• March 29, 2016

नवरात्र मेले की तैयारियों का जायजा

नवरात्र मेले की तैयारियों का जायजा
झज्जर, 29 मार्च धार्मिक नगरी बेरी में मां भीमेश्वरी देवी मंदिर परिसर में लगने वाले नवरात्र मेले की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। मंगलवार को उपायुक्त अनिता यादव व पुलिस अधीक्षक जश्नदीप सिंह रंधावा ने बेरी में नवनिर्मित लघु सचिवालय परिसर में संबंधित अधिकारियों की बैठक ले नवरात्र मेले की तैयारियों की पूरी रूपरेखा बनाई और मंदिर परिसर का निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त सहित अन्य अधिकारियों ने मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में पहुंच मां के दर्शन करते हुए पूजा अर्चना भी की। 29 DC @ Beri02
उपायुक्त श्रीमती यादव ने कहा कि नवरात्र पर्व के पावन अवसर पर जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि मां भीमेश्वरी देवी मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले किसी भी भक्त को परेशानी न हो इसके लिए पुख्ता प्रबंध प्रशासनिक स्तर पर किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर के साथ ही मेले के दौरान कस्बे में लगने वाले पशु मेले में भी पशु व्यापारियों की सुविधा का ध्यान रखा जा रहा है।
उन्होंने बैठक में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष कंट्रोल रूम स्थापित करनेे, मंदिर में भीड़-भाड़ की स्थिति से निपटने के लिए मुख्य व वैकल्पिक इंतजामों को दुरूस्त बनाने, पीने के पानी, सफाई व रोशनी आदि की व्यवस्थाओं की विस्तार से संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अस्पताल में 24 घंटे चिकित्सक व अन्य स्टाफ नियुक्त करने के साथ-साथ मंदिर परिसर में भी पैरा मेडिकल स्टाफ नियुक्त करने के निर्देश दिए।
बैठक के उपरांत उपायुक्त श्रीमती यादव ने एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा व एसडीएम बेरी अजय चोपड़ा सहित अंदर व बाहर वाले मंदिर परिसर का दौरा करते हुए कहा कि नवरात्र के दिनों में अवकाश की अवधि में अनुमान से अधिक श्रद्धालु पहुंच सकते हैं, ऐसे में पुलिस प्रशासन की ओर से पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
उन्होंने कहा कि बेरी मेले के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए भी प्रशासन की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था की गई है और पूरे मेले पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि मेले के दौरान सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए ओर नियमित सफाई हो। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शौचालयों के पर्याप्त प्रबंध करने तथा पेयजल आपूर्ति सही ढंग से करवाने को कहा।
पुलिस अधीक्षक जश्नदीप सिंह रंधावा ने कहा कि नवरात्र मेले में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं और मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा का विशेष ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि कस्बे में भीड़ की स्थिति उत्पन्न न हो पाए इसके लिए भारी वाहनों का आवागमन शहर में न हो इसके लिए पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने नवरात्र मेले के दौरान पार्किंग व्यवस्था का भी जायजा लिया। इस दौरान बीडीपीओ इकबाल सिंह राठी, बेरी नगरपालिका सचिव सुमनलता, नपा सचिव झज्जर राजेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply