दान किये गये अंग जीवन रक्षक— परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जेपी नड्डा

दान किये गये अंग जीवन रक्षक— परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जेपी नड्डा

पेसूका ———— केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जेपी नड्डा ने कहा है कि अंग प्रत्‍यारोपण के मानकों में सुधार की दिशा में कार्य किया जाना चाहिए, ताकि दान किये गये अंग जीवन रक्षा कर सकें।

श्री नड्डा ने कहा कि ऐसा करते समय हमें अंग दान और प्रत्‍यारोपण के वांछित परिणामों को हासिल करने के लिए गति, कौशल और आकार के बीच संतुलन बनाना होगा। श्री नड्डा सातवें भारतीय अंगदान दिवस के अवसर पर एक समारोह को संबोधित कर रहे थे। श्री नड्डा ने कहा कि जून 2016 तक केवल दस हजार लोगों ने अंग दान की शपथ ली थी।

अब तक अंग दान की इच्‍छा व्‍यक्‍त करने वाले लोगों की संख्‍या एक लाख से अधिक हो गई है। यह संख्‍या काफी उत्‍साहवर्धक है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि हमने 2017 के अंत तक 20 लाख लोगों के अंक दान की शपथ का लक्ष्‍य तय किया है।

समारोह में स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण राज्‍य मंत्री श्रीमती अनुप्रिय पटेल, तमिलनाडु के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. सी विजय भास्‍कर, स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण सचिव श्री सी के मिश्रा और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा महानिदेशक डॉ. जगदीश प्रसाद उपस्थित थे। अंग दान की शपथ लेने वाले और अंग दान तथा प्रत्‍यारोपण के चैंपियन हिन्‍दी फिल्‍म अभिनेता श्री रणदीप हुड्डा भी समारोह में उपस्थित थे।

श्रीजे पी नड्डा ने कहा कि अंगों की वापसी और प्रत्‍यारोपण के लिए संरचना और मानवसंसाधन क्षमता को मजबूत बनाने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि सरकारी अस्‍पताल आगे आए हैं और यह सुनिश्चितकिया है कि दोनों काम सही तरीके से हों। श्री नड्डा ने कहा कि अस्‍पतालों को अंग दान के लिए लोगों को प्रोत्‍साहित करने और चेतना जगाने के लिए आईसीयू और ट्रॉमो इकाइयों पर बल देना चाहिए।

श्री नड्डा ने मैपिंग के माध्‍यम से अंगों की वापसी और प्रत्‍यारोपण के बीच संपर्कों को मजबूत बनाने का सुझाव दिया। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय अंग और कोशिका प्रत्‍यारोपण संगठन (एनओटीटीओ), क्षेत्रीय अंग और कोशिका प्रत्‍यारोपण संगठन (आरओटीटीओ) तथा राज्‍य अंग और कोशिका प्रत्‍यारोपण संगठन के बीच तालमेल की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि स्‍वयंसेवी संगठन इस कार्यक्रम में सहयोगी हैं और उन्‍हें सहयोगसे अधिक कार्यकरना चाहिए।

श्री नड्डा ने बताया कि सरकार ने अंक दान कानून/नियम को सरल बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। राष्‍ट्रीय अंग और कोशिका प्रत्‍यारोपण संगठन की वेबसाइड www.notto.nic.in सूचना तथा अंग दान के लिए शपथ की पंजीकरण सुविधा उपलब्‍ध कराती है। अंग दान के बारे में सूचना देने के लिए सातों दिन चौबीस घंटे काम करने वाल कॉल सेंटर टॉल फ्री हैल्‍प लाइन नंबर 1XXX XX 4770 के साथ काम कर रहा है।

रार्ष्‍टीय अंग और कोशिका दान और प्रत्‍यारोपण रजिस्‍टरी (एनओटीटीआर) लांच की गई है। एनओटीटीओ ने अंग/कोशिका की जरूरत वालेमरीजों की राष्‍ट्रीय प्रतिक्षा सूची रखने के लिए राष्‍ट्रीय रजिस्‍ट्री लांच की है। प्रत्‍यारोपण/अंग प्रत्‍यारोपण/ वापसी का नेटवर्क शुरू में दिल्‍ली और एनसीआर के अस्‍पतालों में शुरू किया गया है।

तमिलनाडु, महाराष्‍ट्र, असम पश्चिम बंगाल और केन्‍द्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ में क्षत्रीय अंग और कोशिका प्रत्‍यारोपण संगठन स्‍थापित किये गये हैं। ये संगठन नेटवर्किंग तथा अंगो की प्राप्ति और वितरण में तालमेल का कार्य करते हं। राष्‍ट्रीय अंग प्रत्‍यरोपण कार्यक्रम के लिए संचालन संबंधी दिशा निर्देश जारी किये गये हैं।

गुर्दा, लीवर, ह्दय और फेफडा तथा कोर्निया के मामले में अंग देने की नीति और मानक स्‍वीकृत किये गये हैा। विभिन्‍न महत्‍वपूर्ण अंगों के बल मानक संचालन प्रक्रियाको स्‍वीकृति दी गई है और एनओटीटीओ की वेबसाइड पर अपलोड किया गया है।

स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री श्री फग्‍गन सिंह कुलेस्‍ते ने लोगों से निडर हो कर अंग दान के लिए आगे आने की अपील की। श्री कुलेस्‍ते ने कहा कि अंग दान को लेकर बहुतसारी भ्रांतियां और गलत धाराणाएं हैं। कभी कभी अंग दान और प्रत्‍यारोपण के विरूध धर्म का हवाल भी दिया जाता है। यह वास्‍तविकता के विपरीत है। उन्‍होंने कहा कि मैं अंग दान करने वाले लोगों का नमन करता हूं।

स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍य मंत्री श्रीमती अनुप्रिय पटेल ने कहा कि मृत्‍यु के बाद अंग दान के बारे में अनूठी बात यह है कि आप लोगों की जिंदगी को एक उपहार देते हैं। इसमें गरीब और अमीर का कोई फर्क नहीं किया जाता। किसी की सामाजिक स्थिति जो भी हो यह उपहार हमेशा सार्थक होगा।

फिल्‍म अभिनेता श्री रणदीप हुड्डा ने अंग दान करने वाले परिवारों को बधाई देते हुए कहा कि अंग दान के बारे में प्रोत्‍साहन की आवश्‍यकता है।

इस अवसर पर एएस स्‍वास्‍थ्‍य श्रीके वी अग्रवाल तथा एनओटीटीओ के निदेशक डॉ. विमल भंडारी और स्‍वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधि तथा स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply