पोषण पखवाड़ा: 9 मार्च से 23 मार्च, 2024

पोषण पखवाड़ा: 9 मार्च से 23 मार्च, 2024

पीआईबी दिल्ली —– — पोषण पखवाड़ा 2024 कल 9 मार्च से 23 मार्च, 2024 तक आयोजित किया जा रहा है। जन जागरूकता और सामुदायिक गतिविधियों का फोकस निम्नलिखित मुख्य विषयों पर होगा:

क) पोषण भी पढाई भी (पीबीपीबी) – बेहतर प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा (ईसीसीई) की ओर

बी) जनजातीय, पारंपरिक, क्षेत्रीय और स्थानीय आहार प्रथाएं पोषण के प्रति संवेदनशीलता पर केंद्रित हैं

ग) गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य और शिशु एवं छोटे बच्चे का आहार (आईवाईसीएफ) अभ्यास

उपरोक्त विषयों के अलावा, राज्य/केंद्र शासित प्रदेश और भागीदार मंत्रालय/विभाग अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अतिरिक्त संवेदीकरण गतिविधियां भी आयोजित कर सकते हैं, जैसे- मिशन लाइफ के माध्यम से पोषण में सुधार (आंगनवाड़ी केंद्रों में वर्षा जल संचयन (आरडब्ल्यूएच) के माध्यम से जल संरक्षण के आसपास की गतिविधियों के साथ), सतत को अपनाना। बाजरा और पोषण वाटिकाओं को बढ़ावा देकर खाद्य प्रणालियाँ, और आयुष प्रथाओं के माध्यम से स्वस्थ जीवन शैली अपनाना; जल, स्वच्छता और स्वच्छता (WaSH) और डायरिया प्रबंधन पर केंद्रित गतिविधियाँ; एनीमिया का परीक्षण करें, इलाज करें, बात करें; स्वस्थ बालक प्रतिस्पर्धा (एसबीएस) आंगनवाड़ी केंद्रों में नामांकित बच्चों के नियमित विकास माप और कई अन्य सामान्य संवेदीकरण गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए है, जो राज्य/केंद्र शासित प्रदेश और भागीदार मंत्रालय/विभाग पोषण अभियान की शुरुआत के बाद से आयोजित कर रहे हैं।

मार्च-अप्रैल 2023 में आयोजित पिछले पोषण पखवाड़ा में, 4 करोड़ से अधिक संवेदीकरण गतिविधियाँ दर्ज की गईं, जो पोषण संबंधी भलाई के लिए श्री अन्ना/बाजरा के प्रचार और लोकप्रियकरण, स्वस्थ बालक प्रतिस्पर्धा (एसबीएस) के उत्सव और सक्षम आंगनबाड़ियों को लोकप्रिय बनाने के विषयों पर केंद्रित थीं।

अब तक, 5वें पोषण पखवाड़ा और 6वें पोषण माह के माध्यम से, राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और भागीदार मंत्रालयों/विभागों द्वारा 90 करोड़ से अधिक संवेदीकरण गतिविधियाँ रिपोर्ट की गई हैं।

सक्षम आंगनवाड़ी और मिशन पोषण 2.0 का एक प्रमुख उद्देश्य जनभागीदारी के माध्यम से व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर पोषण से जुड़े व्यवहार परिवर्तन को प्राप्त करना है। स्वस्थ खान-पान की आदतें विकसित करने और इसके प्रति जन जागरूकता बढ़ाने के लिए, 2018 में पोषण अभियान की शुरुआत के बाद से हर साल पोषण पखवाड़ा और पोषण माह के रूप में जन आंदोलन मनाया जा रहा है।

Related post

आप कौन होते हैं मंदिर के उद्घाटन की बात करने वाले ? — कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

आप कौन होते हैं मंदिर के उद्घाटन की बात करने वाले ? — कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन…

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा अयोध्या में राम मंदिर 1 जनवरी, 2024 को तैयार होने…

Leave a Reply