• November 11, 2016

नागपुर में ऐग्रो विजन से किसानों को फायदाः धनखड़

नागपुर में ऐग्रो विजन से किसानों को  फायदाः धनखड़

झज्जर —— हरियाणा के कृषि एवं पंचायत विकास मंत्री ओपी धनखड़ ने शुक्रवार को नागपुर में आयोजित कृषि मेले में शिरकत की। उन्होंने कहा कि ऐग्रो विजन के साथ किसानों को चलना होगा और इससे किसान व देश दोनों खुशहाल होंगे। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेद्र फड़नवीस के अलावा हरियाणा सहित सात प्रदेशों के कृषि मंत्री मेले में शिरकत कर रहे हैं। 1

यहां मेले में कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने कहा कि हरियाणा का किसान धीरे-धीरे एक विजन के साथ कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है और आने वाला समय उनके लिए स्वर्णिम होगा। स्मार्ट खेती के साथ नया विजन विषय पर आयोजित मेले में आए कृषि मंत्रियों के साथ हरियाणा के मंत्री ने अनुभव सांझा किया। उन्होंने मेले में लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

समय की आज जरूतर है कि किसानों को अपनी खेती को मार्केट के साथ सीधा जोड़ना होगा। बाजार में जिस उत्पाद की मांग जैसी हो, उसी के अनुरूप खेती करने से किसानों को अधिक लाभ होगा। हरियाणा सरकार भी यह प्रयास कर रही है कि किसानों को आधुनिक खेती के साथ जोड़ा जाए। बड़े शहरों के साथ पैरी अर्बन को बढ़ावा दिया जाए। ताकि किसान अपना माल आसानी से बड़े शहरों में अच्छे दामों पर बेच पाएं।

उल्लेखनीय है कि नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के पहल पर पिछले आठ वर्षों से किसान मेला लगाया जाता है। जिससे किसान खेती के आधुनिक तरीके सीख पाएं तथा अधिक लाभ कमा सकें।

हरियाणा के कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने मेले में माइक्रो सिंचन, अधिक उत्पादकता वाले बीज, कपास व गन्ने की किस्में, धान, संतरा, सोयाबीन व फसलों के प्रोसेसिंग का अवलोकन किया।

धनखड़ ने मेले में अपने संबोधन के दौरान यह भी बताया कि हरियाणा के किसान भी परंपरागत खेती से आधुनिक खेती की ओर बढ़ रहे हैं और सरकार उनकी इस क्षेत्र में अधिक मदद कर रही है।

अपने चीन, इजिप्ट दौरों का जिक्र करते हुए धनखड़ ने कहा कि विदशों में फसलों के गुणात्मक सुधार पर विशेष बल दिया जाता है और वहां की पैकेजिंग अच्छी होने तथा सीधे खेत से फसल के बिकने से वहां के किसान अधिक मुनाफा कमा पाते हैं। यदि हमारे किसान भी इस तरह से मार्केटिंग करने लगेंगे तो उन्हें अधिक फायदा होगा।

उन्होंने फूलों व फलों की खेती का जिक्र करते हुए कहा कि आज के बाजार में दोनों की ही जरूरत है और इस पर किसानों के साथ सरकारों केा अधिक ध्यान देना चाहिए। धनखड़ ने बताया कि हरियाणा में गन्नौर में अंतरराष्ट्रीय स्तर की मंडी बनाई जा रही है ताकि प्रदेश के किसानों को अधिक लाभ मिले।

इस मेले में महाराष्ट के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अनंत कुमार तोमर, नरेंद्र तोमर, महाराष्ट्र सहित अन्यों ने भाग लिया ।

मीडिया एडवाइजर ,
कृषि एवं पंचायत मंत्री, हरियाणा।
9416085055

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply