• June 12, 2023

पूर्वाग्रह लोगों की हिस्सेदारी  84.6% : 10 में से लगभग नौ पुरुष और महिलाएं, महिलाओं के खिलाफ मौलिक पूर्वाग्रह रखते हैं

पूर्वाग्रह लोगों की हिस्सेदारी  84.6% : 10 में से लगभग नौ पुरुष और महिलाएं,  महिलाओं के खिलाफ मौलिक पूर्वाग्रह रखते हैं

12 जून (रायटर) – संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी शोध के अनुसार, लैंगिक असमानता एक दशक से स्थिर बनी हुई है, क्योंकि सांस्कृतिक पक्षपात और दबाव महिला सशक्तिकरण में बाधा बने हुए हैं और दुनिया को लैंगिक समानता के संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्य को पूरा करने की संभावना नहीं छोड़ती है।

महिलाओं के अधिकार समूहों और संयुक्त राज्य अमेरिका में टाइम अप और मीटू जैसे सामाजिक आंदोलनों में उछाल के बावजूद, पक्षपातपूर्ण सामाजिक मानदंड और व्यापक मानव-विकास संकट COVID-19 द्वारा बढ़ गया, जब कई महिलाओं ने अपनी आय खो दी, असमानता पर प्रगति को रोक दिया है।

अपनी नवीनतम रिपोर्ट में, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने अपने जेंडर सोशल नॉर्म्स इंडेक्स के माध्यम से इस मुद्दे पर नज़र रखी, जो अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान कार्यक्रम वर्ल्ड वैल्यू सर्वे (WVS) के डेटा का उपयोग करता है।

यह सर्वेक्षण 2010-2014 और 2017-2022 के डेटा सेट से लिया गया है, जो वैश्विक आबादी के 85% को कवर करने वाले देशों और क्षेत्रों से है।

नवीनतम विश्लेषण से पता चला है कि 10 में से लगभग नौ पुरुष और महिलाएं महिलाओं के खिलाफ मौलिक पूर्वाग्रह रखते हैं और यह कि कम से कम एक पूर्वाग्रह वाले लोगों की हिस्सेदारी दशक में मुश्किल से बदली है। सर्वेक्षण किए गए 38 देशों में कम से कम एक पूर्वाग्रह वाले लोगों की हिस्सेदारी 86.9% से घटकर केवल 84.6% रह गई।

समय के साथ सुधार की डिग्री “निराशाजनक” रही है, यूएनडीपी में अनुसंधान और रणनीतिक साझेदारी सलाहकार और रिपोर्ट के सह-लेखक हर्बेर्तो तापिया ने कहा।

सर्वेक्षण में यह भी कहा गया है कि दुनिया के लगभग आधे लोग सोचते हैं कि पुरुष बेहतर राजनीतिक नेता बनाते हैं, जबकि 43% सोचते हैं कि पुरुष बेहतर व्यावसायिक अधिकारी हैं।

यूएनडीपी में समावेशी अर्थव्यवस्थाओं में लिंग विशेषज्ञ अरोआ सैंटियागो ने रायटर को बताया, “हमें लैंगिक पूर्वाग्रहों, सामाजिक मानदंडों को बदलने की जरूरत है, लेकिन अंतिम लक्ष्य महिलाओं और पुरुषों के बीच, लोगों के बीच शक्ति संबंधों को बदलना है।”

हालाँकि शिक्षा को हमेशा महिलाओं के लिए आर्थिक परिणामों में सुधार के लिए महत्वपूर्ण माना गया है, सर्वेक्षण में शिक्षा के अंतर और आय के बीच के टूटे हुए लिंक का पता चला है, 57 देशों में भी औसत आय अंतर 39% है जहां वयस्क महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक शिक्षित हैं।

यूएनडीपी ने कहा कि हिंसा पर विचारों में महिलाओं की भलाई के लिए अधिक प्रत्यक्ष नुकसान देखा जा सकता है, हर चार में से एक से अधिक लोगों का मानना ​​है कि एक पुरुष द्वारा अपनी पत्नी को पीटना उचित था।

फेडेरिका उर्सो रोम,
साइमन जेसप, मैथ्यू लुईस
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट

 

 

Related post

Leave a Reply