नाहन कारागार के कैदियों द्वारा संगीत गोष्ठी : भाव-विभोर श्रोता

नाहन कारागार के कैदियों द्वारा संगीत गोष्ठी :  भाव-विभोर श्रोता

 हिमाचलप्रदेश —————-  शिमला का ऐतिहासिक गेयटी थियेटर पहली बार नाहन कारागार के कैदियों द्वारा प्रस्तुत संगीत गोष्ठी एवं सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का गवाह बना, जब जेल बन्दियों ने बाॅलीबुड की पुरानी फिल्मों की कवालियां एवं सूफी गीतों के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के विविध लोक गीतों की दिल को छूने वाली प्रस्तुतियों से श्रोताओं को भाव-विभोर कर दिया।

कारागार एवं सुधार सेवाएं निदेशालय द्वारा इस प्रकार की पहल से दस जेल बन्दियों को उन्हें संगीत कौशल के प्रदर्शन के लिए पहली बार मंच प्रदान किया गया। इन दस जेल बन्दियों में पांच भारतीय दण्ड संहिता की धारा 302 के अन्तर्गत आजीवन कारावास झेल रहे हैं, दो कैदियों पर नारकोट्रिक्स ड्रग्स एण्ड साइकोट्राॅपिक पदार्थ (एनडीपीएस) अधिनियम के तहत मुकदमा चल रहा है, जबकि अन्य कैदी भारतीय दण्ड संहिता की धारा 376 व 354 के अन्तर्गत मुकदमों का सामना कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने गत सायं ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में कारागार एवं सुधार सेवाएं निदेशालय द्वारा आयोजित संगीत समारोह की अध्यक्षता की।

जेल बन्दियों की प्रस्तुतियों की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इतने बेहतर तरीके से प्रस्तुत संगीत कार्यक्रमों को देखकर सचमुच आश्चर्य होता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें यह देखकर प्रसन्नता हो रही है कि ऐतिहासिक गेयटी थियेटर, जहां पूर्व में देश के जाने-माने कलाकारों एवं गायकों ने मनमोहक संगीत एवं नाटकीय प्रदर्शन किए हैंैं, में जेल बन्दियों को पहली बार इस प्रकार का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान किया गया।

उन्होंने पुलिस महानिदेशक कारागार श्री सोमेश गोयल द्वारा की गई इस पहल के लिये उनके प्रयासों की सराहना की।

श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि जेल बन्दियों को इस प्रकार की पहली आउटडोर प्रस्तुति का अवसर प्रदान करना उनके पुनर्वास की दिशा में एक प्रयास है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संगीत एवं संगीत से जुड़ाव परिस्थितियों एवं भौगोलिक सीमाओं से परे प्रत्येक को और कहीं पर भी उपलब्ध करवाना ही ऐसे कार्यक्रमों का उद्देश्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की संगीत गोष्ठियां, सांस्कृतिक एवं मनोरंजक कार्यक्रम नियमित रूप से आयोजित किए जाने चाहिए।

उन्होंने मुकदमों के दौरान कुछ कैदियांे द्वारा उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए उन्हें बधाई देते हुए कहा कि कारावास में जेल बन्दियों को पर्याप्त शिक्षा के अवसर प्रदान किए जाने चाहिए।

मुख्यमंत्री ने संगीत की प्रस्तुति करने वाले जेल बन्दियों को सम्मानित भी किया।

कारागार एवं सुधार सेवाएं पुलिस महानिदेशक श्री सोमेश गोयल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा जेल बन्दियों द्वारा अपनाई गई विभिन्न गतिविधियों सहित पेय एवं विभिन्न घरेलू वस्तुओं के निर्माण एवं बिक्री के लिए उन्हें प्रदान किए जा रहे प्रशिक्षण का ब्यौरा दिया।

मुकदमों का सामना कर रहे कैदियांे की आय में वृद्धि के लिए उनके उत्पादों को बिक्री के लिए प्रस्तुत किया गया।

विधायक श्री अनिरूद्ध सिंह, पुलिस महानिदेशक श्री संजय कुमार, पुलिस महानिरीक्षक श्री जहुर एच. जैदी, नाहन कारागार के अधीक्षक श्री जे.जी. लोड्टा सहित वरिष्ठ पुलिस एवं सिविल अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply