• September 25, 2021

साझेदारी “बनाए रखने के लिए साझा जिम्मेदारी” — अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन

साझेदारी “बनाए रखने के लिए साझा जिम्मेदारी” — अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन

यह रेखांकित करते हुए कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध “मजबूत, करीब और मजबूत होने के लिए नियत हैं”, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने व्हाइट हाउस में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी बैठक के दौरान कहा कि साझेदारी “बनाए रखने के लिए साझा जिम्मेदारी” के बारे में है लोकतांत्रिक मूल्य” और उनकी “विविधता के प्रति संयुक्त प्रतिबद्धता”।

यह इंगित करते हुए कि महात्मा गांधी की जयंती अगले सप्ताह मनाई जाएगी, अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनका संदेश “अहिंसा, सम्मान, सहिष्णुता आज शायद पहले से कहीं अधिक मायने रखता है”।

प्रधानमंत्री मोदी, ने कहा कि अगला दशक भारत-अमेरिका संबंधों में एक “परिवर्तनकारी अवधि” होगा, और “लोकतांत्रिक मूल्यों, परंपराओं का उल्लेख किया जिसके लिए दोनों देश प्रतिबद्ध हैं” और कहा कि “इनका महत्व” परंपराएं केवल और बढ़ेंगी ”।

उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के योशीहिदे सुगा के साथ व्हाइट हाउस में पहले व्यक्तिगत रूप से क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भी भाग लिया।

*** मोदी के साथ अपनी बैठक के दौरान, बिडेन ने चर्चा के तीन विषयों के रूप में कोविड, जलवायु परिवर्तन और क्वाड पर जोर दिया।

*** मोदी ने परंपरा, प्रतिभा, प्रौद्योगिकी, व्यापार और ट्रस्टीशिप (पांच टी) के बारे में बात की।

बिडेन ने कहा, “मुझे लगता है कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंध, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्रों का मजबूत, घनिष्ठ और कड़ा होना तय है, और मेरा मानना ​​है कि इससे पूरी दुनिया को फायदा हो सकता है।”

द्विपक्षीय संबंधों के एक दशक लंबे दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए, मोदी ने कहा: “मैंने देखा है कि आपके नेतृत्व में भारत-अमेरिका संबंधों के विस्तार के लिए बीज बोए गए हैं, और दुनिया के सभी लोकतांत्रिक देशों के लिए, यह एक परिवर्तनकारी अवधि होने जा रही है। . मैं इसे बहुत स्पष्ट रूप से देख सकता हूं।”

“प्रौद्योगिकी” के बारे में बोलते हुए, मोदी ने कहा, “आज दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण प्रेरक शक्ति प्रौद्योगिकी और प्रौद्योगिकी होगी जो सेवा और मानवता के उपयोग के लिए होने वाली है। मुझे लगता है कि इसके लिए जबरदस्त अवसर आने वाले हैं।”

भारत और अमेरिका रक्षा, सुरक्षा और परमाणु क्षेत्रों में भागीदार रहे हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply