बेशर्म नेता बीजेपी ने एक बार फिर झूठ बोला है

बेशर्म नेता बीजेपी ने एक बार फिर झूठ बोला है

भारतीय जनता पार्टी के तमिलनाडु के राज्य अध्यक्ष के अन्नामलाई का आरोप है कि राज्य में जल जीवन योजना को प्रभावी ढंग से लागू नहीं किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) और भाजपा समर्थकों के बीच वाकयुद्ध हुआ है।

टीएनएम के प्रधान संपादक धन्या राजेंद्रन को दिए एक साक्षात्कार में, अन्नामलाई ने दावा किया कि कर्नाटक की तुलना में तमिलनाडु में जल जीवन योजना का कार्यान्वयन खराब है। उन्होंने कहा कि राज्य इसके तहत केवल 50% घरों को पाइप जल कनेक्शन प्रदान करने में सक्षम था।

 

अल जीवन मिशन ग्रामीण भारत के सभी घरों में 2024 तक व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने की योजना है।

अन्नामलाई ने कहा कि कर्नाटक ने परियोजना का 66% पूरा कर लिया है, जबकि तमिलनाडु केवल 50% लक्ष्य प्राप्त कर सका है। उन्होंने यह भी कहा कि 2019 में प्राप्त लक्ष्य क्रमशः कर्नाटक में 16 प्रतिशत और तमिलनाडु में 19 प्रतिशत थे।

हालाँकि, जल जीवन मिशन के आधिकारिक डैशबोर्ड के अनुसार, तमिलनाडु ने 80,98,613 पानी के पाइप कनेक्शन के साथ लक्ष्य का 64.52% हासिल किया है, जबकि कर्नाटक ने 68,58,176 घरों में पाइप कनेक्शन के साथ 67.79% हासिल किया है।

अन्नामलाई के दावों को झूठा करार देते हुए डीएमके की आईटी शाखा ने ट्वीट किया: ‘बेशर्म नेता बीजेपी ने एक बार फिर झूठ बोला है। भाजपा के अपने केंद्र सरकार के आंकड़े बताते हैं कि तमिलनाडु ने सभी राज्यों से बेहतर प्रदर्शन किया ! इस हैंडल ने जल जीवन मिशन के डैशबोर्ड के स्क्रीनशॉट और दावे की पुष्टि के लिए एक समाचार रिपोर्ट भी संलग्न की।

13 अक्टूबर, 2022 की समाचार रिपोर्ट से पता चलता है कि तमिलनाडु 2022 Q1 और Q2 के लिए जल जीवन मिशन लक्ष्य प्राप्त करने वाला एकमात्र राज्य है।

DMK ने अन्नामलाई को यह भी याद दिलाया कि तमिलनाडु सरकार को जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में नल का जल कनेक्शन प्रदान करने के लिए राष्ट्रपति मुर्मू से पुरस्कार मिला था।

DMK पर पलटवार करते हुए, एक भाजपा समर्थक कृष्ण कुमार मुरुगन ने ट्वीट किया कि DMK ने किए गए काम की मात्रा को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया और अन्नामलाई ने तमिलनाडु के राज्यपाल को एक शिकायत सौंपी जिसमें एक घोटाले का आरोप लगाया गया था।

ट्वीट   “30.11.2022: थलाइवर @annamalai_k ने सबूत के साथ, टीएन के गवर्नर को टीएन में जल जीवन योजना में बहु-सौ करोड़ के घोटाले के बारे में शिकायत की थी, जहां सिर्फ नल लगाए गए थे, और कोई कनेक्टिंग पाइप नहीं बिछाया गया था, ठेकेदारों को पूर्णता प्रमाण पत्र दिया गया था, उपयोग प्रमाण पत्र भेजे गए थे केंद्र, पैसा निगल गया, ”।

कृष्णकुमार ने एक अन्य ट्वीट में कहा, तिरुवन्नामलाई से इसी तरह की शिकायतों वाला एक वीडियो नवंबर 2022 के अंत में सोशल मीडिया में सामने आया था।

 

(टीएनएम के प्रधान संपादक धन्या राजेंद्रन )

Related post

जल जीवन मिशन के कार्यों में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदार ब्लेक लिस्टेट

जल जीवन मिशन के कार्यों में लापरवाही बरतने वाले ठेकेदार ब्लेक लिस्टेट

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं उमरिया जिले के प्रभारी मंत्री श्री राम किशोर कावरे ने निर्देश दिये…

Leave a Reply