हर टीचर के लिये 150 घंटे खाली समय निकालेगी—- एडटेक कंपनी

हर टीचर के लिये 150 घंटे खाली समय निकालेगी—- एडटेक कंपनी

मुंबई (विनायक घोने) –: देश में सर्वश्रेष्ठ श्रेणी की कम खर्चीली शिक्षा देने के लक्ष्यद से भारत की अग्रणी स्कूईल एडटेक कंपनी लीड ने एक नई पहल की घोषणा की है। इस पहल का लक्ष्य वर्ष 2022 में देश के 40,000 टीचर्स का कौशल उन्नयन (अपस्किल) करने और हर टीचर के लिये 150 टीचिंग आवर्स की बचत करेगा। यह घोषणा 19 नवंबर को 4,000 से ज्या दा स्कूयलों के लिये वर्चुअल विधि से आयोजित लीड इनोवेशन कॉन्फ0रेन्स में की गई थी।
लीड ने लीड इनोवेशन कॉन्फ्रेन्सक 2022 का आयोजन स्कूयलों, स्टूंडेंट्स और टीचर्स के लिये अग्रणी नवाचारों पर चर्चा के लिये किया था, जिनसे भारत में स्कूयलिंग को नया आयाम मिलेगा। अपने नवाचारों के माध्यीम से लीड कक्षा में स्टूिडेंट की पढ़ाई को बेहतर करना, घर पर स्टू्डेंट की पढ़ाई को बढ़ाना और टीचर्स को सुपर पावर देकर उनका जीवन बेहतर करना चाह रहा है। कॉन्फ रेन्स0 में देशभर से लीड के पार्टनर स्कूाल और टीचर्स मौजूद थे।

लीड अपनी लीड एकेडमी के माध्य म से अपने पार्टनर स्कूनलों के टीचर्स की लगातार अपस्किलिंग कर रहा है और यह पहल स्कूकल एडटेक में अपने प्रकार की पहली है। लीड टीचर एप से टीचर पढ़ाने की पद्धतियों, प्रक्रियाओं और व्यीवहार कुशलताओं, जैसे कि संवाद, कार्यनीति, अंतरव्यसक्तिगत कुशलता और अनुकूलन होने की योग्याता पर 200 से ज्याीदा घंटों की प्रशिक्षण और प्रमाणन सामग्री तक पहुँच सकते हैं।
इस प्रमुख स्कूपल एडटेक कंपनी ने आईहोमवर्क के लॉन्चक की घोषणा भी की है, जिससे टीचर्स का हर दिन एक घंटा बचेगा, यानि एक साल में हर टीचर के वे 150 घंटे बचेंगे, जिन्हेंक टीचर्स अब किसी ज्यालदा उत्पाहदक काम के लिये इस्तेरमाल कर सकते हैं।
टीचर रोजाना होमवर्क की तैयारी और मूल्यां कन में बहुत समय खर्च करते हैं। आईहोमवर्क टीचर्स को होमवर्क के तैयार विकल्पोंी (एमसीक्यून, वीडियो, क्विज़, रिक्तय स्थाानों की पूर्ति, आदि) की विभिन्नs किस्मोंो का ऐक्सेस देकर इसमें बदलाव करता है और ऐप पर केवल एकच क्लिक करने से रोजाना निर्देश भेजता है। इस नवाचार से उन्हें यह जानने में मदद मिलती है कि होमवर्क किसने पूरा किया है, किसने नहीं और इसके हिसाब से वे रिमाइंडर दे सकते हैं। इसमें वस्तुीनिष्ठक प्रश्नोंै (ऑब्जेंक्टिव क्वेनश्चंेस) और छोटे उत्त रों को सही करने की क्षमता भी है, क्योंेकि यह लगभग हर प्रकार की हैण्डोराइटिंग को पढ़ सकता है। दूसरे मामलों में, टीचर पढ़ने और ऐपप पर सही करने के लिये जूम-इन कर सकते हैं और स्टूोडेंट्स को उनके प्रदर्शन के लिये पुरस्कृत कर सकते हैं। यह फीचर स्टू्डेंट्स की पढ़ाई की कमियाँ भी बताता है और टास्क के आधार पर सुधार करने की योजना बताता है।
लीड के को-फाउंडर और सीईओ, सुमीत मेहता ने कहा कि, “लीड में हम लगातार नवाचार कर रहे हैं, ताकि स्कूेल एडटेक स्पेसस के हर साझीदार को सशक्त़ कर सकें, जैसे कि कक्षा और घर में स्टू डेंट्स के लिये बेहतर पढ़ाई, टीचर्स के लिये प्रासंगिक कुशलताएं और संसाधन और स्कूेलों के लिये अपनी भर्तियों के प्रभावी प्रबंधन हेतु जरूरी टूल्‍स।
टीचर्स के लिये वर्ष 2022 में हमारा लक्ष्य है उन्हेंब प्रासंगिक कुशलताओं से अपस्किल करना और हर टीचर के लिये 150 घंटे खाली समय निकालना, जिनका इस्तेयमाल किसी ज्याबदा उत्पागदक और मायने रखने वाले काम के लिये किया जा सके। अपने आगामी नवाचारों से हमें उन्हेंस सुपर टीचर बनने के लिये सशक्तऔ करने की उम्मीयद है, जिससे स्टूेडेंट्स को भी भविष्यट का लीडर बनने में मदद‍ मिलेगी।”

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply