• August 18, 2016

ब्रिक्स सम्मेलन 20 एवं 21 अगस्त

ब्रिक्स सम्मेलन 20 एवं 21 अगस्त

जयपुर———— ब्रिक्स महिला सांसदों का दो दिवसीय सम्मेलन 20 एवं 21 अगस्त को जयपुर में होगा ।      विधानसभा सचिव श्री पृथ्वी राज ने विधानसभा में आयोजित प्रैस कांफ्रेंस में बताया कि ब्रिक्स देशों की महिला सांसदों के सम्मेलन की तैयारियां की जा रही हैं । सम्मेलन के लिए विधानसभा स्तर पर एक कोर कमेटी तथा ग्यारह अन्य कमेटियां गठित की गयी है ।    1

उन्होंने बताया कि 20 अगस्त को प्रात 11 बजे राजस्थान विधानसभा के सभाकक्ष में लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन कार्यक्रम का शुभारम्भ करेंगी । कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष श्री कैलाश मेघवाल तथा मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे भी उपस्थित रहेंगी । विधानसभा सचिव ने बताया कि ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका देश शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सम्मेलन में पांचों देशों की कुल 42 महिला सांसद भाग लेंगी ।

ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने आने वाली महिला सांसदों का राजस्थानी परम्परा अनुसार तिलक लगाकर एवं माला पहना कर स्वागत किया जायेगा । उद्घाटन सत्र के पश्चात विधानसभा के सदन में ही संधारणीय विकास लक्ष्यों के क्रियान्वयन पर दृष्टिकोण (perspectives on implementation of SDGs) विषय पर महिला सांसद चर्चा करेंगी ।

प्रथम सत्र होटल मैरियट में आयोजित किया जायेगा जिसका विषय महिला सांसदों की नागरिकों को शामिल करने में भूमिका (Role of Women Parliamentarians in involving Citizens) होगा। इसी दिन सायं लोकसभा अध्यक्ष की ओर से राजपूताना शैरेटन होटल में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं रात्रिभोज होगा ।

विधानसभा सचिव ने बताया कि 21 अगस्त को होटल मैरियट में प्रात 10 बजे से द्वितीय सत्र होगा जिसमें जलवायु परिवर्तन पर रोक- वैश्विक सहयोग की अनिवार्यताऎं (Containing climate change – Imperatives of Global ooperation) विषय पर चर्चा की जायेगी । इसके पश्चात समापन समारोह तथा प्रेस कांफ्रेंस आयोजित की जायेगी ।

उन्होंने बताया कि मीडियार्कमियों को विधानसभा में उद्घाटन समारोह एवं होटल मैरियट में आयोजित प्रेस कॉफ्रेस में ही कवरेज की अनुमति होगी । कोर कमेटी के संयोजक श्री सुरेश जैन ने बताया कि सत्र के पश्चात प्रतिभागी सिटी पैलेस एवं जन्तर मंतर भ्रमण के लिए जायेंगे। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे की ओर से बिडला सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा जय महल पैलेस होटल में रात्रि भोज आयोजित किया जायेगा ।

सोमवार 22 अगस्त को प्रतिभागियों को जयपुर भ्रमण करवाया जायेगा । जयपुर भ्रमण के दौरान प्रतिभागी अल्बर्ट हाल, आमेर के महल एवं राजस्थली भी जायेंगे । व

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply