• July 13, 2015

पेयजल योजनाओं के लिये राशि आवंटित : “हर व्यक्ति को मिले गुणवत्तायुक्त पानी”

पेयजल योजनाओं के लिये राशि आवंटित : “हर व्यक्ति को मिले गुणवत्तायुक्त पानी”

हनुमानगढ़ जिले के ग्रामीण पेयजल योजनाओं के पुनरोत्थान  हेतु 74 करोड़ रुपये की स्वीकृति

जयपुर, 12 जुलाई। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने हनुमानगढ़ जिले के नहरी जल पर आधारित ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल योजनाओं के पुनरोत्थान  व सुधार कार्य करने के लिए 74 करोड़ की राशि स्वीकृत की है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने ”सरकार आपके द्वार कार्यक्रम” के दौरान बीकानेर संभाग में इन योजनाओं के पुनरोत्थान  की घोषणा की थी। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में काफी समय से पीने के पानी को लेकर विभिन्न प्रकार की समस्याएं आ रही थी। इन समस्याओं के निदान हेतु स्वीकृत राशि से जिले के नहरी क्षेत्र में आने वाले गांवों में डिग्गी, फिल्टर प्लांट व पाइप लाइनों इत्यादि का निर्माण व मरम्मत का कार्य किया जाएगा।

श्रीगंगानगर जिले के ग्रामीण पेयजल योजनाओं हेतु 70 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिक मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने श्रीगंगानगर जिले के घड़साना की पेयजल योजना के लिए 15 करोड़ रुपये व श्रीगंगानगर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में नहरी जल पर आधारित पेयजल योजनाओं का पुनरोत्थान  व सुधार कार्य के लिए 55 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में काफी समय से पीने के पानी को लेकर आ रही समस्याओं के निदान हेतु स्वीकृत राशि से जिले के नहरी क्षेत्र में आने वाले गांवों में डिग्गी, फिल्टर प्लांट व पाइप लाइनों इत्यादि का निर्माण व मरम्मत का कार्य व घड़साना क्षेत्र में नलकूप, पम्पहाउस, पाइप लाइन व जलाशयों इत्यादि के कार्य किये जाएंगे।

बीकानेर जिले के ग्रामीण पेयजल व्यवस्था के सुधार के लिए 25 करोड़ स्वीकृत

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने बीकानेर जिले के नहरी जल पर आधारित ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल योजनाओं के पुनरोत्थान  व सुधार कार्य करने के लिए 25 करोड़ की राशि स्वीकृत की है।  जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के पानी को लेकर विभिन्न प्रकार की समस्याओं के निदान हेतु जिले के नहरी क्षेत्र में आने वाले गांवों में डिग्गी, फिल्टर प्लांट व पाइप लाइनों इत्यादि का निर्माण व मरम्मत कार्य किया जाएगा।

डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा क्षेत्र में पेयजल योजनाओं के लिए 3 करोड़ स्वीकृत

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने बताया कि डूंगरपुर जिले के सागवाड़ा तहसील के ढेचा गांव में पेयजल योजना के लिए 3 करोड़ की राशि स्वीकृत की जिससे क्षेत्र में व्याप्त पेयजल समस्या से निजात मिलेगी व ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी। स्वीकृत राशि से गांव में नलकूप, पम्पहाउस, पाइप लाइन व जलाशयों इत्यादि का कार्य किया जाएगा।

बांसवाड़ा की ग्रामीण क्षेत्रों में पयेजल के लिए 12.50 करोड़ की स्वीकृति

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने बताया कि बांसवाड़ा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 12 करोड़ 50 लाख की राशि स्वीकृत दी। इस स्वीकृत राशि का उपयोग सज्जनगढ़, रतनाड़ा, टाण्डा, मंगलारत व धनराज ग्रामीण क्षेत्रों पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा जिससे ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति हो सके। स्वीकृत राशि से गांव में  नलकूप, पम्प हाउस, पाइप लाइन व जलाशयों इत्यादि कार्य किया जाएगा।

पेयजल योजनाओं हेतु अजमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 2.59 करोड़ स्वीकृत

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने बताया कि अजमेर  जिले के पीसांगन के कलेसरा गांव व किशनगढ़ के सलेमाबाद क्षेत्रों में पेयजल योजनाओं के लिए 2 करोड़ 59 लाख की राशि स्वीकृत दी। इस स्वीकृत राशि का उपयोग इन ग्रामीणों क्षेत्रों नलकूप, पम्पहाउस, पाइप लाइन व जलाशयों इत्यादि का निर्माण कार्य किया जाएगा।

चित्तौडग़ढ़ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल योजनाओं के लिए 2 करोड़ 36 लाख की स्वीकृति

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने चित्तौडग़ढ़ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल योजनाओं के लिए 2.36 लाख की स्वीकृति प्रदान की है।  स्वीकृत राशि से गांव में नलकूप, पम्पहाउस, पाइप लाइन व जलाशयों इत्यादि का कार्य किया जाएगा, जिससे ग्रामीणों को स्वच्छ एवं गुणवत्तायुक्त पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके।

श्रीमती माहेश्वरी ने बताया कि चित्तौडग़ढ़ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल योजनाओं हेतु उन्दा गांव को 33 लाख रुपये व छापरी को 56 लाख, उखलिया को 38 लाख, रतन्जना को 48 लाख, करथाना को 28 लाख व बड़ोली घाटा को 38 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है।

पेयजल के लिए कैलाशपुरी को 2.50 करोड़ व डबोक को 6 करोड़ रुपये स्वीकृत

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने उदयपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल योजनाओं के लिए 8 करोड़ 50 लाख की स्वीकृति प्रदान की है। जिले के बडग़ांव तहसील के कैलाशपुरी गांव को 2 करोड़ 50 लाख व मावली तहसील के डबोक को 6 करोड़ की राशि स्वीकृत की। स्वीकृत राशि से नलकूप, पम्पहाउस, पाइप लाइन व जलाशयों इत्यादि का कार्य किया जाएगा, जिससे ग्रामीणों को स्वच्छ एवं गुणवत्तायुक्त पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके।

“हर व्यक्ति को मिले गुणवत्तायुक्त पानी”

इस अवसर पर श्रीमती माहेश्वरी ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को शुद्घ पेयजल उपलब्ध कराना राज्य सरकार का एक महत्वपूर्ण मिशन है। उन्होंने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की सुचारू व गुणवत्तायुक्त जल की आपूर्ति नहीं होने से ग्रामीणों को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पढ़ता है।  उन्होंने बताया कि वे स्वयं व्यक्तिगत रूप से भी यह ध्यान रखेंगी कि पेयजल व्यवस्थाओं के सुधार कार्यों में पारदर्शिता बरती जाये तथा वे यह चाहेंगी कि बजट का एक-एक पैसा जनता की भलाई पर खर्च हो।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply