• August 18, 2016

बिना किसी विलंब के प्राथमिकी दर्ज करायें : थाने पर पुलिस अधीक्षक की ईमेल आई डी अंकित

बिना किसी विलंब के प्राथमिकी दर्ज करायें : थाने पर पुलिस अधीक्षक की ईमेल आई डी अंकित

जयपुर———– गुह मंत्री श्री गुलाब चन्द कटारिया ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे यह सुनिश्चित करें कि परिवादी के थाने में आकर परिवाद दर्ज कराने पर बिना किसी विलंब के प्राथमिकी दर्ज करायें । थाने पर पुलिस अधीक्षक की ईमेल आई डी की सूचना अंकित हो तथा यदि थाने में एफआईआर दर्ज कराने में आनाकानी होती है तो परिवादी ईमेल से एस पी को प्राथमिकी भेज सकेगा ।DSC_0573

उन्होंने यह भी कहा कि जमीन-जायदाद से सबंधित मामलों को प्राथमिकता से निपटायें क्योंकि जमीन-जायदाद संबधी मामलों के लम्बा खिंचने पर एक पक्ष दूसरे पक्ष के साथ विवाद के चलते जघन्य अपराध कर बैठते हैं तथा इसमें परिवार उजड़ जाते हैं। श्री कटारिया बुधवार को पुलिस मुख्यालय में गृह विभाग एवं पुलिस मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारियों के समन्वित प्रयासों व प्रभावी मॉनिटरिगं से सभी श्रेणी के अपराधों में कुछ जिलों को छोड़ कर गिरावट आई है । माह जुलाई तक गत वर्ष की तुलना में कुल आईपीसी अपराधों में 8 प्रतिशत की कमी आई है । श्री कटारिया ने कहा कि प्रदेश के कई थानों में कई पुलिसकर्मी बरसों से जमे हैं उनको लेकर भी कई शिकायतें आती रहती हैं अतः ऎसे पुलिसकर्मी जो 5 साल से किसी थाने में लगे हैं उन्हें अन्यत्र स्थानान्तरित किया जाये ।

 उन्होंने कहा कि प्रदेश के मालखानों में जो सामान पड़ा है उसका तेजी से निस्तारण किया जाये साथ ही थानो में जब्तशुदा वाहन एवं अन्य सामान के निस्तारण के लिये वाहन नंबरो से परिवहन विभाग से मालिक का पता लगाकर संबन्धित को सूचित करें इसी प्रकार राज्य के बाहर के वाहनों के मालिकों का पता लगाकर सूचित करें । DSC_0581

सडक दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिये शराब पीकर वाहन चलानें वाले, मोबाईल से बात करने वाले, ओवरलोडिग वाहन एवं तेज गति से वाहन चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के लिये हिदायत देते हुए उन्होंने कहा कि ऎसे व्यक्तियों के लाईसेन्स 6 माह के लिये जब्त करें व इनके लाईसेन्स जब्त करने के लिये यातायात विभाग के अधिकारियों को सूचित किया जावे।

उन्होंने प्रमुख सचिव गृह श्री दीपक उप्रेती को निर्देश दिये कि वे यातायात सचिव से इस सबंध में बैठक करें व बैठक में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस यातायात एवं अन्य अधिकारी भी मौजूद रहें । उन्होंने कहा कि नाकाबंदी के दौरान ऎसे अवसर आते हैं जिनमें अपराधियों एवं पुलिस के मध्य मुठभेड की स्थिती उत्पन्न हो जाती है ऎसे समय पर पुलिस जवानों को बुलेटप्रुफ जैकेट एवं हैलमेट की महत्ति आवश्यकता है जिससे जवान के आहत होने की संभावना कम हो जाती है तथा 4ग4(फोर बाई फोर) वाहनो की आवश्यकता रहती है।

उन्होने सीएलजी के पुर्नगठन पर जोर देते हुए कहा कि सीएलजी गठन में किसी भी राजनैतिक दल का पदाधिकारी नहीं होना चाहिये। साथ ही इसमें स्वच्छ छवि, एससी/एसटी वर्गो के प्रतिनिधी एवं महिलाओं की भागीदारी होना सुनिश्चित करें। श्री कटारिया ने प्रदेश में कानून एवं व्यवस्था की सामान्य स्थिति पर उन्होंने संतोष व्यक्त किया व इसके लिये पुलिस अधिकारियों की कड़ी मेहनत की प्रशंसा की।

श्री कटारिया ने कहा कि वरिष्ठ स्तर पर पुलिस अधिकारियों को व्यवहार व कार्यशैली काफी अच्छी है लेकिन वे जब भी प्रदेश में कहीं दौरों पर जाते हैं तो थानों में पुलिसकर्मियों के व्यवहार को लेकर बहुत शिकायत मिलती है इस पर उन्होंने कहा कि कानि0 से लेकर थानाधिकारी तक व्यवहार व स्वभाव में बदलाव आये व उनकी सोच सकारात्मक हो इस हेतु इनके लिये प्रशिक्षण दिया जाये । व्यवहार में बदलाव लाये बगैर पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठते हैं ।

बाढ़ एवं आपदाओं से निपटने हेतु एसडीआरएफ शाखा के पुलिसकर्मियों को आवश्यक संसाधन व प्रशिक्षण के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस बारे में शीध्र कदम उठाये जायेगें । उन्होंने जयपुर शहर में वीआईपी व वीवीआईपी गतिविधियां अधिक रहने से उनकी व्यवस्था हेतु अलग से एक यूनिट स्थापित करे।

बैठक में रेंज स्तरीय प्रभारी अधिकारियों जिसमें अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध श्री पंकज कुमार सिंह, अजमेंर रेंज के प्रभारी श्री नन्दकिशोर, भरतपुर रेंज के श्री बी.एल. सोनी, बीकानेर रेंज के श्री आर.पी.मेहरडा,कमिश्नरेट,जयपुर के श्री एन.आर.के. रेड्डी, जयपुर रेंज के श्री डी.सी.जैन, कोटा रेंज के श्री टी.एल.मीना, उदश्पुर रेंज के श्री सौरव श्रीवास्तव ने अपने अपने रेंज का अपराध प्रतिवेदन प्रस्तुत कर गृहमंत्री को अपराधों में आई अप्रत्याशित कमी के बारे में अवगत कराया जिसपर मंत्रीजी ने संतोष व्यक्त किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply