• September 22, 2023

कनाडाई के लिए नए वीजा निलंबित : देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम

कनाडाई के लिए नए वीजा निलंबित : देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम

नई दिल्ली  (रायटर्स) – भारत ने कनाडाई लोगों के लिए नए वीजा निलंबित कर दिए और ओटावा से देश में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने को कहा, जिससे प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के नई दिल्ली को एक सिख अलगाववादी की हत्या से जोड़ने के आरोपों से विवाद तेजी से बढ़ गया।

भारत आरोपों के संबंध में विशिष्ट जानकारी पर गौर करने को इच्छुक है, इसके विदेश मंत्रालय ने कहा, कनाडा ने अब तक कुछ भी साझा नहीं किया है।

भारत द्वारा किसी पश्चिमी देश के लिए नए वीज़ा का पूर्ण निलंबन अनसुना है और यह भारत-कनाडा संबंधों के सबसे निचले बिंदु को दर्शाता है।

यह घोषणा भारत में कनाडा के उच्चायोग द्वारा यह कहे जाने के कुछ घंटों बाद आई कि वह कुछ राजनयिकों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर धमकियां मिलने के बाद देश में कर्मचारियों की उपस्थिति को अस्थायी रूप से “समायोजित” करेगा। मिशन ने खतरों की प्रकृति को निर्दिष्ट नहीं किया है, और भारत ने कहा है कि वह विदेशी राजनयिकों को “सभी सुरक्षा और सभी समर्थन” प्रदान करेगा।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने कनाडा में अपने वाणिज्य दूतावासों में अपने कर्मचारियों के लिए “सुरक्षा खतरों” के कारण कनाडाई नागरिकों को नए वीजा जारी करना निलंबित कर दिया है।

भारत ने इन सुरक्षा खतरों की प्रकृति का विवरण नहीं दिया और कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने जवाब में कहा कि कनाडा एक सुरक्षित देश है।

उन्होंने  साप्ताहिक ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा, “तदनुसार हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास अस्थायी रूप से वीजा आवेदनों पर कार्रवाई करने में असमर्थ हैं।” उन्होंने कहा कि सुरक्षा स्थिति की नियमित रूप से समीक्षा की जाएगी।…

‘प्रतिष्ठा को ख़तरा

अभूतपूर्व तनाव सोमवार को तब भड़क गया जब ट्रूडो ने कहा कि ओटावा जून में ब्रिटिश कोलंबिया में हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों की संभावित संलिप्तता के बारे में “विश्वसनीय आरोपों” की जांच कर रहा था।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने कथित हत्या से किसी भी संबंध से इनकार किया।

कनाडाई अधिकारियों ने अब तक यह कहने से इनकार कर दिया है कि वे क्यों मानते हैं कि भारत निज्जर की हत्या से जुड़ा हो सकता है।

दोनों देशों, जिनके संबंध हाल के वर्षों में सिख अलगाववादियों के मुद्दे पर ख़राब रहे हैं, ने तब से वरिष्ठ राजनयिकों के निष्कासन की घोषणा की है और जैसे को तैसा यात्रा सलाह जारी की है।

बागची ने कहा कि भारत “किसी भी विशिष्ट जानकारी पर गौर करने को इच्छुक है, हमने इसे कनाडाई पक्ष को बता दिया है, उन्हें स्पष्ट कर दिया है… लेकिन अभी तक, हमें ऐसी कोई विशिष्ट जानकारी नहीं मिली है”।

कनाडा ने फ़ाइव आइज़ ख़ुफ़िया साझाकरण गठबंधन जैसे प्रमुख सहयोगियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की है, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं, वाशिंगटन, लंदन और कैनबरा ने चिंता व्यक्त की है।

यह पूछे जाने पर कि क्या इनमें से किसी देश, जिसके साथ भारत के भी घनिष्ठ संबंध हैं, ने नई दिल्ली के साथ इस मुद्दे को उठाया है, बागची ने कहा: “हम उनके साथ चर्चा कर रहे हैं, हमने अपनी स्थिति से अवगत कराया है कि हम इन विकासों को कैसे देखते हैं।”

जब बागची से नई दिल्ली की वैश्विक प्रतिष्ठा के लिए इस विवाद से उत्पन्न जोखिम के बारे में पूछा गया तो उन्होंने यह भी कहा कि कनाडा को अपनी प्रतिष्ठा के नुकसान के बारे में चिंतित होना चाहिए, न कि भारत को।

उन्होंने कहा, ”अगर कोई देश है जिसे इस पर ध्यान देने की जरूरत है, तो वह कनाडा है, इसकी आतंकवादियों, चरमपंथियों और संगठित अपराध के लिए सुरक्षित पनाहगाह के रूप में बढ़ती प्रतिष्ठा है।” उन्होंने कहा कि भारत ने व्यर्थ में 20 से अधिक व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। .

भारत ने कनाडा में अपने हितों के खिलाफ सिख अलगाववादियों द्वारा किए गए आतंकवादी कृत्यों का कोई विवरण प्रदान नहीं किया है।

व्यापारिक संबंधों को ख़तरा
कनाडा में उत्तरी भारतीय राज्य पंजाब के बाहर सिखों की सबसे बड़ी आबादी है, 2021 की जनगणना में लगभग 770,000 लोगों ने सिख धर्म को अपने धर्म के रूप में बताया है।

1980 और 1990 के दशक में पंजाब में एक खूनी सिख विद्रोह को दबाने से पहले हजारों लोग मारे गए थे। अलगाववादी खालिस्तान नामक एक स्वतंत्र सिख राज्य का निर्माण चाहते थे।

हालाँकि भारत में विद्रोह के लिए शायद ही कोई समर्थन बचा है, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में सिखों के छोटे समूह अलगाववादी मांग का समर्थन करते हैं और कभी-कभी भारतीय दूतावासों के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हैं।

नई दिल्ली, जो विद्रोह के किसी भी पुनरुद्धार से सावधान रहती है, लंबे समय से कनाडा में सिख अलगाववादी गतिविधि से नाखुश है।

इस विवाद से व्यापार संबंधों पर भी खतरा मंडरा रहा है, पिछले सप्ताह प्रस्तावित व्यापार समझौते पर बातचीत रुकी हुई थी।

कनाडा भारत का 17वां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है, जबकि कनाडाई पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय वित्तीय बाजारों में अरबों डॉलर लगाए हैं।

2018 के बाद से, भारत कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का सबसे बड़ा स्रोत रहा है, उनकी संख्या 2022 में 47% बढ़कर लगभग 320,000 हो गई है।

उद्योग के अनुमान से पता चलता है कि कनाडा और भारत के बीच व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता (सीईपीए) दो-तरफा व्यापार को 6.5 अरब डॉलर तक बढ़ा सकता है।

Related post

Leave a Reply