• January 16, 2018

वीडियो कांफ्रे्ंसिंग—बढेते हुए लिंगानुपात की सराहना—- अतिरिक्त प्रधान सचिव

वीडियो कांफ्रे्ंसिंग—बढेते हुए लिंगानुपात की सराहना—- अतिरिक्त प्रधान सचिव

झज्जर (जनसंपर्क अधिकारी)————–मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता ने मंगलवार को विडियो कांफ्रे्ंसिंग के माध्यम से जिला प्रशासन के साथ सरकार की ओर से चलाई जा रही प्रमुख योजनाओं व कार्यक्रमों के क्रियान्वयन और प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा की।
16 VC
अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री गुप्ता ने सरकार के प्रमुख कार्यक्रम बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ की समीक्षा के दौरान जिला में लिंगाुनपात में हुए सुधार को लेकर जिला प्रशासन प्रंशसा की और लिंगानुपात के शत-प्रतिशत के लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में जिला का लिंगानुपात सुधककर 920 तक पंहुच गया है। उपायुक्त ने बताया कि क म लिंगानुपात वाले गांवों की पहचान की गई है और उन गावों पर विशेष फोकस रखा गया है।

उपायुक्त ने बैठक में बताया कि जिले में लिंगानुपात को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए टीम वर्क के साथ काम किया जा रहा है। कानौंदा, बहराना, माजरा डी, भापड़ौदा गुभाना , ढ़ाकला गोरिया, कसार, सहित जिले में लगभग सवा सौ ऐसे गांव हैं , इन गांवों लिंगानुपात में आशानुरूप के परिणाम मिले हैं। ।

अतिरिक्त प्रधान सचिव सीएम ने क्षेत्रीय परिवहन विभाग, ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन रजिस्ट्रेशन के कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार की ओर से जारी की गई एसओपी को प्रभावी ढ़ंग से लागू करने, शहरी क्षेत्र को खुले मे शौच मुक्त बरकरार रखने, मुख्यमंत्री घोषणाओं, सीएम विंडो व सोशल मीडिया पर दर्ज होने होने वाली शिकायतों का तत्परता से निदान करने, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत ओडीएफ प्लस, लघु सचिवालय में हेल्प डेस्क सेवा, राजस्व विभाग से जुड़ विभागों के जमाबंदी, इंतकाल आदि कार्य, इज ऑफ डुइंग बिजनेस, राष्ट्रीय प्रशिक्षु प्रशिक्षण कार्यक्रम सहित अन्य कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए प्रगति रिपोर्ट भी तलब की।

अतिरिक्त प्रधान सचिव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने राजकीय स्कूलों में शिक्षा के स्तर को सुधारने और शिक्षित युवाओं को रोजगारपरक बनाने के लिए सक्षम हरियाणा कार्यक्रम शुरू किया है।

सक्षम हरियाणा के तहत कक्षा प्रथम से 12 वीं तक राजकीय स्कूलों में गुणवत्तापूर्वक शिक्षा पर जोर दिया जाएगा।

शिक्षित युवाओं को तकनीकी शिक्षण संस्थानों,कौशल विकास केंद्रों व उच्च शिक्षण संस्थानों के माध्यम से कौशल निखारक प्रदेश के दो लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य तय किया है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर प्रशासन और शिक्षा विभाग मिलकर इस मुहिम को आगे बढ़ाएंगे।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सुशील सारवान , एसडीएम बेरी संजय राय, एसडीएम बहादुरगढ़ एवं बादली जगनिवास, एसडीएम झज्जर रोहित यादव नगराधीश अश्वनी कुमार,सीएमओ डॉ रमेश धनखड़,डीआईपीआरओ नीरज कुमार,जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनैना सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

सेफ स्कूल,सेफ चाईल्ड————— उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि अध्यापक बच्चों की पढाई के साथ-साथ उनके सर्वांगीण विकास पर भी ध्यान दें,ताकि वे अच्छा नागरिक बनकर राष्ट की उन्नति में अपना योगदान दे सकें।

श्रीमती गोयल मंगलवार को संवाद भवन में शिक्षा विभाग की ओर से सेफ स्कूल,सेफ चाईल्ड विषय पर आयोजित एक दिवसीय वर्कशाप में स्कूलों के मुखियाओं व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को संबोधित कर रही थीं।

उन्होने कहा कि विद्यालय में पढने वाले बच्चों की सुरक्षा व देखभाल जरूरी है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply