पेनियरबाय ने पूरे भारत में एक लाख माइक्रो-एटीएम स्थापित किये

पेनियरबाय ने पूरे भारत में एक लाख माइक्रो-एटीएम स्थापित किये

मुंबई (विनायक घोने)—– अपने 41+ लाख सूक्ष्म उद्यमियों के माध्यम से 17,600+ पिन कोड तक पहुँचा, जो बिना बैंक वाले और कम बैंकिंग सुविधा वाले लोगों के लिए माइक्रो-एटीएम की उपलब्धता सुनिश्चित करता है।
मुंबई, 23 नवंबर : देश में एटीएम के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर नागरिक को कभी भी, कहीं भी नकदी की पहुंच हो, भारत की अग्रणी डिजिटल भुगतान कंपनी और सबसे बड़ी शाखा रहित बैंकिंग नेटवर्क, पेनियरबाय ने एक लाख माइक्रो-एटीएम का एक विशाल नेटवर्क स्थापित किया है। (एमएटीएम) भारत में 17, 600+ पिन कोड पर काम कर रहे हैं। आरबीआई के अनुसार, देश में पारंपरिक एटीएम की संख्या 2.41 लाख है 1.3 बिलियन की आबादी के लिए, पेनियरबाय, अपने एक लाख एमएटीएम के साथ देश में सबसे तेजी से बढ़ते एमएटीएम नेटवर्क में से एक है। कंपनी देश भर में अपने 41+ लाख सूक्ष्म उद्यमियों में इन एटीएम को आक्रामक रूप से सीड करना चाहती है और दूरदराज के गाँवों तक हर दरवाजे पर आसान नकद निकासी को सक्षम करना चाहती है। वर्तमान में, पेनियरबाय के जरिए हर महीने ₹ 500 करोड़ से अधिक मूल्य की एटीएम निकासी होती है।
अपने वैश्विक समकक्षों की तुलना में, भारत दुनिया में सबसे कम एटीएम पैठ वाले देशों में से एक है। प्रति एक लाख जनसंख्या पर 50 एटीएम के विश्व औसत की तुलना में, भारत प्रति एक लाख जनसंख्या पर औसतन 28 एटीएम के साथ बहुत नीचे है। इसकी तुलना में चीन में प्रति एक लाख की आबादी पर 98 एटीएम हैं और ब्राजील में प्रति एक लाख की आबादी पर 105 एटीएम हैं।
यह देखते हुए कि भारतीय आबादी का 65% से अधिक ग्रामीण भारत में निवास करता है, फिर भी, देश के सभी एटीएम में उनका हिस्सा केवल 20 प्रतिशत है। बुनियादी ढांचे के अधिग्रहण और सर्विसिंग की लागत मुख्य कारणों में से एक है कि औपचारिक वित्तीय संस्थानों को ग्रामीण क्षेत्रों में एटीएम संचालित करने में मुश्किल होती है। इसे हल करने के लिए, पेनियरबाय ने आसपास के रिटेल स्टोर्स के साथ पार्टनरशिप की है और अपने तकनीक के नेतृत्व वाले वितरण नेटवर्क के माध्यम से यह सुनिश्चित करता है कि अंतिम मील तक आसान खपत के लिए हाई-एंड टेक्नोलॉजी को सरल बनाया जाए, और सभी आवश्यक बैंकिंग सेवाएं पास की एक दुकान पर देश के प्रत्येक नागरिक के लिए एक सहायक प्रारूप के माध्यम से उपलब्ध हों। पास की एक दुकान पर अपने सूक्ष्म उद्यमियों को कम लागत वाले एटीएम उपकरणों के साथ सक्षम कर रहा है ताकि अंतिम मील तक नकद निकासी की आसान पहुंच हो।
इस प्रगति के बारे में बोलते हुए, आनंद कुमार बजाज, संस्थापक, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, पेनियरबाय, ने कहा, “पेनियरबाय में, हम भारत के सभी नागरिकों के वित्तीय और डिजिटल सशक्तिकरण की दिशा में लगन से काम कर रहे हैं ताकि उन्हें आवश्यक बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच प्राप्त हो सके। और, एक लाख का मजबूत एटीएम नेटवर्क स्थापित करना हमारे लिए एक मील का पत्थर है। पोर्टेबिलिटी, वहनीयता और कम रखरखाव जैसे अपने यूएसपी को ध्यान में रखते हुए, माइक्रो-एटीएम बुनियादी ढांचे की लागत को कम करने में प्रभावी रहे हैं, खासकर ग्रामीण भारत में जहां एक पूर्ण एटीएम अव्यवहार्य हो जाता है।
पेनियरबाय देश में पारंपरिक एटीएम के वितरण का लगभग आधा हिस्सा है, और आने वाले वर्षों में इस संख्या को पार करने और देश में लगभग पांच लाख एमएटीएम स्थापित करने की इच्छा रखता है ताकि देश के प्रत्येक नागरिक को उनके खातों में नकदी की आसान पहुंच हो। हम भारत के कोने-कोने में माइक्रो-एटीएम नेटवर्क का विस्तार करना जारी रखेंगे और अधिक ग्राहकों को उनकी वित्तीय जरूरतों के साथ कभी भी, कहीं भी सहायता प्रदान करेंगे। ज़िद्द आगे बढ़ने की!”

contact:
Greeshma Nachane
Adfactors PR
M: +91 9920959673
E: greeshma.nacahne@adfactorspr.com

Ayushi Sharma
Adfactors PR
M: + 91 8561995260
E: Ayushi.sharma@adfactorspr.com

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply