• June 15, 2017

प्लास्टिक कैरी बैग बंद करने पर सहमति

प्लास्टिक कैरी बैग  बंद करने पर  सहमति

जयपुर————-महापौर डॉ. अशोक लाहोटी ने बुधवार को सभासद भवन में परकोटे के बाहर स्थित सभी व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में शामिल हुए सभी व्यापार मंडलों के प्रतिनिधियों ने प्लास्टिक कैरी बैग के बेचान/उपयोग या भण्डारण तुरन्त प्रभाव से बंद करने पर अपनी सहमति जताई।

दुकानदारों एवं व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान पर कचरे के लिए अंदर और बाहर दो अलग-अलग ढक्कनदार डस्टबिन्स रखने के लिए भी सहमति जताई।

इस अवसर पर उपमहापौर श्री मनोज भारद्वाज, आयुक्त श्री रवि जैन, पार्षद श्री अनिल कुमार शर्मा, उपायुक्त मुख्यालय श्री जनार्दन शर्मा, उपायुक्त स्वास्थ्य श्री नवीन भारद्वाज, सभी जोन उपायुक्त व नगर निगम जयपुर के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

महापौर डॉ. अशोक लाहोटी ने कहा कि व्यापारी और नगर निगम जयपुर एक-दूसरे के पूरक हैं। हम सबको मिलकर जयपुर शहर को साफ और स्वच्छ बनाने के लिए प्रयास करना होगा। उन्होंने व्यापार मंडल के पदाधिकारियों से आह्वान किया कि वे पूरे व्यापार मंडल क्षेत्र में एक जैसे रंग के डस्टबिन लगाएं। महापौर ने व्यापारियों से कहा कि कागज, कपड़े और जूट की थैलियों में सामान देना शुरू करें।

डॉ. लाहोटी ने कहा कि 16 जून से नगर निगम जयपुर प्लास्टिक कैरी बैग के विरूद्ध व्यापक अभियान चलाने जा रहा है। साथ ही 16 जून से दुकान के बाहर और अंदर एक-एक डस्टबिन न रखने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने व्यापारियों से अवैध होडिर्ंग हटाने के लिए भी कहा।

महापौर ने व्यापारियों को आश्वासन दिया कि किसी भी व्यापारी को बेवजह परेशान नहीं किया जाएगा। उन्होंने नगर निगम जयपुर की ओर कागज के थैले और कपड़े के थैले निशुल्क बांटने की भी घोषणा की। महापौर ने व्यापारियों की सुविधा के लिए व्यापार मंडलों से सार्वजनिक शौचालयों के लिए जगह चिह्वित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि नगर निगम जयपुर सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण करेगा और व्यापार मंडलों को उनकी सार-संभाल में सहयोग करना होगा।

बैठक में महेश नगर व्यापार मंडल, लाल कोठी सब्जी मंडी व्यापार मंडल, बरकत नगर, व्यापार मंडल, न्यू सांगानेर व्यापार मंडल, गोपालपुरा बाईपास व्यापार मंडल आदि के पदाधिकारियों ने सफाई व्यवस्था और प्लास्टिक कैरी बैग और डस्टबिन रखने के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। सभी व्यापार मंडलों ने नगर निगम जयपुर द्वारा शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाए जाने के प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने कहा कि जयपुर को स्वच्छ बनाए रखना हमारी भी जिम्मेदारी है। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने संकल्प लिया कि कल से ही दुकानों पर पॉलीथीन कैरी बैग रखना बंद कर देंगे और अंदर व बाहर एक-एक डस्टबिन रखेंगे। वैशाली नगर व्यापार मंडल ने व्यापारियों को दुकानों के अंदर और बाहर एक-एक डस्टबिन रखने के लिए प्रेरित करने के लिए कार्यशाला आयोजित करने की बात की।

खातीपुरा व्यापार मंडल और राजापार्क व्यापार मंडल ने पॉलिथीन कैरी बैग के बैन शुरू करने पर सहमति जताते हुए लोगों को प्रेरित करने का जिम्मा उठाया। नंदपुरी व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने बताया कि उन्होंने छह माह पूर्व से ही क्षेत्र में प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी महापौर डॉ. अशोक लाहोटी 10 जून को परकोटे के सभी व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं। बैठक के दौरान सभी व्यापार मंडलों के पदाधिकारियों ने दुकानों के अंदर व बाहर एक-एक डस्टबिन रखने और प्लास्टिक कैरी बैग के इस्तेमाल व बेचान पर रोक पर सहमति जताई थी।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply