• May 18, 2023

मैंने कभी भी अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई नहीं की,एक कॉलेज ड्रॉपआउट ग्रेजुएशन के बारे में क्या जानता है ?

मैंने कभी भी अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई नहीं की,एक कॉलेज ड्रॉपआउट ग्रेजुएशन के बारे में क्या जानता है ?

बिल गेट्स नोट्स —–   अपने पूरे करियर के दौरान, मैं दो शुरुआती भाषण देने के लिए भाग्यशाली रहा हूं: एक हार्वर्ड के लिए- वह अल्मा मेटर जिससे मैंने 2007 में स्नातक नहीं किया था, और दूसरा 2014 में स्टैनफोर्ड के लिए। आज, मैंने अपना तीसरा वानिकी और इंजीनियरिंग स्नातकों को दिया। उत्तरी एरिजोना विश्वविद्यालय।

बिल गेट्स नोट्स

2023 की कक्षा स्नातकों का कोई साधारण समूह नहीं है। इससे पहले कि उनमें से अधिकांश ने अपना कॉलेज का पहला वर्ष पूरा किया, एक पीढ़ी में एक बार आने वाली महामारी साथ आई और जीवन को बदल दिया – और सीखना – जैसा कि हम जानते थे। इस फिनिश लाइन को पार करने के लिए उन्हें लचीलापन, धैर्य और बहुत सारी सरलता की आवश्यकता थी। इसलिए मैं उन्हें अपने जीवन का अगला चरण शुरू करने से पहले बधाई देने के लिए उत्साहित था, और कुछ ज्ञान साझा करने के लिए जो मैंने अपने कॉलेज परिसर को छोड़ने के बाद से दशकों में सीखे हैं।

मैंने उनसे यही कहा:

कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, इंफॉर्मेटिक्स, और एप्लाइड साइंसेज और पर्यावरण, वानिकी और प्राकृतिक विज्ञान कॉलेज के लिए उत्तरी एरिजोना विश्वविद्यालय का समारोह

नमस्कार! इस जबरदस्त सम्मान के लिए, राष्ट्रपति क्रूज़ रिवेरा और एरिजोना बोर्ड ऑफ रीजेंट्स का धन्यवाद। मैं यहां एनएयू के सम्मानित संकाय और कर्मचारियों के साथ आकर रोमांचित हूं।

दोस्तों और परिवार, । आज आपकी उपलब्धि भी है- और मुझे लगता है कि वह तालियों का पात्र है।

स्नातक, आपने इसे बनाया है। आपने अपनी कैपस्टोन और अपनी इंटर्नशिप पूरी कर ली है। आप जूनियर स्तर के लेखन वर्ग और कई टकीला सनराइज से बच गए। म्यूज़ियम क्लब में आपकी आखिरी डाइम्स नाइट थी, और आपने कोलिन्स से अपना रबर डक अर्जित किया।

आपको यह जानकर खुशी हो सकती है कि मैं आपके रैंक में शामिल हो गया हूं। अब मुझे डॉक्टरेट की मानद उपाधि और मानद डकी का गौरव प्राप्त है।

मैं आज आपको संबोधित करने का अवसर पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं, क्योंकि मेरा मानना है कि अधिक लोगों को एनएयू शिक्षा के जबरदस्त मूल्य के बारे में जानना चाहिए। आप एक ऐसे संस्थान से स्नातक हैं जो अवसर पैदा करता है, नवाचार को बढ़ावा देता है और समुदाय का निर्माण करता है, और इसने आपको आज हमारे सामने आने वाली कुछ सबसे बड़ी समस्याओं का समाधान खोजने के लिए तैयार किया है।

एनएयू भी आपको कुछ ऐसा दे रहा है जो मुझे कभी नहीं मिला: एक असली कॉलेज की डिग्री।

आप में से कुछ लोग जानते होंगे कि मैंने कभी भी अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई नहीं की। मैंने माइक्रोसॉफ्ट शुरू करने के लिए तीन सेमेस्टर के बाद छोड़ दिया।  एक कॉलेज ड्रॉपआउट ग्रेजुएशन के बारे में क्या जानता है ? ईमानदार होने के लिए व्यक्तिगत रूप से ज्यादा नहीं।

जैसा कि मैंने आज के लिए तैयार किया, मैंने सोचा कि कैसे आप, नए स्नातकों के रूप में, यहां प्राप्त शिक्षा से दुनिया पर सबसे बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं। इसने मुझे उस स्नातक के बारे में सोचने के लिए प्रेरित किया जो मैंने कभी नहीं किया था, वह प्रारंभ भाषण जो मैंने कभी नहीं सुना था, और वह सलाह जो मुझे इस तरह एक दिन नहीं दी गई थी।

आज दोपहर मैं आपके साथ यही साझा करना चाहता हूं: पांच चीजें जो मैं चाहता हूं कि मुझे ग्रेजुएशन में बताया गया, जिसमें मैंने कभी भाग नहीं लिया।

पहली बात तो यह है कि आपका जीवन एकांकी का खेल नहीं है।

अपने करियर के बारे में सही निर्णय लेने के लिए आप शायद अभी बहुत दबाव महसूस कर रहे हैं। ऐसा महसूस हो सकता है कि वे निर्णय स्थायी हैं। वे नहीं हैं। आप कल क्या करते हैं – या अगले दस वर्षों के लिए – यह जरूरी नहीं है कि आप हमेशा के लिए क्या करें।

जब मैंने स्कूल छोड़ा, तो मैंने सोचा कि मैं जीवन भर माइक्रोसॉफ्ट में काम करूंगा।

आज, मैं अभी भी सॉफ्टवेयर पर अपने काम से प्यार करता हूँ, लेकिन परोपकार मेरा पूर्णकालिक काम है। मैं अपना दिन उन नवाचारों को बनाने में बिताता हूं जो जलवायु परिवर्तन से लड़ते हैं और स्वास्थ्य और शिक्षा सहित दुनिया भर में असमानताओं को कम करते हैं।

मैं भाग्यशाली महसूस करता हूं कि हमारी नींव को एनएयू जैसे अद्भुत संस्थानों का समर्थन मिलता है- भले ही मैं 22 साल की उम्र में जो मैंने कल्पना की थी वह नहीं कर रहा था। न केवल अपना मन बदलना या दूसरा करियर बनाना ठीक है … यह एक हो सकता है बहुत अच्छी बात

सलाह का दूसरा टुकड़ा जो मैं चाहता हूं कि मैंने अपने स्नातक स्तर पर सुना है कि आप भ्रमित होने के लिए कभी भी स्मार्ट नहीं होते हैं।

जब मैंने कॉलेज छोड़ा तो मुझे लगा कि मुझे वह सब कुछ पता है जो मुझे जानना चाहिए। लेकिन कुछ नया सीखने का पहला कदम यह है कि आप जो जानते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय जो आप नहीं जानते उसे अपनाएं।

अपने करियर के किसी मोड़ पर, आप खुद को एक ऐसी समस्या का सामना करते हुए पाएंगे, जिसे आप अपने दम पर हल नहीं कर सकते। जब ऐसा होता है, घबराओ मत। सांस लें। चीजों के माध्यम से सोचने के लिए खुद को मजबूर करें। और फिर सीखने के लिए स्मार्ट लोगों को खोजें।

यह अधिक अनुभव वाला सहयोगी हो सकता है। यह आपके साथी स्नातकों में से एक हो सकता है, जिसके पास एक अच्छा दृष्टिकोण है और जो आपको अलग तरह से सोचने के लिए प्रेरित करेगा। यह उस क्षेत्र का विशेषज्ञ हो सकता है जो डीएम पर आपके प्रश्नों का उत्तर देने को तैयार हो।

मैंने जो कुछ भी पूरा किया है, वह इसलिए हुआ क्योंकि मैंने ऐसे लोगों की तलाश की जो अधिक जानते थे। लोग आपकी मदद करना चाहते हैं। कुंजी पूछने से डरने की नहीं है।

आप स्कूल के साथ किया जा सकता है। लेकिन आप अपने शेष जीवन को एक शिक्षा के रूप में देख सकते हैं और देखना चाहिए।

मेरी सलाह का तीसरा भाग उस काम की ओर प्रवृत्त होना है जो एक महत्वपूर्ण समस्या को हल करता है।

अच्छी खबर यह है कि आप ऐसे समय में स्नातक कर रहे हैं जब कई महत्वपूर्ण समस्याओं को हल करना है। हर दिन नए उद्योग और कंपनियाँ उभर रही हैं जो आपको जीवन यापन करने और बदलाव लाने की अनुमति देंगी, और विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रगति ने बड़ा प्रभाव डालना पहले से कहीं अधिक आसान बना दिया है।

उदाहरण के लिए, आप में से कई वनवासी बन रहे हैं। आपके प्रोफेसरों ने आपको अत्याधुनिक उपकरणों के बारे में सिखाया, जैसे कि ड्रोन जो वन तल के सटीक नक्शे बनाने के लिए LIDAR का उपयोग करते हैं। जलवायु परिवर्तन से लड़ने में मदद के लिए आप उस तकनीक का उपयोग करने के नए तरीके खोज सकते हैं।

आप में से कुछ प्रोग्रामर के रूप में करियर शुरू करने जा रहे हैं। आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रतिभा का उपयोग कर सकते हैं कि सभी लोग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लाभान्वित हो सकते हैं—या एआई में पक्षपात को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

जब आप अपना दिन कुछ ऐसा करने में बिताते हैं जो एक बड़ी समस्या को हल करता है, तो यह आपको अपना सर्वश्रेष्ठ काम करने के लिए उत्साहित करता है। यह आपको अधिक रचनात्मक होने के लिए मजबूर करता है, और यह आपके जीवन को उद्देश्य की एक मजबूत भावना देता है।

मेरी चौथी सलाह सरल है: मित्रता की शक्ति को कम मत समझो।

जब मैं स्कूल में था, तो मेरी दोस्ती एक अन्य छात्र से हुई, जिसने मेरी बहुत सी रुचियों को साझा किया, जैसे विज्ञान कथा उपन्यास और कंप्यूटर पत्रिकाएँ।

मुझे नहीं पता था कि दोस्ती कितनी महत्वपूर्ण होगी। मेरे मित्र का नाम पॉल एलन था- और हमने एक साथ माइक्रोसॉफ्ट की शुरुआत की।

याद रखें कि जिन लोगों के साथ आप लेक्चर में बैठे हैं, जिनके साथ स्नोबॉल स्किड किया है, और विंगो नाइट में उनके खिलाफ प्रतिस्पर्धा की है, वे सिर्फ आपके सहपाठी नहीं हैं। वे आपका नेटवर्क हैं। आपके भावी सह-संस्थापक और सहकर्मी। समर्थन, सूचना और सलाह का एक महान भविष्य स्रोत।

आज आप जिस चीज के साथ मंच से हटकर चलते हैं, उससे अधिक मूल्यवान केवल यह है कि आप किसके साथ मंच पर चलते हैं।

मेरी सलाह का आखिरी टुकड़ा वह है जिसका मैं सबसे ज्यादा इस्तेमाल कर सकता था। मुझे सीखने में काफी समय लगा। और वह यह है: यदि तुम अपने आप को थोड़ा ढीला करते हो, तो तुम आलसी नहीं हो।

जब मैं तुम्हारी उम्र का था, मैं छुट्टियों में विश्वास नहीं करता था। मैं सप्ताहांत में विश्वास नहीं करता था। मैंने अपने आसपास के सभी लोगों को बहुत लंबे समय तक काम करने के लिए प्रेरित किया। Microsoft के शुरुआती दिनों में, मेरे कार्यालय ने पार्किंग स्थल की अनदेखी की- और मैं इस बात पर नज़र रखता था कि कौन जल्दी जा रहा है और देर से रुक रहा है।

लेकिन जैसे-जैसे मैं बूढ़ा होता गया—और विशेष रूप से पिता बनने के बाद—मुझे एहसास हुआ कि जीवन में काम से बढ़कर भी कुछ है।

इस पाठ को सीखने के लिए जितनी देर मैंने की थी, उतनी प्रतीक्षा मत करो। अपने रिश्तों को पोषित करने, अपनी सफलताओं का जश्न मनाने और अपने नुकसान से उबरने के लिए समय निकालें।

जरूरत पड़ने पर ब्रेक लें। अपने आस-पास के लोगों के साथ भी तब सहज रहें जब उन्हें इसकी आवश्यकता हो।

और इससे पहले कि आप अपने जीवन का अगला चरण शुरू करें, एक क्षण लें और कुछ आनंद लें। आज रात, इस सप्ताहांत, इस गर्मी में, जब भी। तुम इसके लायक हो।

2023 की कक्षा, भविष्य आपका है। मुझे विश्वास है कि आप जलवायु संकट को हल करने वाले और अमीर और गरीब के बीच की खाई को कम करने वाले होंगे।

वास्तव में कुछ अभूतपूर्व समय के दौरान कॉलेज में उपस्थित होकर आपने पहले ही इतिहास रच दिया है। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप अपने शेष जीवन में इतिहास रचते रहेंगे। मैं यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता कि आप दुनिया भर में प्रगति को कैसे आगे बढ़ाएंगे।

इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर तक पहुंचने पर बधाई। लंबरजैक जाओ!

Bill signature

Related post

Leave a Reply