• February 12, 2024

कुख्यात चेचन अखमत कादिरोव विशेष पुलिस रेजिमेंट सम्मानित :. शैलेश कुमार

कुख्यात चेचन अखमत कादिरोव विशेष पुलिस रेजिमेंट  सम्मानित :. शैलेश कुमार

चेचन नेता, रमज़ान कादिरोव के बेटे, एडम कादिरोव के नेतृत्व में, काली दाढ़ी वाले मांसल पुरुषों का एक समूह पिछले सप्ताह दुबई में उज्ज्वल रोशनी वाले मंच पर स्वर्ण पदक और $ 5,000 (£ 3,960) का चेक प्राप्त करने के लिए आया था।

ये लोग कुख्यात चेचन अखमत कादिरोव विशेष पुलिस रेजिमेंट के सदस्य थे, एक समूह जिसके बारे में यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा है कि वह रूस के साथ युद्ध में सबसे खराब अत्याचारों के लिए जिम्मेदार था। यूनिट ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात में हर साल आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय स्वात चैलेंज खेलों में से एक प्रतियोगिता जीती थी।

यूक्रेन पर आक्रमण ने रूस को पश्चिम में एक अछूत राज्य बना दिया है, कई रूसी खेल टीमों और सांस्कृतिक हस्तियों को वैश्विक प्रतियोगिताओं में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

दुबई में, चेचन सेनाएं अमेरिका और कनाडा के विशिष्ट पुलिस दस्तों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रही थीं, जिससे सुरक्षा विशेषज्ञों और मानवाधिकार पर्यवेक्षकों के बीच सवाल उठ रहे थे कि पश्चिमी सुरक्षा समूह यूक्रेन में युद्ध अपराधों के आरोपी इकाई के साथ प्रतियोगिता में क्यों भाग ले रहे थे।

इवेंट की वेबसाइट के अनुसार, पिछले हफ्ते दुबई पुलिस द्वारा आयोजित, 5वां यूएई स्वात चैलेंज खुद को विशिष्ट कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए ओलंपिक के रूप में पेश करता है और इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय पुलिस टीमों के बीच “सामरिक तकनीकों और कौशल के सहयोग और आदान-प्रदान को बढ़ावा देना” है।

आयोजकों द्वारा प्रकाशित वीडियो में, 48 देशों की 87 स्वात टीमें हमले, बचाव और शूटिंग अभ्यास सहित विभिन्न नकली सामरिक चुनौतियों में संलग्न दिखाई दे रही हैं।

इस वर्ष के प्रतिभागियों में दो अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसियां, एनवाईपीडी आपातकालीन सेवा इकाई, न्यूयॉर्क की चुनिंदा पुलिस इकाई और टेक्सास से सैन एंटोनियो पुलिस विभाग (एसएपीडी) शामिल थे। कनाडा से, लंदन आपातकालीन प्रतिक्रिया इकाई (एलयू) ने भाग लिया।

रूसी सुरक्षा मामलों और संगठित अपराध के विशेषज्ञ प्रोफ़ेसर मार्क गैलोटी ने कहा: “मुझे रूस की टीमों के साथ घटनाओं में अमेरिकी पुलिस की भागीदारी के किसी भी मामले की जानकारी नहीं है, यूक्रेन में सक्रिय चेचन्या की एक इकाई को तो छोड़ ही दें। मुझे उम्मीद थी कि अमेरिकी दबाव, पुलिस बलों पर स्वेच्छा से हटने के लिए दबाव डालेगा।”

इवेंट की वेबसाइट पर, दुबई पुलिस का कहना है कि टूर्नामेंट का लक्ष्य “अंतर्राष्ट्रीय स्वात टीमों के बीच सामरिक तकनीकों और कौशल के आदान-प्रदान को बढ़ावा देना” है, साथ ही “वैश्विक स्तर पर और सदस्यों के लिए सभी स्वात टीमों के बीच सहयोग बनाना” है। .

अमेरिकी सुरक्षा सेवाओं की जानकारी रखने वाले का कहना है कि अमेरिकी विशेष इकाइयों के लिए चेचन समूह के साथ कार्यक्रमों में भाग लेना “शर्मनाक” था।

“जाहिर तौर पर अमेरिकी कानून प्रवर्तन के लिए एक ही तरह के आयोजनों में होना बुरा है।” “अखमत इकाइयों ने जो किया उसके बारे में दिए गए आरोप  शर्मनाक हैं।”

अखमत कादिरोव विशेष बल, जिसका नाम चेचन राष्ट्रपति के पिता अखमद के नाम पर रखा गया है, ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण में प्रमुख भूमिका निभाई है।

Related post

Leave a Reply