• March 9, 2024

बिडेन -> डोनाल्ड ट्रम्प पर लोकतंत्र को धमकी देने, रूस के सामने झुकने और अमेरिकी आव्रजन संकट

बिडेन -> डोनाल्ड ट्रम्प पर लोकतंत्र को धमकी देने, रूस के सामने झुकने और अमेरिकी आव्रजन संकट

वाशिंगटन  (रायटर्स) – राष्ट्रपति जो बिडेन ने  राज्य भाषण में फिर से चुनाव के लिए अपना मामला रखा, जिसमें डोनाल्ड ट्रम्प पर लोकतंत्र को धमकी देने, रूस के सामने झुकने और अमेरिकी आव्रजन संकट से निपटने के लिए एक बिल को टारपीडो करने का आरोप लगाया गया था।

कांग्रेस में 68 मिनट के संबोधन में, बिडेन, एक डेमोक्रेट, ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी के साथ तीव्र विरोधाभास व्यक्त किया और एक भाषण के दौरान चैंबर में ट्रम्प के समर्थकों को चुनौती दी, जिसे 81 वर्षीय राष्ट्रपति के प्रदर्शन के लिए उतना ही देखा गया जितना कि उनके नीति प्रस्ताव इसके लिए। .

बिडेन ने 5 नवंबर के चुनाव में अपने रिपब्लिकन चैलेंजर ट्रम्प पर 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल हमले के बारे में सच्चाई को दफनाने, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सामने झुकने और मेक्सिको के साथ अमेरिकी सीमा पर प्रतिबंधों को कड़ा करने के लिए एक विधेयक को अवरुद्ध करने का आरोप लगाया।

मध्य पूर्व पर, राष्ट्रपति ने कहा कि वह हमास आतंकवादियों और इज़राइल के बीच छह सप्ताह तक चलने वाले तत्काल युद्धविराम के लिए काम कर रहे थे, और उन्होंने इज़राइल को गाजा को सौदेबाजी चिप के रूप में सहायता का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दी।

उनकी टिप्पणियों का अधिक जोर ट्रंप पर केंद्रित था, हालांकि बिडेन ने उनका नाम नहीं लिया।

बिडेन ने घरेलू और विदेश में लोकतंत्र को खतरे में घोषित करके शुरुआत की और पुतिन को रक्षा पर अधिक खर्च नहीं करने पर नाटो देशों पर आक्रमण करने के लिए आमंत्रित करने के लिए ट्रम्प की आलोचना की।

बिडेन ने कहा, “अब मेरे पूर्ववर्ती, पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति, पुतिन से कहते हैं, ‘जो चाहो करो।” “मुझे लगता है कि यह अपमानजनक है, यह खतरनाक है और यह अस्वीकार्य है।”

बिडेन, जिन्होंने रूस के साथ युद्ध के लिए यूक्रेन को अतिरिक्त धन मुहैया कराने के लिए कांग्रेस पर दबाव डाला था, ने भी पुतिन के लिए एक संदेश दिया था: “हम पीछे नहीं हटेंगे।”

ट्रम्प ने अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म पर एक प्रतिक्रिया में बिडेन की आलोचना का जवाब दिया। उन्होंने कहा, “उन्होंने कहा कि मैं रूसी नेता के सामने नतमस्तक हूं। उन्होंने यूक्रेन समेत उन्हें सब कुछ दिया।”

भाषण ने कम अनुमोदन रेटिंग से पीड़ित बिडेन को अगले चार साल के कार्यकाल के लिए अपने दृष्टिकोण के बारे में लाखों अमेरिकी टेलीविजन दर्शकों से सीधे बात करने का मौका दिया।

उन्होंने इस अवसर का उपयोग गर्भपात के अधिकारों और अर्थव्यवस्था पर ट्रम्प के साथ मतभेद पैदा करने के लिए किया, और उन्होंने चैंबर में रिपब्लिकन सांसदों पर कई बार अनाप-शनाप व्यंग्य किए, जो उनकी उम्र और मानसिक तीक्ष्णता के बारे में चिंताओं को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रतीत होते थे।

बिडेन को सीधे तौर पर रिपब्लिकन प्रतिनिधि मार्जोरी टेलर ग्रीन ने चुनौती दी थी, जिन्होंने हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक आप्रवासी द्वारा कथित तौर पर अवैध रूप से मारी गई महिला लेकन रिले को लेकर उन्हें घेरा था।
बिडेन ने रिले को स्वीकार किया – और फिर, बंदूक हिंसा को कम करने के प्रयासों के संदर्भ में, देश में प्रवासियों से असंबंधित घटनाओं में बड़ी संख्या में लोगों के मारे जाने का उल्लेख किया।

बिडेन ने जनवरी में ट्रम्प, रिपब्लिकन पर हमला किया

बिडेन ने ट्रम्प और रिपब्लिकन पर पूर्व राष्ट्रपति के समर्थकों द्वारा 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल दंगे के बारे में इतिहास को फिर से लिखने की कोशिश करने का आरोप लगाया, जो बिडेन की 2020 की जीत को पलटने की कोशिश कर रहे थे।

बिडेन ने कहा, “मेरे पूर्ववर्ती और आप में से कुछ लोग 6 जनवरी के बारे में सच्चाई को दफनाना चाहते हैं। मैं ऐसा नहीं करूंगा।” यह एक संकेत है कि वह अपने पुन: चुनाव अभियान के दौरान इस मुद्दे पर जोर देंगे। “आप अपने देश से केवल तभी प्यार नहीं कर सकते जब आप जीतते हैं।”

उन्होंने अफोर्डेबल केयर एक्ट, जिसे ओबामाकेयर के नाम से भी जाना जाता है, के तहत स्वास्थ्य देखभाल प्रावधानों को वापस लेने की मांग करने और घाटा बढ़ाने के लिए रिपब्लिकन पर हमला बोला, और जिस कानून का उन्होंने विरोध किया था, उससे पैसे लेने के लिए उन पर तंज कसा।

हमास के खिलाफ युद्ध में इज़राइल के समर्थन को लेकर बिडेन को अपनी पार्टी में प्रगतिवादियों के बीच असंतोष का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन सदन में डेमोक्रेट्स के बीच माहौल उत्साहपूर्ण था। उन्होंने जयकारों और तालियों के साथ बिडेन का स्वागत किया, जिससे उन्हें चुटकी लेने के लिए प्रेरित किया गया कि उन्हें शुरू होने से पहले ही चले जाना चाहिए।

ट्रम्प ने ट्रुथ सोशल पर बिडेन की आलोचना करने वाले संदेशों की एक सतत धारा भेजी। ट्रंप ने लिखा, “जब वह बात कर रहे होते हैं तो वह बहुत गुस्से में दिखते हैं, जो उन लोगों का गुण है जो जानते हैं कि वे ‘इसे खो रहे हैं।” “क्रोध और चिल्लाना हमारे देश को वापस एक साथ लाने में मददगार नहीं है!”

जनमत सर्वेक्षणों से पता चलता है कि 77 वर्षीय बिडेन और ट्रम्प दौड़ में एक दूसरे के बराबर हैं। चार साल पहले बिडेन द्वारा ट्रम्प को हराने के बाद अधिकांश अमेरिकी मतदाता दोबारा मुकाबले को लेकर उत्साहित नहीं हैं।

दोबारा चुनाव लड़ने के दौरान कई आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे ट्रंप का कहना है कि अगर वह व्हाइट हाउस का दूसरा कार्यकाल जीतते हैं तो उनकी योजना राजनीतिक दुश्मनों को दंडित करने और लाखों प्रवासियों को निर्वासित करने की है।

बिडेन ने गर्भपात अधिकारों के अपने समर्थन पर जोर दिया और वादा किया कि यदि अमेरिकियों ने ऐसा करने के लिए पर्याप्त डेमोक्रेटिक सांसदों को वोट दिया तो वे उन्हें देश का कानून बना देंगे।

उन्होंने धनी अमेरिकियों और निगमों को करों में अधिक भुगतान करने के लिए अपनी खोज को भी नवीनीकृत किया, 100 मिलियन डॉलर से अधिक संपत्ति वाली कंपनियों और अमेरिकियों के लिए उच्च न्यूनतम करों सहित प्रस्तावों का अनावरण किया। ऐसा कोई भी कर सुधार तब तक पारित होने की संभावना नहीं है जब तक कि डेमोक्रेट नवंबर के वोट में कांग्रेस के दोनों सदनों में मजबूत बहुमत नहीं जीत लेते, जिसका अनुमान नहीं है।

बिडेन ने आवास लागत को कम करने के लिए नए उपायों का प्रस्ताव रखा, जिसमें पहली बार घर खरीदने वालों के लिए $10,000 का टैक्स क्रेडिट शामिल है – उच्च बंधक ब्याज दरों पर उपभोक्ताओं की परेशानी की स्वीकृति – जबकि उनके कार्यकाल के दौरान अमेरिकी आर्थिक प्रगति का दावा किया गया।

निरंतर नौकरी वृद्धि और उपभोक्ता खर्च के साथ अमेरिकी अर्थव्यवस्था अधिकांश उच्च आय वाले देशों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। लेकिन कुल मिलाकर अमेरिकियों ने आर्थिक मुद्दों पर सर्वेक्षणों में ट्रम्प को बेहतर अंक दिए हैं।

बिडेन ने गाजा बंदरगाह के लिए योजना की रूपरेखा तैयार की

बिडेन ने 7 अक्टूबर के हमास हमलों के बाद गाजा में इजरायल के हमले के लिए अपने समर्थन पर कई डेमोक्रेट के गुस्से को शांत करने की कोशिश की। उन्होंने घोषणा की कि अमेरिकी सेना समुद्र के रास्ते मानवीय सहायता प्राप्त करने के लिए गाजा के भूमध्यसागरीय तट पर एक बंदरगाह का निर्माण करेगी।

उन्होंने कहा, “इजरायल के नेतृत्व से मैं यह कहता हूं: मानवीय सहायता कोई गौण विचार या सौदेबाजी का साधन नहीं हो सकती। निर्दोष लोगों की जान बचाना प्राथमिकता होनी चाहिए।”

भाषण के लिए राष्ट्रपति की पत्नी के मेहमानों में स्वीडिश प्रधान मंत्री उल्फ क्रिस्टरसन भी शामिल थे, जो यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के दो साल बाद गुरुवार को स्वीडन के औपचारिक रूप से नाटो में शामिल होने के समय वाशिंगटन में थे।

बिडेन ने अपना भाषण अपनी उम्र के संदर्भ के साथ समाप्त करते हुए कहा कि उनके करियर के दौरान उन्हें बताया गया था कि वह बहुत छोटे और बहुत बूढ़े दोनों थे। उन्होंने कहा, “चाहे युवा हो या बूढ़ा, मैं हमेशा जानता हूं कि क्या सहना पड़ता है।” उन्होंने ट्रंप की उम्र उनके करीब होने पर प्रकाश डाला. “अब मेरी उम्र के अन्य लोग इसे अलग तरह से देखते हैं,” उन्होंने अमेरिका के बारे में अपने अलग-अलग दृष्टिकोण का जिक्र करते हुए कहा।

अलबामा की अमेरिकी सीनेटर केटी ब्रिट, जिन्होंने बिडेन को रिपब्लिकन की औपचारिक प्रतिक्रिया दी, ने आव्रजन और अर्थव्यवस्था को लेकर उन पर हमला किया।

“हमारे संघ का सच्चा, निष्कलंक राज्य इस पर शुरू और समाप्त होता है: हमारे परिवार पीड़ित हैं। हमारा देश बेहतर कर सकता है,”

Related post

Leave a Reply