• November 30, 2016

फोन में बटुआ रखना सीखें व्यापारी भाई : धनखड़

फोन में बटुआ रखना सीखें व्यापारी भाई  : धनखड़

बहादुरगढ़, 30 नवंबर – हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि फोन में बटुआ रखना सीख लो और कैशलैस लेन देन प्रक्रिया को सिरे चढ़ाओ। इससे न केवल समय की बचत होगी बल्कि लेन देन प्रक्रिया ऑन रिकार्ड होगी।

कृषि मंत्री धनखड़ बुधवार को बहादुरगढ़ की रेलवे रोड अग्रसैन धर्मशाला में व्यापार मंडल प्रतिनिधियों व शहरवासियों से रूबरू हो रहे थे। उनके साथ विधायक नरेश कौशिक ने भी उपस्थित व्यापारियों को कैश लैस लेन देन प्रक्रिया में सांझीदार बनते हुए सरकार की सार्थक मुहिम में

भागीदार बनने की अपील की।
कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि बदलते डिजीटल युग में जेग में बटुआ रखने की अपेक्षा मोबाइल स्मार्ट फोन में ही बटुआ डाऊनलोड कर लें। उन्होंने कैशलैस देन- लेन
प्रक्रिया केा सरल व व्यावहारिक बताया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के कारण कुछ स्थानों पर नकदी की कमी महसूस हुई है ,उसको पूरा करने के लिए कैशलैस सेवाओं का उपयोग बेहतर विकल्प है।

उन्होंने व्यापारिक संगठनों से कहा कि नकदी का समाधान हमारी जेब में स्मार्ट मोबाइल के रूप में मौजूद है। देश भर में लगभग 25 प्रतिशत लोग स्मार्ट फोन का उपयोग कर रहे हैं। स्मार्ट फोन व डेबिट कार्ड के माध्यम से हम कैशलेस लेन देन का व्यवहार करें तो काफी हद तक तुरंत प्रभाव से नकदी की समस्या का समाधान हो जाएगा।

उन्होंने व्यापारिक प्रतिनिधियों से कहा कि सभी साथी अपने-अपने प्रतिष्ठानों पर स्वाइप मशीन लगवाएं और स्मार्ट फोन व डेबिट/ के्रडिट कार्ड से लेन-देन करें। सरकारी विभागों को भी कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने को कहा गया है। उन्होंने कार्यक्रम में स्वयं अपने मोबाइल फोन से एक व्यापारी साथी के मोबाइल में पैसे भेजकर बताया कि कितनी सरल प्रक्रिया है, एक मिनट भी नहीं लगता मोबाइल से पैसे के लेन-देन में ।

उन्होंने सभी व्यापारी भाईयों से आह्वान किया कि वे अपने मोबाइल में किसी बैंक का एप डाउन लोड करें। उन्होंने बादली हलके की 4 दिसंबर को बादली के राजकीय कालेज मैदान में होने वाली मोटा जोटा रैली का न्यौता भी दिया।

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिप चेयरमैन परमजीत सौलधा, व्यापारी नेता अशोक गुप्ता, राजपाल शर्मा, दिनेश शेखावत, महेश कुमार, अश्विनी शर्मा,

युद्धवीर भारद्वाज, गजानंद, अशोक शर्मा, रमेश सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
—————

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply