• June 15, 2023

“पार्टीगेट काण्ड ” ब्रिटेन के बोरिस जॉनसन –ब्रिटेन मीडिया 

“पार्टीगेट  काण्ड  ”  ब्रिटेन के बोरिस जॉनसन –ब्रिटेन मीडिया 

लंदन, 15 जून (Reuters) – ब्रिटेन के बोरिस जॉनसन को अपने कार्यालय में नियम तोड़ने वाले COVID लॉकडाउन दलों पर जानबूझकर सांसदों को गुमराह करने के लिए संसद से बाहर रखा जाना चाहिए, एक समिति ने  हानिकारक रिपोर्ट में पूर्व नेता को “बकवास” बताया।

मीडिया द्वारा “पार्टीगेट” करार दिए गए आसपास की घटनाओं की एक समयरेखा है।

2021

30 नवंबर – द मिरर अखबार ने बताया कि दिसंबर 2020 में जॉनसन के नंबर 10 डाउनिंग स्ट्रीट सहित सरकारी कार्यालयों में क्रिसमस पार्टियां हुईं, जब इस तरह की सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

1 दिसंबर – दिसंबर 2020 की पार्टी के बारे में पूछे जाने पर जॉनसन ने संसद को बताया: “नंबर 10 में सभी दिशानिर्देशों का पूरी तरह से पालन किया गया।”

7 दिसंबर – ITV न्यूज़ ने एक लीक वीडियो प्रकाशित किया जिसमें डाउनिंग स्ट्रीट में एक सभा को समझाने के तरीके पर नकली समाचार सम्मेलन के दौरान जॉनसन के कर्मचारियों का मजाक उड़ाया गया।

8 दिसंबर – जॉनसन ने संसद को बताया: “इन आरोपों के सामने आने के बाद से मुझे बार-बार आश्वासन दिया गया है कि कोई पार्टी नहीं थी और कोई भी COVID नियम नहीं तोड़ा गया था।”

9 दिसंबर – सरकार ने कथित सभाओं की जांच शुरू की।

2022
10 जनवरी – ITV ने मई 2020 में डाउनिंग स्ट्रीट के 100 से अधिक कर्मचारियों को जॉनसन के शीर्ष सहयोगी द्वारा भेजा गया एक ईमेल प्रकाशित किया, जिसमें उन्हें “नंबर 10 गार्डन में सामाजिक रूप से विकृत पेय … और अपनी खुद की शराब लाने” के लिए आमंत्रित किया गया था!

12 जनवरी – जॉनसन ने संसद को बताया कि उन्होंने 20 मई, 2020 को डाउनिंग स्ट्रीट गार्डन में एक सभा में भाग लिया और माफी माँगते हुए कहा कि उनका मानना ​​है कि “निहित रूप से यह एक कार्य घटना थी”।

14 जनवरी – जॉनसन के कार्यालय ने अप्रैल 2021 में अपने पति प्रिंस फिलिप के अंतिम संस्कार की पूर्व संध्या पर देर रात पार्टी करने के बाद महारानी एलिजाबेथ से माफी मांगी, जब घर के अंदर मिश्रण पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

31 जनवरी – वरिष्ठ सिविल सेवक सू ग्रे, जो सरकार की जांच का नेतृत्व कर रहे हैं, अंतरिम निष्कर्ष प्रकाशित करते हैं जो “नेतृत्व की गंभीर विफलताओं” की ओर इशारा करते हैं और व्यवहार की निंदा करते हैं।

12 अप्रैल – पुलिस ने जॉनसन, उनकी पत्नी कैरी और तत्कालीन वित्त मंत्री ऋषि सनक सहित सभाओं पर प्रारंभिक 50 जुर्माना जारी किया। जॉनसन ने इस्तीफे की मांग ठुकराई

19 अप्रैल – जॉनसन ने संसद से माफी मांगी और कहा कि उन्होंने जानबूझकर उन्हें गुमराह नहीं किया।

लंदन में संसद के सामने चहलकदमी करते ब्रिटेन के पूर्व पीएम जॉनसन
पूर्व ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन 22 मार्च, 2023 को लंदन, ब्रिटेन में संसद में चलते हैं। REUTERS / पीटर निकोल्स
21 अप्रैल – जॉनसन की अपनी पार्टी सहित सांसदों ने एक विपक्षी प्रस्ताव का समर्थन किया कि उनके बयान “सदन को गुमराह करने वाली राशि प्रतीत होते हैं” और इसकी विशेषाधिकार समिति द्वारा जांच की जानी चाहिए।

19 मई – डाउनिंग स्ट्रीट और कैबिनेट कार्यालय में कार्यक्रम आयोजित होने पर पुलिस ने आठ तारीखों से संबंधित 126 जुर्माना लगाया।

25 मई – ग्रे ने अपने पूरे निष्कर्ष प्रकाशित किए, जो विशेष रूप से जॉनसन को दोष नहीं देते।

6 जून – जॉनसन अपनी कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों के विश्वास मत से बच गए, लेकिन उन्हें केवल 59% समर्थन के साथ एक बड़े विद्रोह का सामना करना पड़ा।

7 जुलाई – जॉनसन ने प्रधान मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया, एक और घोटाले के बाद – जिसमें एक मंत्री की नियुक्ति शामिल थी, जिस पर यौन दुराचार का आरोप लगाया गया था – दो कैबिनेट मंत्रियों के इस्तीफे को ट्रिगर करता है।

15 जुलाई – विशेषाधिकार समिति ने अपनी जांच के तहत जॉनसन के कार्यालय से डायरी, ईमेल, फोटो और मोबाइल फोन संदेशों का अनुरोध किया।

2023

11 जनवरी – एक पॉडकास्ट में ITV की रिपोर्ट है कि जॉनसन ने कर्मचारियों से मज़ाक किया “यह अभी यूके में सबसे गैर-सामाजिक रूप से विकृत पार्टी है”, एक बूज़ी नंबर 10 छोड़ने के दौरान।

3 फरवरी – जॉनसन साक्षात्कार में कहते हैं “कोई भी जो सोचता है कि मैं जानबूझकर पार्टियों में जा रहा था जो नंबर 10 में लॉकडाउन नियम तोड़ रहे थे, और फिर जानबूझकर उन पार्टियों को कवर कर रहे थे जो अवैध थे कि अन्य लोग जा रहे थे … वे बाहर हैं उनके मन की।”

3 मार्च – प्रिविलेज कमेटी का कहना है कि उसके पास अब तक के साक्ष्य “दृढ़ता से सुझाव देते हैं कि मार्गदर्शन के उल्लंघन स्पष्ट रहे होंगे” जब वह सभाओं में थे।

22 मार्च – एक जुझारू जन सुनवाई में, जॉनसन ने समिति को बताया कि “दिल पर हाथ रखकर” उन्होंने संसद से झूठ नहीं बोला।

23 मई – कैबिनेट कार्यालय का कहना है कि जॉनसन को लॉकडाउन नियमों के संभावित उल्लंघनों पर पुलिस को भेजा गया है, जिसे उन्होंने इनकार किया

9 जून – समिति से आगामी रिपोर्ट का विवरण प्राप्त करने के बाद जॉनसन ने संसद से इस्तीफा दे दिया। वह जांच को विच हंट बताते हैं।

15 जून – रिपोर्ट प्रकाशित हुई है। इसमें कहा गया है कि जॉनसन ने जानबूझकर कई मौकों पर संसद को गुमराह किया और सिफारिश की कि उन्हें संसद में स्वत: पहुंच से वंचित किया जाए जो आमतौर पर पूर्व सांसदों को दी जाती है।

वह रिपोर्ट को “बकवास”, “एक झूठ” और “एक पहेली” कहता है, और समिति के सदस्यों पर उसके खिलाफ प्रतिशोध की भावना छेड़ने का आरोप लगाता है।

सचिन रविकुमार, काइली मैकलीनन
विलियम जेम्स, एंड्रयू मैकस्किल,
गैरेथ जोन्स और फ्रैंक जैक डेनियल
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply