• March 9, 2024

टोक्यो ओलंपिक पेरिस 2024 : खिताब का बचाव के लिए दबाव अपरिहार्य :: भाला फेंक चैंपियन नीरज चोपड़ा

टोक्यो ओलंपिक पेरिस 2024 : खिताब का बचाव के लिए दबाव अपरिहार्य :: भाला फेंक चैंपियन नीरज चोपड़ा

पीआईबी दिल्ली —— —- विश्व और टोक्यो ओलंपिक भाला फेंक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने कहा कि जब वह पेरिस 2024 में अपने खिताब का बचाव करने जाएंगे तो दबाव अपरिहार्य होगा। दक्षिण अफ्रीका में अपने प्रशिक्षण के बाद थोड़े समय के ब्रेक पर चोपड़ा ने कहा कि प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा चाक-चौबंद है। , “एक बार जब आप खेल गांव में प्रवेश करेंगे और अपने आयोजन पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करेंगे तो दबाव का प्रबंधन अपरिहार्य हो जाएगा।”

चोपड़ा, जो 2024 में पहली बार आउटडोर प्रतियोगिता में लौटने से पहले इस सप्ताह से तुर्की में प्रशिक्षण लेंगे, ने कहा कि वह “उत्कृष्ट शारीरिक स्थिति” में हैं और “पहले कभी इतना अच्छा महसूस नहीं किया।” टोक्यो 2020 की तैयारी 26 वर्षीय चोपड़ा के लिए चुनौतीपूर्ण थी, जो चोटों के कारण पूरे सीज़न से चूक गए थे।

“मैं पेरिस से पहले सर्वोत्तम संभव स्थिति में होना चाहता हूं। मेरे प्रशिक्षण सत्र अब तक वास्तव में अच्छे चले हैं। मैं हमेशा ताकत और तकनीक के साथ-साथ फिटनेस पर भी जोर देता हूं। यह सबसे अच्छा है जो मैंने लंबे समय में महसूस किया है लेकिन मुझे यह भी कहना होगा कि प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा एक समान नहीं हैं। जब आप भारत की जर्सी पहनते हैं, तो एहसास अलग होता है, हमारे अंदर का जोश अविश्वसनीय होता है, ”चोपड़ा ने कहा।

यह कहते हुए कि टोक्यो 2020 के बाद के वर्ष “बहुत अलग” रहे हैं, चोपड़ा ने कहा कि उनके प्रदर्शन से संकेत मिलता है कि वैश्विक टूर्नामेंटों के लिए उनकी तैयारी बिल्कुल ठीक चल रही है।

“मैंने दो विश्व चैंपियनशिप में पदक जीते हैं, अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (स्टॉकहोम में 89.94 मीटर) किया है, एक ड्रीम डायमंड लीग खिताब जीता है और यहां तक कि एशियाई खेलों में अपने स्वर्ण का बचाव भी किया है। कुल मिलाकर, मैं बहुत अच्छी स्थिति में हूं और मई से उस गति को आगे बढ़ाना चाहता हूं,” चोपड़ा ने कहा।

चोपड़ा को लगता है कि उनका “सर्वश्रेष्ठ अभी आना बाकी है।” “मैंने इससे पहले केवल एक बार 2016 विश्व जूनियर चैंपियनशिप के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस किया था। लेकिन उसके बाद मुझे लगता है कि मैं बेहतर कर सकता हूं और फिर भी संतुष्ट नहीं हूं।’ मैं कड़ी मेहनत कर रहा हूं और देखते हैं कि मैं कहां तक पहुंचता हूं, ”जेवलिन सुपरस्टार ने कहा।

क्या उन्हें लगता है कि मायावी 90 मीटर एक जादुई संख्या है?

चोपड़ा ने एक बार फिर दोहराया कि ”उनके लिए दूरी कोई मायने नहीं रखती.” “मेरे लिए जो मायने रखता है वह है 100% फिट रहना, सीज़न के दौरान लगातार बने रहना और जिस दिन मायने रखता है उस दिन अच्छा प्रदर्शन करना। मुझे लगता है कि गलतियाँ हैं जिन्हें सुधारना होगा और चारों ओर बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए सुधार करते रहना होगा। अगर आपको लगता है कि आपने सब कुछ कर लिया है तो रास्ता बंद हो जाएगा,” चोपड़ा ने कहा, हाल ही में एक जर्मन शीतकालीन मीट में जर्मन युवा मैक्स डेह्निंग के 90.20 मीटर के प्रयास ने ”कोई दबाव नहीं डाला” लेकिन केवल यह संकेत दिया कि इस साल प्रतिस्पर्धा का स्तर होगा एक बार फिर कठोर.

Related post

Leave a Reply