• August 27, 2018

नशे पर कहर –हर राज्य में नोडल अधिकारी नियुक्त पर विमर्श –मुख्यमंत्री

नशे पर कहर –हर राज्य में नोडल अधिकारी नियुक्त पर विमर्श –मुख्यमंत्री

सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों को एक मंच पर लाने में हुए सफल
****************************************************
चण्डीगढ़—— हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की गत दिनों चंडीगढ़ में युवाओं में नशे की प्रवृति पर अकुंश लगाने के लिए उत्तरी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को एक मंच पर लाने में हरियाणा का नेतृत्व उस समय सफल रहा, जब पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह सहित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने इस मुद्दे पर सांझा रणनीति अपनाने के लिए अपनी सहमति व्यक्त की।

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की राष्ट्रहित व समाजहित में राजनीति से ऊपर उठकर कार्य करने की दृढ़ इच्छा शक्ति व संकल्प होना चाहिये.

पूर्व पढ़ी-लिखी पंचायतें देने के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्णय पर सर्वोच्च न्यायालय ने भी अपने आदेशों में अन्य राज्यों को हरियाणा का अनुसरण करने की टिप्पणी की ।

मुख्यमंत्री की सोच है कि जब हमारी युवा पीढ़ी व्यस्त होगी तो नशे से दूर रहेगी।

हरियाणा सरकार की नई खेल नीति———- हर गांव में व्यायामशाला खोलने का प्रस्ताव तैयार किया गया। रियो ओलम्पिक के बाद राष्ट्रमण्डल तथा अब जकार्ता में चल रहे 18वे एशियाड खेलों में प्रदेश के खिलाड़ी अनेक मेडल जीत रहे हैं जोकि न केवल हरियाणा बल्कि देश के लिए गौरवांवित विषय है।

सक्षम योजना———– मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने युवाओं को व्यस्तता की ओर जोडऩे का प्रयास किया है और अब तक 45 हजार से अधिक युवाओं ने इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाया है। इस योजना के तहत पढ़े-लिखे युवाओं को 100 घंटे काम के बदले 7500 से 9000 रुपये मासिक का मानदेय दिया जाता है। मैरिट के आधार पर ही सरकारी नौकरियां देने की मुख्यमंत्री की दृढ़ इच्छाशक्ति के चलते हरियाणा में आज प्रत्येक वर्ग का युवा अपनी मैरिट के बल पर नौकरी पाने के लिए कड़ा परिश्रम कर रहे हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग कर 280 से अधिक ऑनलाइन ई-सेवाएं उपलब्ध करवाकर मुख्यमंत्री ने सरकारी कार्यालयों में व्यवस्था परिवर्तन की एक नई इबादत लिखकर पिछले चार वर्षों में हरियाणा बदला-बदला नजर आ रहा है।

हरियाणा के युवा नैतिकता की ओर बढक़र ईमानदारी से प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारियों के लिए कड़ा परिश्रम कर रहा है। यह युवाओं को व्यस्त रखने की मुख्यमंत्री की राष्ट्रहित व समाजहित में कार्य करने की दूरदर्शी सोच का परिचय है, नहीं तो हरियाणा में अब तक राजनीतिक नेतृत्व परिवारवाद, क्षेत्रवाद और जातिवाद तक सीमित रहता था।

चंडीगढ़ में हुए कार्यक्रम में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह सहित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री व पुलिस व वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकाकियों ने युवाओं को नशे से दूर रखने की मुख्यमंत्री की सोच के साथ-साथ अन्य सुझावों का भी एकमत होकर समर्थन किया, चाहे वह पंचकूला में सांझा सचिवालय खोलने की बात हो या हर राज्य में नोडल अधिकारी नियुक्त करने की बात हो।

Related post

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…
किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

किसानों की जरूरत और पराली संकट का समाधान

फूलदेव पटेल–(मुजफ्फरपुर)—-“हम लोग बहुत मजबूर हैं, समयानुसार खेतों की जुताई-बुआई करनी पड़ती है. खेतों में सिंचाई…
लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में मतदान 26 अप्रैल

लोकसभा निर्वाचन-2024 के दूसरे चरण में प्रदेश के छह लोकसभा संसदीय क्षेत्रों में शुक्रवार, 26 अप्रैल…

Leave a Reply