• April 19, 2016

ग्राम रत्न सम्मान समारोह : निर्धारित लक्ष्य ही सफलता : धनखड़ :: मेंहदीपुर में कचरा प्रबंधन प्लांट -विधायक नरेश कौशिक

ग्राम रत्न सम्मान समारोह : निर्धारित लक्ष्य ही सफलता  : धनखड़  ::  मेंहदीपुर में कचरा प्रबंधन प्लांट -विधायक नरेश कौशिक
झज्जर, 19 अप्रैल (दिनेश कुमार शर्मा, ज०स०वि०,झज्जर)————— हरियाणा के कृषि एवं पंचायत विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि चरैवेति चरैवेति के सिद्धांत पर मन में लक्ष्य निर्धारित करते हुए वे आगे बढ़ेंगे और समाज में अपना योगदान विकासात्मक रूप से देंगे तो निश्चित तौर पर समाज आप पर गौरवांवित होगा।19 Subana
कृषि मंत्री श्री धनखड़ मंगलवार को गांव सुबाना के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में ग्राम रत्न सम्मान समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। श्री धनखड़ ने गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के नए भवन का शुभारंभ भी अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास के साथ किया। ग्राम पंचायत सुबाना के सरपंच महा सिंह ने कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ृ तथा मूलरूप से सुबाना निवासी आईएएस अधिकारी रामनिवास को ग्राम रत्न सम्मान से नवाजा।
ग्राम रत्न सम्मान समारोह में कृषि मंत्री श्री धनखड़ ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि गांव से निकलने वाले लोगों का जुड़ाव गांव से सीधा हो और ग्राम विकास में उनकी सक्रिय भागीदारी रहे इसके लिए आपसी तालमेल के साथ उन्हें सहभागी अवश्य बनाया जाए। उन्होंने कहा कि गांव की बाहर रहने वाली प्रतिभाओं का गांव से जुड़ाव करते हुए ग्रामीण विकास में साधन संपन्नता का लाभ भी उठाया जाए।
उन्होंने गांव सुबाना निवासी आईएएस अधिकारी रामनिवास का उदाहरण देते हुए कहा कि ऐसी प्रतिभाएं आज भी गांव में छिपी हैं और अब जरूरत है तो उन्हें निखारने की। उन्होंने ग्रामीणों को प्रेरित किया कि विकास का रास्ता सरकार के साथ-साथ ग्रामीण परिवेश से निकलने वाले साधन संपन्न लोगों के माध्यम से भी जुड़ा है। ऐसे में प्रयास रहे कि गांव की विभुतियां अपने गांव के विकास की सोच को सार्थकता प्रदान करे।
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान : ग्रामीण विकास की सजग पहल
पंचायत विकास मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण विकास की सोच के चलते देश भर में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान 14 अप्रैल से 24 अप्रैल तक चलाया है। जिसके तहत जहां ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है वहीं ग्रामीणों को केंद्र व प्रदेश सरकार की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से दी जा रही है।19 AM @ babepur
उन्होंने बताया कि योजनाओं का लाभ जागरूकता से ही ग्रामीण उठा सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री 24 अप्रैल को जमशेदपुर से पंचायती राज दिवस पर देश के सभी ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। उन्होंने ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए आपसी सौहार्दपूर्ण वातावरण में चल रहे विकास कार्यों में सजगता के साथ कत्र्तव्यों का निर्वहन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि देश भर में चल रहा ग्रामोदय से भारत उदय अभियान ग्रामीण विकास की सजग पहल है।
शिक्षा ही विकास का मूल मंत्र : रामनिवास
हरियाणा सरकार में सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रामनिवास ने पैतृक गांव में हुए जोरदार अभिनंदन पर ग्रामीणों का आभार जताया। उन्होंने मौजूद अभिभावकों को कहा कि वे बच्चों को शिक्षित करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करें चूंकि शिक्षा ही विकास का मूल मंत्र है। उन्होंने कहा कि शिक्षित होकर बच्चे जहां अपने परिवार व समाज का नाम रोशन कर सकते हैं वहीं ग्रामीण विकास की सोच को भी सामने रखते हुए अपने स्तर पर विकास कार्यों में सहभागी बन सकते हैं।
उन्होंने विशेषतौर पर बेटियों को भी शिक्षा प्रदान करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों की पढ़ाई, घरों में शौचालयों की शत-प्रतिशत उपलब्धता के साथ-साथ सरकार की ग्रामीण विकास की योजनाओं का लाभ ग्रामीण अवश्य उठाएं। उन्होंने कहा कि आपसी भाईचारा कायम रखते हुए नेक नीयत के साथ आगे बढ़ेंगे तो गांव का स्वरूप बेहतर नजर आएगा। मंगलवार को कृषि मंत्री श्री धनखड़ व आईएएस अधिकारी रामनिवास को ग्रामीण ढोल बाजों के साथ खुली जीप में समारोह स्थल तक ले गए और ग्रामीणों ने फूल मालाओं के साथ ग्राम रत्न का अभिनंदन किया।
जोखिम फ्री गांव बनाना सरकार का प्रयास ———हरियाणा के कृषि एवं सिंचाई मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि देश के गांव जोखिम फ्री हों और गांव का संतुलित विकास हो इसी अवधारणा के साथ देश भर में ग्रामोदय से भारत उदय कार्यक्रम चलाए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान ग्रामीणों को सरकार की जनहितकारी योजनाओं से जागरू किया जा रहा है। कृषि मंत्री मंगलवार को बादली हलके के गांव माछरौली, बाबेपुर, गिरधरपुर, जटवाड़ा, धारौली, तूंबाहेड़ी व मुबारिकपुर सहित दर्जनों गांवों में पहुंचकर ग्रामीणों से सीधा संवाद कर रहे थे। उन्होंने गांव की चौपाल में जनसमस्याएं सुनी और मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के निदान के निर्देश दिए।
पंचायत विकास मंत्री श्री धनखड़ ने कहा कि मौजूदा सरकार की सोच के अनुरूप प्रदेश मेेंं पहली बार पढ़ी लिखी पंचायतें बनी हैं जोकि अपनी योग्यता के आधार पर गांव में विकास कार्य करवाने में सजगता दिखाएंगी। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए सरकार की ओर से करोड़ों रूपए की ग्रांट दी जाती है और ग्रांट का सदुपयोग हो इसके लिए पंचायत प्रतिनिधि का पढ़ा लिखा होना सही ढंग से विकास कराने में सहायक है।
उन्होंने कहा कि ग्रामोदय से भारत उदय कार्यक्रम ग्रामीण परिवेश में रहने वाले किसान, गरीब व्यक्ति के साथ-साथ हर वर्ग में जागरूकता का समावेश करेगा। इन अभियान के तहत विभिन्न चरणों में सरकार की जनहितकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी जा रही हैं ताकि वे योजनाओं का लाभ सही ढंग से उठा सकें।
उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 को प्रदेश सरकार की ओर से स्वर्ण जयंती वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है और प्रयास है कि हरियाणा प्रदेश इस वर्ष ओर अधिक तेजी से विकास में आगे बढ़े। इससे पूर्व कृषि मंत्री गांव सुरहेती में शहीद अमित देशवाल के निवास स्थान पर भी पहुंचे और शहीद की शहादत को सलाम किया।
इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष दिनेश शास्त्री, जिला परिषद् के चेयरमैन परमजीत सौलधा, वाइस चेयरमैन योगेश सिलानी व आनंद सागर के साथ जिला प्रशासन की ओर से एसडीएम झज्जर पंकज सेतिया मौजूद रहे।
 मेंहदीपुर में कचरा प्रबंधन प्लांट की आधारशिला ————-——बहादुरगढ़  — विधायक नरेश कौशिक ने मंगलवार को हलके के गांव मेंहदीपुर में सोलिड लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट की नारियल तोड़कर आधारशिला रखी। प्रस्तावित प्लांट 15 लाख 95 हजार रुपये की लागत से बनकर तैयार होगा। प्लांट के तैयार होने पर गांव क ा ठोस व तरल कचरा शहर की तर्ज पर निस्तारित होगा।mla@ mehndipur1
विधायक ने ग्रामीणों को संबोंधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने गांवों में शहरी तर्ज पर मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने का फैसला किया है।
गांवों की सफाई व्यवस्था का स्थायी समाधान करने के लिए ठोस-तरल कचरा प्रबधंन प्लांट बनाए जा रहे हैं। प्रथम चरण में हलके के कई गांव इस योजना में शामिल किए गए हैं। अगले चरण में बाकि के सभी गांवों को इस योजना में शामिल किया जाएगा।
विधायक ने कहा गांवों के समुचित विकास की रूपरेखा तैयार करने के लिए ग्राम उदय से भारत उदय कार्यक्रम शुरू किया गया है। ग्रामीण विकास से जुड़े सभी संबंंधित विभागों के अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं, गांव के विकास की रूपरेखा गांव में बैठकर तैयार हो सके। ताकि प्रबुद्ध ग्रामीणों की राय को प्रमुखता से गांव के विकास में शामिल किया जा सके। कौशिक ने कहा कि ग्रामीण अपने गांव की विकास की योजनाओं में भागीदारी निभाएं।
कौशिक ने कहा कि सरकार ने किसानों हितों को सर्वोपरि रखा है। मौजूदा भाजपा सरकार ने डेढ़ वर्ष के शासनकाल के दौरान लगभग 2200 करोड़ रुपये फसल खराबे का मुआवजा वितरित किया है,जबकि पिछली सरकारों ने मिलकर भी इतना मुआवजा नहीं बांटा। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल खराबे का पूरा मुआवजा देने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है। फसल बीमा योजना किसानों के लिए वरदान साबित होगी।
गांव पंहुचने पर विधायक नरेश कौशिक का ग्रामीणों ने जोरदार अभिनंदन किया। इस दौरान विधायक ने ग्रामीणों की समस्याएं भी सुनीं और संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर समाधान के दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर ब्लाक चेयरमैन युद्धवीर, कै प्टन राम सिंह दलाल, रमेश शर्मा, हरीश पहलवान, विशाल बराही,महेंद्र, राजेश, एसडीओ राजपाल सहित काफी सख्यां में ग्रामीण मौजूद रहे।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply