नवंबर माह से स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारंभ

नवंबर माह से स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारंभ

जयपुर – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि आगामी नवंबर माह से सरकार द्वारा राज्य में आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना प्रारम्भ की जा रही है। जिसके तहत निजी चिकित्सालयों में 30 हजार से 3 लाख तक के ईलाज की सुविधा भामाशाह योजना के प्लेटफार्म के माध्यम से दी जायेगी।

यह बात श्री राठौड़ ने शनिवार को पाली जिले के नाडोल गांव में मातुश्री देवीबाई रंगलालजी सोनीगरा चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा निर्मित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के लोकार्पण समारोह को सम्बोधित करते हुए कहीं। इससे पूर्व नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़, गृह एवं न्याय मंत्री श्री गुलाबचन्द कटारिया एवं ऊर्जा राज्यमंत्री श्री पुष्पेन्द्रसिंह राणावत ने फीता काटकर उद्घाटन किया।

इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि प्रदेश में मातृ मृत्यु दर को कम करने के साथ शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव एवं टीकाकरण के लक्ष्य को अर्जित करने के लिए सरकार प्रयासरत है। इसमें भामाशाह आगे आकर सरकार को सहयोग देवें जिससे हम स्वस्थ राजस्थान का लक्ष्य अर्जित कर सके। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी बिना भवन के उप केन्द्रों में भवन निर्माण का कार्य जल्द ही किया जायेगा तथा पाली में स्वीकृत मेडिकल कॉलेज के निर्माण का कार्य भी जल्द ही प्रारम्भ किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष सरकार ने चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के बजट में 88 फीसदी की बढोतरी की है। उन्होंने नाडोल में आमजन के लिए सभी सुविधाओं से युक्त सीएचसी के निर्र्माण के लिए मातुश्री देवीबाई रंगलालजी सोनीगरा चेरिटेबल ट्रस्ट के पदाधिकारियों को धन्यवाद देते हुए चिकित्सालय में 104 एम्बुलेंस तथा स्त्री रोग विशेषज्ञ का पद भी सृजित करने की घोषणा की।

ऊर्जा राज्यमंत्री श्री पुष्पेन्द्रसिंह राणावत ने सुविधायुक्त चिकित्सालय के निर्माण के लिए भामाशाहों को धन्यवाद देते हुए कहा कि इसके माध्यम से गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा का लाभ क्षेत्र के लोगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बेमौसम बारिश से हुए नुकसान के लिए किसानों को उचित मुआवजा प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार ने शहरों के साथ गांवों में भी 24 घण्टें विद्युत उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

सांसद पाली श्री पी.पी. चौधरी ने कहा कि प्रवासी राजस्थानी प्रदेश में औद्योगिक निवेश करे सरकार द्वारा उन्हें बेहतर आधारभूत सुविधाएं प्रदान की जा रही है तथा इससे प्रदेश के लोगों को रोजगार के अवसर मिल सकेंगे। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा की बीमा एवं पेंशन योजनाओं की जानकारी देते हुए आमजन को लाभ उठाने की बात कहीं। समारोह को संत रूपमुनि म.सा, मातुश्री देवीबाई रंगलालजी सोनीगरा चेरिटेबल ट्रस्ट के धनराज सोनीगरा, प्रवासी संघ के विमल रांका ने भी सम्बोधित किया।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़, गृह एवं न्याय मंत्री श्री गुलाबचन्द कटारिया, ऊर्जा राज्यमंत्री श्री पुष्पेन्द्रसिंह राणावत, सांसद पाली श्री पी.पी. चौधरी, विधायक श्री सोजत संजना आगरी, विधायक मारवाड़ जंक्शन श्री केसाराम चौधरी, सभापति नगर परिषद श्री महेन्द्र बोहरा, पूर्व आयुर्वेद मंत्री श्री अचलाराम मेघवाल, प्रधान रानी नवरतन सीरवी, सरपंच यशोदा वैष्णव ने नवनिर्मित चिकित्सालय का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की प्रशंसा करते हुए दानदाताओं का आभार व्यक्त किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply