• May 12, 2016

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना अर्बन से जुड़ा बादली : धनखड़

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना  अर्बन से जुड़ा बादली : धनखड़
बहादुरगढ़   —– हरियाणा के कृषि, विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि बादली क्षेत्र को स्मार्ट गांव बनाने की दिशा में सरकार ने सराहनीय कदम बढ़ाए हैं और प्रदेश के पांच रू अर्बन बनने वाले गांवों में बादली को शामिल कर केंद्र व प्रदेश सरकार ने हलके को पूरा मान दिया है। उन्होंने बताया कि इस महत्वाकांक्षी योजना में बादली क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों में 3 साल में करीब 120 करोड़ रूपए विकास कार्यों पर खर्च होंगे। वे बुधवार को बादली हलके के गांव बादली की चौपाल में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।11 AM @ Badli01
उन्होंने उसके बाद एमपी माजरा, दरियापुर, लोहट सहित करीब आधा दर्जन से अधिक गांवों में ग्रामीण जनसभाओं को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास की सोच को दर्शाया। कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए उनकी समस्याएं भी सुनी और मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समाधान बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बादली हलके को अपराधमुक्त बनाने के लिए उन्होंने प्रयास किए और गुंडातत्वों पर कानून का शिकंजा कसा।
विकास एवं पंचायत मंत्री श्री धनखड़ ने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मु यमंत्री श्री मनोहर लाल का आभार जताते हुए कहा कि यह हलाके के लिए गर्व की बात है कि उन्होंने गांव बादली को स्मार्ट गांव बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। उन्होंने बताया कि योजना के तहत बादली व आसपास के गांवों की कुल 50 हजार की आबादी तक के क्षेत्र को स्मार्ट गांव के रूप में विकसित किया जाएगा और तीन वर्षों में ग्रामीण विकास के लिए 120 करोड़ रूपए विाकस कार्यों पर खर्च किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का बादली हलके के स्मार्ट गांव बादली के विकास कार्यों पर सीधा जुड़ाव होगा। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक श्रेणी में सर्वे के लिए सरकार की ओर से 35 लाख रूपए भी मंजूर हो चुके हैं और सर्वे के आधार पर विकास कार्यों का प्रारूप संबंधित पंचायत व अधिकारियों के साथ तैयार किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों को विश्वास दिलाया कि गांव बादली को ब्लाक, तहसील व उपमंडल का दर्जा दिए जाने की सिफारिश वे कर चुके हैं।
जल्द ही प्रदेशवासियों को मिलेगा ए-टू दूध
पशुपालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने ग्रामीण जनसभाओं के दौरान पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हरियाणा सरकार के गौ संरक्षण व गो संपर्धन सरीखा कठोर कानून पारित कर गौ वंश की सुरक्षा में अपनी जि मेवारी निभाई है। हाल ही में गौ वंश को प्रात्साहित करते हुए गांव बहुअकबरपुर में देसी गौ वंश की सौंदर्य प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। उन्होंने बताया कि जलद ही हरियाणा प्रदेश में देसी गाय का दूध ए-टू मार्केट में होगा और लोगों को देसी गाय के दूध का स्वाद मिलेगा। उन्होंने बताया कि ए-टू दुग्ध का उत्पादन शुरू करते हुए उसकी बिक्री करने की प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है।
पैरी-अर्बन एग्रीकल्चर अवधारणा होगी लागू
कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़  ने ग्रामीण जनसभाओं में बताया कि अब हरियाणा प्रदेश में पैरी-अर्बन एग्रीकल्चर को बढ़ावा देने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं और आज ही दिल्ली में केंद्रीय मंत्रालय के साथ इस संदर्भ में विस्तृत चर्चा हुई है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लोगों की दूध, डेयरी,मत्स्य, सब्जी, फल, फूल तथा पोल्ट्री उत्पादों की रोजमर्रा की मांग को स्थानीय स्तर पर पूरा करने के लिए चीन के बीजिंग शहर के आस-पास अपनाई जा रही पैरी-अर्बन एग्रीकल्चर अवधारणा को हरियाणा में लागू करने की पहल की जा रही है। उन्होंने कहा कि पैरी-अर्बन एग्रीकल्चर अवधारणा से खेती का स्वरूप बदल जाएगा और हरियाणा के किसानों की आय में अभूतपूर्व वृद्घि होगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा का किसान सक्षम है और पैरी-अर्बन एग्रीकल्चर के लिए पर परागत फसलों के मुकाबले अधिक पूंजी की आवश्यकता होगी।
इस मौके पर भाजना जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिला परिषद् के चेयरमैन परमजीत, वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी, पूर्व मंत्री कांता देवी, आनंद सागर, बादली ग्राम पंचायत प्रतिनिधि अमित छनपाडिय़ा, सतबीर गुलिया सहित प्रशासन की ओर से एसडीएम बहादुरगढ़ प्रदीप कौशिक व अन्य विभागध्यक्ष उपस्थित रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply