सहारा देने के लिए वैकल्पिक साधनों की तलाश करने के लिए मजबूर हो गए।

1900 के दशक के प्रारंभ में हुए नाच-विरोधी आंदोलन और देवदासी उन्मूलन अधिनियम के बीच, इस समुदाय को कुचल दिया गया था। और, जैसा कि कुछ विद्वानों ने बताया है, इस अधिनियम ने संगीत और नृत्य की कई ज्ञान प्रणालियों के लिए मौत की घंटी बजाई, जो कई विश्वविद्यालयों को बंद करने के बराबर है।

पारंपरिक कलाकारों के परिवार से आने वाली बालासरस्वती को व्यापक रूप से स्वतंत्रता के बाद के भारत में भरतनाट्यम का सबसे बड़ा प्रतिपादक माना जाता है। हालांकि अधिनियम ने सार्वजनिक प्रदर्शनों को रोका, लेकिन बालासरस्वती ने लगभग पांच दशकों तक अपने शुद्ध रूप में भरतनाट्यम का प्रदर्शन करने और सिखाने के लिए पुनरुत्थानवादी आंदोलन का लाभ उठाया।

मद्रास अधिनियम ने 1947 में आंध्र प्रदेश देवदासी (समर्पण की रोकथाम अधिनियम), 1982 में कर्नाटक देवदासी (समर्पण की रोकथाम) अधिनियम, और महाराष्ट्र व्यवस्था उन्मूलन अधिनियम, 2005 का मार्ग प्रशस्त किया।

हाल ही में 2016 तक राष्ट्रीय महिला आयोग के पास दायर की गई रिपोर्ट और मीडिया रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि पूर्व देवदासियों के कई मामले हैं जो निराश्रित हो गए हैं और इससे भी बदतर यह है कि यह प्रथा दुखद रूप से शोषणकारी रूप में जारी है।

Related post

Leave a Reply