• October 24, 2018

निजी संस्था– गरीब वर्ग के छात्रों को शिक्षा के समान अवसर मुहैया करवाएं

निजी संस्था– गरीब वर्ग के छात्रों को शिक्षा के समान अवसर मुहैया करवाएं

चण्डीगढ़———– – हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही निजी संस्थाओं से आह्वान किया कि वे गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ-साथ गरीब वर्ग के छात्रों को शिक्षा के समान अवसर मुहैया करवाएं।

श्री आर्य आज राजभवन में निजी क्षेत्र की शिक्षण संस्थाओं व सरकारी सहायता प्राप्त संस्थाओं के प्रतिनिधियों से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र की शिक्षण संस्थाओं को चाहिए कि वे सरकार के नियमों का पालन करते हुए अपनी संस्थाओं में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को दाखिला दें ताकि प्रतिभावान बच्चों को शिक्षा का समान अवसर मिलें। धन के अभाव में कई बच्चे अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाते। इसलिए सरकार के साथ-साथ शिक्षण संस्थाओं की भी जिम्मेवारी बन जाती है कि वे यह सुनिश्चित करें कि कोई भी बच्चा आर्थिक अभाव के कारण शिक्षा न छोड़े।

श्री आर्य ने कहा कि शिक्षण संस्थान छात्रों को औपचारिक शिक्षा के साथ-साथ नैतिक मूल्यों का भी ज्ञान दें ताकि देश की युवा पीढ़ी भारतीय संस्कृति का सम्मान करे। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में कैरियर की अपार सम्भावनाएं हैं। इन सम्भावनाओं को तलाशते हुए शिक्षण संस्थाएं रोजगारपरक शिक्षा देने पर फोकस करें।

उन्होंने कहा कि युवा गूगल के इस जमाने में अंग्रेजी के साथ-साथ मातृ भाषा को कभी न भूलें। मातृ भाषा से हमेशा प्यार करें और भाषा का गहन-ज्ञान लेते हुए स्वयं को देश व संस्कृति से जोड़े रखें, जिससे राष्ट्रभक्ति और देश प्रेम की भावना और प्रबल होती है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि ‘मेक इन हरियाणा’ और ‘मेक इन इंडिया’ अभियान को आगे बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि नैतिक शिक्षा पर बल देने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा स्कूली पाठ्यक्रम में गीता के श्लोक, स्वच्छता अभियान, योग व सडक़ सुरक्षा से सम्बन्धित विषय शामिल किये गए हैं।

राज्यपाल श्री आर्य से आज प्रधानमंत्री कार्यालय के एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य डा. दिनेश ब्रह्मचारी, गुर्जर कन्या गुरुकुल संस्थान देवधर के महासचिव श्री पवन बात्तर तथा भारतीय पत्रकार कल्याण मंच के पदाधिकारियों ने भी मुलाकात की।

डा. दिनेश ब्रह्मचारी व श्री पवन बात्तर ने शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही अपनी संस्थाओं की गतिविधियों के बारे में बताया। हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरपराइजिज के चेयरमैन एवं हिसार विधानसभा क्षेत्र से विधायक डा. कमल गुप्ता ने भी राज्यपाल से मुलाकात की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply