• September 16, 2016

शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के बहुआयामी प्रयास

शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के बहुआयामी  प्रयास

मुकेश मोदी———– प्रदेश में हाई और हायर सेकेण्डरी स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिये स्कूल शिक्षा विभाग ने पिछले कुछ साल में प्रभावी प्रयास किये हैं। इन स्कूलों के शिक्षकों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया गया है। प्रदेश में कक्षा 10 का परीक्षा परिणाम बढ़कर इस वर्ष 2015-16 में 57.32 प्रतिशत हो गया है। इसमें एक वर्ष में 7.35 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है। प्रदेश में कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम में भी 7.27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा का परिणाम वर्ष 2015-16 में 73.94 प्रतिशत रहा है।

स्कूल शिक्षा विभाग ने शिक्षण सत्र् 2016-17 में कक्षा 9 और 10 में सतत एवं व्यापक मूल्यांकन प्रक्रिया लागू करने का निर्णय लिया है। इसके लागू होने पर भी बोर्ड की कक्षा 10 और 12 के परीक्षा परिणाम में और सुधार होगा। अब से माध्यमिक शिक्षा मंडल कक्षा 10 में जिन 6 विषय में परीक्षा लेता है, उनमें से जिन 5 विषय में विद्यार्थी के सबसे अधिक अंक होंगे, परीक्षा परिणाम की गणना के लिये उन 5 विषय को ही लिया जायेगा।

प्रदेश में हायर सेकेण्डरी स्कूलों में शिक्षकों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्रदेश में अब तक करीब 52 हजार शिक्षकों को पाँच दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिलवाया जा चुका है। प्रशिक्षण में गणित, विज्ञान और अंग्रेजी भाषा पर विशेष ध्यान दिया गया है। प्रदेश में कक्षा 9 से 12 तक 5,617 सरकारी स्कूल संचालित हो रहे हैं। प्रशासन अकादमी के माध्यम से इन स्कूलों के प्राचार्यों को नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एजुकेशनल प्लानिंग एण्ड एडमिनिट्रेशन (एन.ई.यू.पी.ए.) के प्रशिक्षण माड्यूल पर प्रशिक्षित किया जा रहा है। यह मॉड्यूल एनसीईआरटी द्वारा तैयार किया गया है।

कम्‍प्यूटर शिक्षा पर जोर

हायर सेकेण्डरी स्कूलों में कम्प्यूटर ट्रेनिंग पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। करीब 2,000 स्कूल में 725 मास्टर ट्रेनर तैयार लिये गये हैं। विद्यार्थी का गणित विषय मजबूत हो सके, इसके लिये 1200 स्कूल में एन.सी.ई.आर.टी. द्वारा तैयार गणित किट का वितरण किया गया है। विज्ञान विषय में रूचि पैदा करने के लिये विज्ञान प्रदर्शनी जिला स्तर तक की गई है।

स्कूल शिक्षा विभाग स्कूलों में प्रयोगशाला एवं लायब्रेरी सुधार के लिये प्रतिवर्ष 50 हजार रुपये प्रति स्कूल के मान से उपलब्ध करवा रहा है। शिक्षा विभाग के 224 विकासखंड से दो स्कूलों को मेंटर स्कूल के रूप में जवाबदारी दी गई है। शिक्षकों को ट्रेनिंग के दौरान दिये जाने वाले भत्तों की राशि में भी वृद्धि की गई है। कक्षा 8 के बाद कक्षा 9 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिये अब ब्रिज कोर्स का संचालन किया जा रहा है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply