• May 18, 2023

बीजेपी को मौका दिया तो जल जाएगा केरल: अरुंधति रॉय

बीजेपी को मौका दिया तो जल जाएगा केरल: अरुंधति रॉय

लोकप्रिय लेखिका और कार्यकर्ता अरुंधति रॉय ने कहा कि वह कर्नाटक चुनाव परिणामों से रोमांचित थीं क्योंकि भाजपा हार गई थी, और केरल में ईसाई समूहों द्वारा पार्टी का समर्थन करने पर निराशा व्यक्त की।

बीजेपी को मौका दिया तो जल जाएगा केरल अरुंधति रॉय अरुंधति रॉय, फेसबुक पेज
समाचार राजनीति मंगलवार, मई 16, 2023 – 15:07

TNM ——-  कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों पर खुशी जाहिर करते हुए जानी-मानी लेखिका और कार्यकर्ता अरुंधति रॉय ने कहा कि उन्हें खुशी है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की हार हुई। डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (DYFI) द्वारा रविवार, 14 मई को फोर्ट कोच्चि में आयोजित युवाधारा यूथ लिटरेचर फेस्टिवल में रॉय ने जोर देकर कहा कि बीजेपी को केरल में मौका नहीं देना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर केरल ने बीजेपी को मौका दिया तो राज्य जल जाएगा.

ARUNDHATI ROY

“केरल विधानसभा चुनाव के बाद, मेरी भाभी ने मुझे एक एसएमएस भेजा, जिसमें कहा गया था कि भाजपा आनामुत्ता (एक बड़ा शून्य) के बराबर है। हमें इस अन्नमुत्त [बरकरार] को हमेशा रखना चाहिए… जब मुझे कर्नाटक चुनाव के नतीजे पता चले, तो मुझे इतनी खुशी हुई कि मुझे पूरी रात नींद नहीं आई। मैंने महसूस किया कि केरल [भाजपा] के खिलाफ खड़ा होने वाली एकमात्र जगह नहीं हो सकती है,” ।

लेखिका, जो हमेशा भाजपा सरकार और हिंदुत्ववादी ताकतों के खिलाफ मुखर रही हैं, ने कहा कि अप्रैल में केरल की अपनी हालिया यात्रा के दौरान लोगों ने जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया, उससे वह परेशान थीं। उन्होंने खुद को भाजपा के साथ जोड़ने के लिए केरल में ईसाई समूहों की भी कड़ी निंदा की।

“जब नरेंद्र मोदी केरल आए, तो बहुत सारे लोग इकट्ठा हुए और उन पर फूल बरसाए। इसने मुझे बहुत दुखी किया। सबसे बुरी बात यह थी कि ईसाई चर्च के वर्ग जा रहे थे और उनसे मिल रहे थे। यह संभव ही कैसे है ? क्या आप जानते हैं कि मणिपुर में क्या हो रहा है ? क्या आप जानते हैं छत्तीसगढ़ में क्या हो रहा है ? क्या आप जानते हैं कि झारखंड में ईसाइयों के साथ क्या हो रहा है ? क्या आप जानते हैं कि पिछले दो सालों में ईसाई चर्चों पर 300 से अधिक हमले हुए हैं। आप इन लोगों से बातचीत कैसे कर सकते हैं ?” उसने केरल में ईसाई समूहों को संबोधित करते हुए पूछा।

यह कहते हुए कि अगर केरल के लोगों ने बीजेपी को मौका दिया तो केरल जल जाएगा, रॉय ने कहा, “यह जलाऊ लकड़ी को इसे मौका देने के लिए एक जलती हुई माचिस की तरह है। मैं जानती हूं कि बीजेपी के लिए केरल अहंकार का मुद्दा बन गया है, लेकिन अगर आप बीजेपी को मौका देंगे तो केरल जल जाएगा।

Related post

Leave a Reply