प्रधानमंत्री आवास योजना—पंजीयन जारी

प्रधानमंत्री आवास योजना—पंजीयन जारी

छत्तीसगढ़ ———- प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत नया रायपुर में निर्माणाधीन आवास के लिए हितग्राहियों का पंजीयन तेजी से जारी है। योजना के तहत माह फरवरी से अब तक ई.डब्ल्यू.एस. और एल.आई.जी. मकानों के लिए 5 हजार 377 हितग्राहियों का पंजीयन हो चुका है।

इनमें से ई.डब्ल्यू.एस. के लिए दो हजार 344 और एलआईजी के लिए तीन हजार 33 हितग्राही शामिल हैं। जिनमें से तीन हजार 527 हितग्राहियों को लाटरी पद्धति से मकान के क्रमांक का आवंटन कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा इसके पंजीयन के लिए 31 अक्टूबर तक की तिथि निर्धारित की गई है।

इस संबंध में विस्तृत जानकारी और आवेदन फार्म के लिए टोल फ्री नम्बर 1800 200 6313 से सम्पर्क की जा सकती है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के रायपुर स्थित सूचना केन्द्र शंकर नगर, पर्यावास भवन, नया रायपुर अथवा संपदा और कार्यपालन अभियंता कार्यालय में भी जानकारी ली जा सकती है।

योजना के तहत ईडब्ल्यू एस की कीमत छह लाख रूपए निर्धारित है। अनुदान पश्चात इसका मूल्य तीन लाख 50 हजार रूपए होगा। इसी तरह एल.आई.जी. की कीमत नौ लाख रूपए निर्धारित है। इसका अनुदान पश्चात मूल्य छह लाख 50 हजार रूपए होगा। इनमें वार्षिक आय की सीमा ई.डब्ल्यू.एस. के हितग्राहियों के लिए तीन लाख रूपए और एल.आई.जी. के हितग्राहियों के लिए तीन लाख रूपए से छह लाख रूपए तक निर्धारित है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कमजोर वर्ग वाले हितग्राहियों को एक लाख 50 हजार रूपए का केन्द्रीय अनुदान और निम्न तथा कमजोर आय वर्ग के हितग्राहियों को 6.5 प्रतिशत ब्याज दर में अनुदान देय है। इसमें मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ई.डब्ल्यू.एस. के लिए एक लाख रूपए और एलआईजी मकान के लिए 50 हजार रूपए के अनुदान का प्रावधान रखा गया है।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply