• February 12, 2024

बलात्कार संस्कृति” पर अंकुश लगाने के लिए उचित निवारक है, *बंध्याकरण*

बलात्कार संस्कृति” पर अंकुश लगाने के लिए उचित निवारक है, *बंध्याकरण*

मेडागास्कर (एपी) – मेडागास्कर की संसद ने नाबालिग के बलात्कार के दोषी पाए गए लोगों को रसायन और कुछ मामलों में सर्जिकल बधियाकरण की अनुमति देने वाला एक कानून पारित किया है।

इस कानून की अंतरराष्ट्रीय अधिकार समूहों ने आलोचना की है, लेकिन इसे कार्यकर्ताओं का समर्थन भी मिला है, जो कहते हैं कि यह “बलात्कार संस्कृति” पर अंकुश लगाने के लिए एक उचित निवारक है।

28 मिलियन की आबादी वाले हिंद महासागर द्वीप राष्ट्र में संसद ने 2 फरवरी को कानून पारित किया और उच्च सदन सीनेट ने पिछले सप्ताह इसे मंजूरी दे दी। इसे अब उच्च संवैधानिक न्यायालय द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए और राष्ट्रपति एंड्री राजोएलिना द्वारा कानून में हस्ताक्षरित किया जाना चाहिए, जिन्होंने पहली बार दिसंबर में इस मुद्दे को उठाया था। उनकी सरकार ने कानून में बदलाव का प्रस्ताव रखा है.

न्याय मंत्री लैंडी मबोलटियाना रांड्रीमैनेंटेनासोआ ने कहा कि बाल बलात्कार के मामलों में वृद्धि के कारण यह एक आवश्यक कदम है। उन्होंने कहा, 2023 में नाबालिग से बलात्कार के 600 मामले दर्ज किए गए और इस साल जनवरी में ही 133 मामले दर्ज किए गए।

रैंड्रिअमैनेंटेनासोआ ने कहा, “मेडागास्कर एक संप्रभु देश है जिसे परिस्थितियों के संबंध में और लोगों के सामान्य हित में अपने कानूनों को संशोधित करने का अधिकार है।” “मौजूदा दंड संहिता इन अपराधों के अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए पर्याप्त नहीं है।”

Related post

Leave a Reply