• April 13, 2023

बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला-> नीतीश कुमार – राहुल के साथ संरक्षण, प्रासंगिकता और एकता के लिए लालायित हैं

बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला-> नीतीश कुमार – राहुल के साथ संरक्षण, प्रासंगिकता और एकता के लिए लालायित हैं

बीजेपी ने “राजनीतिक रूपांतरण” के लिए केजरीवाल की खिंचाई की; उन्हें नटवरलाल, भारतीय राजनीति का पिनोचियो कहते हैं

बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने  अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कल दिल्ली में एक अजीब स्थिति पैदा हो गई थी. कोई जिसकी पार्टी एकजुट नहीं है- अर्थात् राहुल गांधी- जिसकी पार्टी राजस्थान से छत्तीसगढ़ तक, कर्नाटक से महाराष्ट्र तक – टुकड़े-टुकड़े में है – गहलोत से लेकर पायलट तक, डीके से सिद्धारमैया तक – एकता की वकालत और प्रशंसा कर रहा था ! और एक अन्य सज्जन जो तेजी से बिहार में सभी प्रासंगिकता खो रहे हैं और बिहार में तीसरे स्थान पर आ गए हैं – अर्थात् नीतीश कुमार – राहुल के साथ संरक्षण, प्रासंगिकता और एकता के लिए लालायित हैं।

पूनावाला ने कहा कि इससे भी अधिक विडंबनापूर्ण और अजीब बात यह थी कि भारत के राजनीतिक नटवर लाल और पिनोचियो अर्थात् आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल का “राजनीतिक रूपांतरण और यू टर्न” था। उन्होंने कहा कि आईएसी-इंडिया अगेंस्ट करप्शन की कोख से पैदा हुए लोग आज जेएफसी-भ्रष्टाचार का औचित्य बन गए हैं। अन्ना हजारे के अनुयायी से अब वे लालू प्रसाद यादव के अनुयायी हैं।

पूनावाला ने 2011, 2013 और 2015 में अरविंद केजरीवाल के ट्वीट और बयानों की याद दिलाई, जहां उन्होंने लालू प्रसाद यादव को भ्रष्ट और किसी का भी कहा था, वंशवादी राजनीति को आगे बढ़ाया था. पूनावाला ने आप द्वारा लालू प्रसाद के खिलाफ पब्लिक डोमेन में दिए गए बयानों का हवाला दिया। फिर उन्होंने आश्चर्य जताया कि कैसे राजद और लालू परिवार को अब एक ऐसे गठबंधन में गले लगाया जा रहा है जिसका उद्देश्य भ्रष्टाचार से लड़ना प्रतीत होता है। पूनावाला ने केजरीवाल से पूछा कि क्या बदल गया है? 2013 के बाद से लालू यादव को कई बार सजा हो चुकी है और उन्हें कोई राहत नहीं मिली है। तेजस्वी यादव, उनके बेटे, को नौकरी घोटाले और आईआरसीटीसी घोटाले के लिए 600 करोड़ रुपये की भूमि में फंसाया गया है। इन दोनों ही मामलों में तेजस्वी यादव को कोई राहत नहीं दी गई है. वास्तव में, पूनावाला ने कहा कि सीबीआई और ईडी द्वारा एलएफजे घोटाले में तेजस्वी की जांच की जा रही थी और सम्मन रद्द करने के लिए अदालतों का दरवाजा खटखटाने के बावजूद उन्हें कोई राहत नहीं मिली। पूनावाला ने कहा कि यह घोटाला एक “रिवर्स रॉबिन-हुड” घोटाला था जहां गरीबों को परिवार की तिजोरी भरने के लिए लूटा जा रहा था। उन्होंने बताया कि कैसे ग्रुप डी की नौकरी चाहने वालों से बाजार दर से एक चौथाई पर करोड़ों रुपये की जमीन हड़प ली गई। उन्होंने कहा कि पूरे घोटाले में सीबीआई द्वारा चार्जशीट दायर की गई थी और अदालत ने इसका संज्ञान लिया था और प्रथम दृष्टया सबूतों और आरोपों से पता चला था कि घोटाला हुआ था। पूनावाला ने यह भी कहा कि उक्त घोटाले को सबसे पहले राजद के सहयोगी जदयू द्वारा सार्वजनिक डोमेन में लाया गया था। यह एक “जमीन दो, नौकरी लो” घोटाला था।

पूनावाला ने केजरीवाल से पूछा कि भ्रष्टाचार में डूबा लालू परिवार आज कैसे गले लग रहा है? क्या इसलिए कि लोकतंत्र तो बहाना है, अपने अपने भ्रष्टाचार तंत्र को बचाना है?

उन्होंने आगे विस्तार से बताया कि यह गठबंधन जो टूटता दिख रहा है, उसका कोई विजन, मिशन का एजेंडा नहीं था, लेकिन केवल आयोग में एकता, भ्रष्टाचार, विभाजन की राजनीति, पीएम मोदी के प्रति जुनून और पद की महत्वाकांक्षा थी। इन तत्वों ने मिलकर ब्रष्टाचार बचाओ गठबंधन बनाया है

पूनावाला ने तब केजरीवाल से कुछ सवाल पूछे:

1. अगर लालू परिवार 2014 से पहले दोषी ठहराए जाने से पहले ही भ्रष्ट था, तो वे कई बार दोष सिद्ध होने के बाद अचानक भ्रष्ट कैसे नहीं हो गए?

2. अब आप लालू परिवार को “कटार की डिग्री” कैसे दे रहे हैं? ये रिश्ता कहलाता क्या है?

3. क्या यह वही “कटार की डिग्री” है जो आपने सत्येंद्र जैन, मनीष सिसोदिया को दी है जिन्हें महीनों से अदालतों से राहत नहीं मिल रही है? अदालतों द्वारा किसे कटार बी-ईमान, हवालाबाज़ और शराब घोटाला के वास्तुकार के रूप में लेबल किया गया है?

4. क्या यह सच नहीं है अभी तक एक और खुलासा हुआ है जहां मनीष सिसोदिया – आरोपी नं. शारब घोटाला में नंबर 1 भ्रष्ट शराब नीति के लिए जनता की स्वीकृति दिखाने के लिए जाली और हेरफेर किए गए ईमेल जिसे आप दुनिया की सबसे अच्छी शराब नीति कह रही थी?

5. नीतीश कुमार जी की मजबूरी हम समझ सकते हैं लेकिन क्या वजह है कि आप ने राजद को गले लगा लिया?

शायद इसे संक्षेप में इस प्रकार कहा जा सकता है:-

चल पड़ी भ्रष्टाचार की दौड़

सबको बन न है ठगबंधन का चेहरा

बंद कारवाना है अपना अपना केस

सुप्रीम कोर्ट ने लगायी इनकी अरमानों पर थे

बचते फिर रहे हैं ये अपना कुनबा और अपना स्पेस

वीर सावरकर जी के अपमान के एक प्रश्न पर

पूनावाला ने कहा- राहुल गांधी को वीर सावरकर जी के योगदान की कोई जानकारी नहीं है. एक तरफ शिंदे जी और फडणवीस जी की महाराष्ट्र सरकार सावरकर जी की जयंती पर उनके योगदान का जश्न मना रही है और दूसरी तरफ उद्धव ठाकरे जी और शरद पवार जी की चेतावनी के बावजूद राहुल गांधी सावरकर जी का अपमान करते रहते हैं। उन्होंने वीर सावरकर जी के योगदान पर स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी, यशवंतराव, चव्हाण जी, नरसिम्हा राव जी और कई अन्य लोगों के विचारों की भी अवहेलना की है। लेकिन इससे भी ज्यादा हैरानी की बात यह है कि उद्धव ठाकरे जी जो इस मुद्दे पर आक्रामक हुआ करते थे – उनका गुट हिंदुत्व के टाइगर से वोट बैंक की राजनीति की भीगी बिल्ली में बदल गया है और एक दिखावटी बयान जारी करने के अलावा वे कुछ भी नहीं कर सकते हैं और न ही कह सकते हैं। राहुल गांधी को जो सावरकर जी का अपमान करते रहे। एक महाराष्ट्रीयन के रूप में मुझे उद्धव जी द्वारा वोटबैंक के लिए बालासाहेब ठाकरे की विचारधारा की अवहेलना करते हुए देखकर दुख होता है।

एमवीए में फूट और लगातार होने वाले झगड़ों के सवाल पर उन्होंने कहा

एमवीए महा विकास अघाड़ी नहीं था, बल्कि वास्तव में महा विचित्र अघाड़ी और महा विदंबना अघाड़ी था। पूनावाला ने कहा कि इस गठबंधन का जन्म विश्वास के मुद्दों पर नहीं, बल्कि सत्ता के लिए, विरोधाभासों और उपयुक्तताओं के मंच पर हुआ था और इसलिए ये विरोधाभास चलते रहते हैं और यह गठबंधन पूरी तरह से पतन और भ्रम की ओर बढ़ रहा है। अजीत पवार जी पटोले जी की आलोचना कर रहे हैं और इसके विपरीत। उनमें से कोई भी राष्ट्रीय या राज्य के महत्व के किसी भी मुद्दे पर आंख नहीं मिला सकता है लेकिन वे केवल एक पार्टी और विचारधारा का विरोध करने के लिए एक साथ हैं।

Related post

Leave a Reply