• September 27, 2018

व्यापमं महाघोटाले अब कोर्ट के सहारे — बीजेपी और कांग्रेस कोर्ट में

व्यापमं महाघोटाले अब कोर्ट के सहारे —  बीजेपी और कांग्रेस कोर्ट में

व्यापमं महाघोटाले में कांग्रेस को कोर्ट जाने का दांव पड़ा उलटा पड़ गया है. भोपाल ज़िला अदालत के आदेश के बाद गुरुवार को पीसीसी चीफ कमलनाथ सहित दिग्गज नेताओं के ख़िलाफ FIR दर्ज की गयी है.

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ,सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया, व्हिसल ब्लोअर प्रशांत पांडे के खिलाफ श्यामला हिल्स पुलिस थाने में FIR दर्ज की गयी है. कांग्रेस के इन नेताओं पर IPC की धारा 420 , 465 , 467 , 468 , 471 , 120B के तहत मामला दर्ज किया गया.

कांग्रेस के इन नेताओं पर धोखाधड़ी और फर्ज़ी दस्तावेज तैयार करने की धाराओं में FIR की गई है. बीजेपी लीगल सेल ने जिला कोर्ट में इस मामले में परिवाद दायर किया था. उस पर कोर्ट ने पुलिस को FIR दर्ज कर अनुसंधान करने का आदेश दिया था.

ज़िला अदालत ने 26 सितंबर को भोपाल की श्यामला हिल्स थाना पुलिस को कांग्रेस के इन नेताओं के खिलाफ एफआईआर और जांच का आदेश दिया था. कोर्ट ने 4 अक्टूबर को एफआईआर की कॉपी पेश करने के लिए कहा है.

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कोर्ट में 27 हजार पेज के दस्तावेज, एक एक्सल शीट और एक पैन ड्राइव पेश की थी. सीबीआई ने अपनी जांच में किसी को दोषी नहीं पाया था. लेकिन दिग्विजय सिंह का दावा है कि सीबीआई ने शिवराज सिंह को बचाने की कोशिश की है. पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने सीएम शिवराज सिंह सहित 18 लोगों के खिलाफ भोपाल की स्पेशल कोर्ट में परिवाद दायर किया था.

जवाब में बीजेपी विधि प्रकोष्‍ठ के अध्यक्ष एडवोकेट संतोष शर्मा ने कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह और प्रशांत पांडे के खिलाफ परिवाद पेश किया था. आरोप लगाया कि कांग्रेस के नेता कोर्ट को गुमराह कर रहे हैं. दिग्विजय सिंह ने जो दस्तावेज पेश किए हैं, वो झूठे हैं.

इसी मामले में भोपाल ज़िला अदालत ने पीसीसी चीफ कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह और प्रशांत पांडेय पर FIR दर्ज करने का आदेश दिया था..

*** मुख्यमंत्री चौहान, उमा भारती सहित 18 अन्य लोगों के खिलाफ याचिका ***
************************************************************

मध्य प्रदेश के बहुचर्चित व्यापम घोटाले का जिन्न एक बार फिर उठ खड़ा हुआ है. प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भोपाल की स्पेशल कोर्ट में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती सहित 18 अन्य लोगों के खिलाफ 27000 पन्नों की याचिका दाखिल की है.

इस दौरान दिग्विजय सिंह के साथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, और सुप्रीम कोर्ट में वकील कपिल सिब्बल, राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा भी भोपाल जिला न्यायालय पहुंचे. दिग्विजय सिंह ने व्यापम घोटाले में शिवराज सिंह चौहान, उमा भारती और क्राइम ब्रांच के 18 लोगों के खिलाफ कोर्ट में याचिका लगाकर व्यापम मामले की एक्सेल शीट में फेरबदल करने का आरोप लगाया.

इस मामले की सुनवाई कोर्ट में चल रही है. कोर्ट में दिग्विजय के साथ कांग्रेस नेता कमलनाथ और कपिल सिब्बल भी मौजूद हैं. कमलनाथ ने कहा कि निश्चित तौर पर इस मामले में एक्सेल शीट से छेड़छाड़ हुई है. वहीं कपिल सिब्बल ने इसे बड़ा घोटाला करार दिया. बता दें कि इस मामले में कांग्रेस प्रेस कांफ्रेंस भी करेगी.

क्या था मामला

शिवराज सिंह पर इंदौर थाने में व्यापम से जुड़ी एक्सेल शीट में छेड़छाड़ करने के आरोप

मामले में दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाए थे कि व्यापमं के सिस्टम एनालिस्ट नितिम महेंद्र के कंप्यूटर से जब्त की गई हार्ड डिस्क से तैयार की गई एक्सल सीट में छेड़छाड़ की गई है. हालांकि उस समय उन्होंने आरोप लगाए कि जहां जहां शिवराज से जुड़े नाम थे वहां वहां उमा भारती का नाम डाल दिया गया.

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply