• September 5, 2023

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल : बैकपैक में नर्मी दूर की बात

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल  : बैकपैक में नर्मी दूर की बात

नई/बीजिंग, 5 सितंबर (रायटर्स) – चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल न होने वाले जजों को भारत में नई दिल्ली के लिए अपमान और परमाणु-शास्त्र एशियाई दिग्गजों के बीच पहले से ही जमा हुआ आरोप के एक नया झटका माना जा रहा है।

किसी भी देश ने शी के दूरवर्ती जजमेंट निवास के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन बेंचमार्क का कहना है कि इस जजमेंट ने स्थिर अनुपात को बढ़ाया है, जिसमें उनकी हिमालयी सीमा पर सैन्य स्थिरता और भारत का इस बात पर जोर देना शामिल है कि सीमा पर समाधान के बिना बाकी विकल्प आगे नहीं बढ़ सकते।

उन्होंने कहा कि बैकपैक में नर्मी दूर की बात है।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने 9-10 सितंबर के शिखर सम्मेलन के लिए शी के बजाय प्रधानमंत्री की ली गई किसान विरोधी टिप्पणी का जवाब नहीं दिया।

यह पूछे जाने पर कि चीन-भारत तनाव को लेकर शी का निर्णय क्या है, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओनिंग ने कहा कि बीजिंग ने भारत शिखर सम्मेलन के आयोजन का समर्थन किया था। माओ ने कहा कि चीन-भारत संबंध “स्थिर बने हुए हैं” और बीजिंग उन्हें बेहतर बनाने के लिए नई दिल्ली के साथ काम करना चाहता है।

हालाँकि भारत सरकार के अधिकारियों ने निजी तौर पर शी की अनुपस्थिति को लेकर कहा कि कम करने की कोशिश की जा रही है कि नेता अपने सहयोगियों से शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेते हैं, लेकिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पुष्टि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा कि यह निर्णय भारत की आर्थिक वृद्धि के साथ-साथ बीजिंग की अर्थव्यवस्था को भी दर्शाता है।

शी की अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर भाजपा उपाध्यक्ष बजयंत जय पांडा ने कहा, ”जहां तक चीन का सवाल है, वे अक्सर कुछ हद तक चिड़चिड़ापन दिखाते हैं।”

उन्होंने कहा, “उनके लिए इसे स्वीकार करना मुश्किल हो सकता है कि चार दशक तक वे सबसे तेज़ गति से चलने वाली अर्थव्यवस्था वाली अर्थव्यवस्था थे और अब यह भारत में है।”

जून 2020 में पश्चिमी हिमालय में दोनों सितारों के बीच आतंकवादियों के बाद भारत और चीन के बीच बढ़त में गिरावट आई, जिसके परिणामस्वरूप 20 भारतीय सैनिक और चार सैनिक मारे गए।

कई दौर की सैन्य और बातचीत के बाद लगभग 3,000 किमी (1,860 मील) की सीमा पर कुछ शांति है, लेकिन कुछ पूर्वी एशिया में आमना-समान जारी है।

भारत दो और बेंचमार्क पर विनियम चाहता है और 2020 की समर से पहले की स्थिति में वापसी चाहता है। इस बीच, दोनों सेनाओं ने पहाड़ों में हजारों सैनिक, सहारा और सहयोगियों को इकट्ठा किया है।

विभिन्न संस्करण
मोदी और शी ने पिछले महीने जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मुद्दे पर बात की थी, लेकिन सीमा मुद्दे से आगे बढ़ने के लिए दोनों देशों द्वारा पेश की गई बातचीत के संस्करण अलग-अलग थे, यह बात एक और संकेत है कि वे एक हैं – दूसरे से एक नजर मिलाकर बात नहीं करते हैं।

भारत ने कहा कि दोनों नेताओं ने पश्चिमी हिमालय में संघर्ष की दिशा में त्वरित समाधान के लिए अपने अधिकारियों को निर्देश देने पर सहमति जताई है।

चीन ने किसी भी दस्तावेज का दस्तावेजीकरण नहीं किया और कहा कि शी ने इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों और वैश्विक शांति और स्थिरता में सुधार में मदद मिलेगी।

इस बीच नई दिल्ली संयुक्त राज्य अमेरिका के करीब है और 2020 से महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी और उद्यम से चीनी कंपनी को प्रतिबंधित करने के लिए कदम उठाए गए हैं, इस प्रक्रिया में बीजिंग को शामिल किया गया है।

चीन के रेनमिन विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय क्रय शक्ति के प्रोफेसर शी यिनहोंग ने कहा कि चीन और भारत के बीच प्रमुख शिष्यों में हिमाचल में सैन्य गठबंधन और चार देशों के व्यापारिक समूह में भारत की भागीदारी शामिल है।

बीजिंग उत्पादों में अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत शामिल हैं, चीन के प्रति शत्रुतापूर्ण संकेत है।

शी ने कहा, “यह (भारत) दक्षिण चीन सागर पर चीन के गहन विरोध का चित्रण करता है, और अधिक व्यापक रूप से चीन के साथ मिलकर अपने नौसेना बेड़े का निर्माण करता है…चीन के तकनीकी विशेषज्ञ और भारत में प्रत्यक्ष निवेश के विरुद्ध प्रतिबंध या प्रतिबंध प्रतिबंध पुनर्प्राप्त है।”

उन्होंने कहा कि दोनों के बीच ये संकटपूर्ण वर्ष मौजूद हैं और लंबे समय तक बने रहने की उम्मीद है।

भारत के पूर्व टॉपिक निबंध श्याम सरन ने कहा कि शिखर सम्मेलन में भाग न लेने का शी का निर्णय “असामान्य” था।

सरन ने रायटर्स से कहा, “अगर वह इसमें शामिल होते हैं तो हमारे दृष्टिकोण से यह बेहतर होता है,” लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि शिखर सम्मेलन से उनकी अनुपस्थिति कम सफल नहीं होगी।

नई दिल्ली के महासचिव नेहरू विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय संबंध के अनुयायी हैप्पीमोन जैकब ने कहा कि शी का जी20 शिखर सम्मेलन में भारत-चीन समझौते के लिए “अच्छा संकेत नहीं है” शामिल होना चाहिए।

जैकब ने कहा, “यह भारत-चीन के लिए बुरी खबर है। हम दोनों स्टार्स के बीच शिखर सम्मेलन या यहां तक कि आकस्मिक बैठकें भी नहीं देखीं।”

“यह चीन एक निश्चित भावना देता है कि वे लंबे समय तक भारत के प्रति मित्रतापूर्ण या सहमतवादी नहीं रहेंगे।”

बीजिंग में लिज़ ली द्वारा अतिरिक्त चित्र

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत

Related post

Leave a Reply