निवेश माहौल तथा राज्य सरकार की नीतियों निवेशक इच्छुक

निवेश  माहौल  तथा  राज्य  सरकार  की  नीतियों निवेशक इच्छुक

लखनऊ :—उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शास्त्री भवन में वाॅलमार्ट इण्टरनेशनल की सी0ई0ओ0 सुश्री जूडिथ मैक्केना तथा फ्लिपकार्ट ग्रुप के सी0ई0ओ0 श्री बिन्नी बंसल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की। उन्होंने राज्य के बदले हुए निवेश माहौल तथा राज्य सरकार की नीतियों की प्रशंसा करते हुए प्रदेश में अपने कारोबार के विस्तार की इच्छा जताई।

मुख्यमंत्री जी ने प्रतिनिधिमण्डल का स्वागत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश असीमित सम्भावनाओं वाला राज्य है। यहां पर अच्छी अवस्थापना सुविधाएं मौजूद हैं, जिनसे व्यापारिक क्रिया-कलापों को काफी सहायता मिलेगी। राज्य सरकार नई अवस्थापना परियोजनाओं को लागू कर रही है, जिससे प्रदेश की अवस्थापना सुविधाएं और बेहतर होंगी।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश गेहूं, चावल, आलू, आम, दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में देश में प्रथम स्थान पर है। इसके अलावा, फलोत्पादन तथा सब्जी उत्पादन में भी यह अग्रणी राज्य है। उन्होंने कहा कि कृषि प्रधान राज्य होने के कारण प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना काफी लाभकारी साबित होगी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इन उत्पादों का प्रभावी विपणन किसानों के लिए अत्यन्त लाभकारी साबित हो सकता है। इससे उनकी आय को दोगुना करने के लक्ष्य को शीघ्र हासिल किया जा सकता है। राज्य सरकार किसानों की उपज का समर्थन मूल्य घोषित कर उनसे गेहूं, चावल, आलू जैसी फसलों की खरीद कर रही है और उनका मूल्य सीधे उनके खाते में डी0बी0टी0 के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है।

राज्य सरकार द्वारा इस वर्ष किसानों से 53 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया, जिसका पूरा भुगतान डी0बी0टी0 के माध्यम से उनके खातों में किया गया। पिछले वर्ष भी विभिन्न खाद्यान्न खरीद में यही प्रक्रिया अपनाई गई थी।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वाॅलमार्ट और फ्लिपकार्ट जैसे संस्थानों को किसानों तथा व्यापारियों से समन्वय स्थापित करना होगा, ताकि व्यापारिक गतिविधियां सामान्य रूप से चल सकें और इनमें किसी प्रकार की अड़चन न आए। इसके लिए उन्हें किसानों तथा व्यापारियों से सकारात्मक संवाद स्थापित करना होगा।

उन्होंने कहा कि वाॅलमार्ट तथा फ्लिपकार्ट जैसी व्यापारिक संस्थाओं को राज्य के प्रमुख फलों जैसे लखनऊ का आम, इलाहाबाद का अमरूद इत्यादि की ब्राण्डिंग करते हुए इनकी लोकल और ग्लोबल मार्केटिंग करनी चाहिए। इससे जहां उपभोक्ता को उच्चकोटि के फलों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी, वहीं दूसरी ओर यहां के किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य मिल सकेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 करोड़ की आबादी वाला उत्तर प्रदेश एक विशाल बाजार भी है। इसके अलावा, पड़ोसी देश नेपाल तथा पड़ोसी राज्य बिहार भी उत्तर प्रदेश पर व्यापार के मामले में नजदीकी तौर से जुड़े हैं। ऐसे में, वाॅलमार्ट तथा फ्लिपकार्ट को लगभग 28-30 करोड़ की आबादी वाला विस्तृत बाजार अपने उत्पादों को बेचने के लिए उपलब्ध हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि इसका उपयोग जहां एक ओर व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है, वहीं दूसरी ओर किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य सुनिश्चित करने में भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे।

‘एक जनपद एक उत्पाद’ (ओ0डी0ओ0पी0) योजना का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के प्रत्येक जनपद में मौजूद विशिष्ट उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस योजना को लागू किया गया है। उन्होंने भदोही के कालीन, फिरोजाबाद के कांच, मुरादाबाद के पीतल इत्यादि का उल्लेख करते हुए कहा कि इन उत्पादों को विश्व के बाजार में प्रस्तुत करने पर इन्हें काफी बढ़ावा मिलेगा और इनसे जुड़े हस्तशिल्पियों के जीवन में समृद्धि आ सकेगी। उन्होंने वाॅलमार्ट तथा फ्लिपकार्ट को इस योजना पर विशेष फोकस करने का सुझाव दिया।

वाॅलमार्ट इण्टरनेशनल की सी0ई0ओ0 सुश्री जूडिथ मैक्केना ने कहा कि उनका संस्थान उत्तर प्रदेश में अपनी व्यापारिक गतिविधियां बढ़ाना चाहता है। यहां और स्टोर स्थापित करना चाहता है। उन्होंने कहा कि वाॅलमार्ट भारत से अपने सम्बन्ध प्रगाढ़ करते हुए उत्तर प्रदेश की आर्थिक उन्नति में भागीदार बनना चाहता है। उन्होंने कहा कि वाॅलमार्ट प्रदेश के किसानों की बेहतरी के लिए काम करेगा, ताकि उनका आर्थिक सशक्तिकरण सुनिश्चित किया जा सके। उन्हांेने राज्य सरकार की नीतियों तथा कार्यक्रमों की प्रशंसा की और भविष्य में सहयोग बढ़ाने की इच्छा जताई।

मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने प्रतिनिधिमण्डल को शासन की नीतियों, उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट-2018 के विषय में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि इस समिट में राज्य को बड़े पैमाने पर निवेश प्रस्ताव मिले हैं, जिनमें से 60,000 करोड़ रुपये के प्रस्तावों की ग्राउण्ड ब्रेकिंग हो चुकी है। राज्य सरकार निवेशकों की समस्याओं तथा उनके समाधान के प्रति अत्यन्त संवेदनशील और सजग है। समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जा रहा है, ताकि प्रदेश में ‘ईज़ आॅफ डुइंग बिज़नेस’ हर स्तर पर सम्भव हो सके।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, वाॅलमार्ट के ई0वी0पी0 तथा चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव आॅफिसर श्री जे0पी0 सुआरेज़, प्रेसिडेण्ट तथा वाॅलमार्ट इण्डिया के सी0ई0ओ0 श्री कृष अय्यर, चीफ कारपोरेट अफेयर्स आॅफिसर श्री रजनीश कुमार तथा वाॅलमार्ट इण्टरनेशनल के ग्लोबल पब्लिक पाॅलिसी वाइस प्रेसिडेण्ट श्री पाॅल डाइक शामिल थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी द्वारा सुश्री जूडिथ मैक्केना सहित उनके प्रतिनिधिमण्डल के सभी सदस्यों को प्रयाग कुम्भ-2019 का ‘लोगो’ प्रतीक स्वरूप भेंट किया गया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply