• June 15, 2017

उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण में स्वैच्छिक संगठनों की भूमिका महत्वपूर्ण

उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण में स्वैच्छिक संगठनों की भूमिका महत्वपूर्ण

जयपुर———-खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के शासन सचिव श्री राजीव सिंह ठाकुर ने कहा है कि उपभोक्ताओं के हितों के संरक्षण, संवर्धन एवं उनकी समस्याओं के त्वरित समाधान करने में राज्य सरकार के साथ-साथ स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों की भूमिका महत्वपूर्ण है।

शासन सचिव श्री ठाकुर बुधवार को शासन सचिवालय में ’’स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों से संवाद’’ बैठक की अध्यक्षता करते हुए सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता संगठनों का पूरे प्रदेश में विस्तार कर शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी जागरूक किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों की कार्य प्रणाली में पारदर्शिता एवं जवाबदेही होनी चाहिये।

????????????????????????????????????
खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता सचिव श्री राजीव सिंह ठाकुर ,उपनिदेशक श्री संजय झाला,निदेशक श्री पी.रमेश

उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक श्री पी.रमेश ने कहा कि प्रदेश में स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठन उपभोक्ताओं के कल्याण की दिशा में अग्रसर है। उन्होंने उपभोक्ता क्लबों को और अधिक सक्रिय कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया। राज्य उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग के पंजीयक श्री रमेश चन्द गुप्ता ने उपभोक्ताओं में चेतना जागृत कर आपसी समन्वय एवं प्राप्त शिकायतों की नियमित जांच कर त्वरित निस्तारण करने की प्रक्रिया पर प्रकाश डाला।

उपभोक्ता मामले विभाग के उपनिदेशक श्री संजय झाला ने बताया कि सीमित संसाधनों के रहते हुए उपभोक्ताओं के हितों की सुरक्षा के लिये अभूतपूर्व कार्य करने के फलस्वरूप प्रदेश कोे ’कन्ज्यूमर फ्रेण्डली अवार्ड’ मिला है।

कन्ज्यूमर एक्शन एण्ड नेटवर्क सोसायटी (केन्स) के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अनंत शर्मा ने राज्य उपभोक्ता हैल्पलाईन 1800 180 6030 के माध्यम से निष्पादित समस्याओं की प्रक्रिया बताई और मुख्यमंत्री द्वारा बजट भाषण में अलग से उपभोक्ता निदेशालय बनाये जाने के साथ ही विधिक माप विज्ञान प्रकोष्ठ को उद्योग विभाग से लेकर उपभोक्ता निदेशालय में विलय किये जाने की प्रशंसा की।

बैठक में उपायुक्त एवं संयुक्त शासन सचिव (खाद्य) श्री आकाश तोमर, केन्स के प्रतिनिधि, अखिल राजस्थान उपभोक्ता संगठन महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष श्री मुकेश वैष्णव, कंज्यूमर यूनिटी ट्रस्ट (कट्स) के अध्यक्ष एवं प्रतिनिधि, अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रतिनिधि सहित विभिन्न स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों के प्रतिनिधिगण भी उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply