कल्याणकारी योजनाओं का गांव-गांव तक लाभ पहुंचाने के लिए दृढ़ संकल्पित

कल्याणकारी योजनाओं का गांव-गांव तक  लाभ पहुंचाने के लिए दृढ़ संकल्पित

जयपुर – केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री श्री राज्यवद्र्घन सिंह राठौड़ ने कहा कि भारत सरकार जनकल्याणकारी नीतियों और योजनाओं का लाभ देश के गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध से प्रयास कर रही है ताकि आमजन को केन्द्र सरकार की योजनाओं का अधिकाधिक लाभ मिल सके।

 श्री राठौड़ शनिवार को जिले की जमवारामगढ़ पंचायत समिति के भानपुर कलां एवं कोटपूतली उपखण्ड मुख्यालय पर भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की विशेष योग्यजनों के लिए सहायता उपकरण योजना (एडीपी) के तहत आयोजित विशेष योग्यजनों के लिए सहायता उपकरण वितरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा एडीपी योजना के तहत विशेष योग्यजनों को नि:शुल्क सहायता उपकरण उपलब्ध कराकर उन्हें सामान्य व्यक्ति के अनुरूप स्वावलम्बी जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति में कोई न कोई विशेषता अवश्य होती है। विशेष योग्यजनों को सहायता उपकरण उपलब्ध कराकर उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में कारगर प्रयास किये जा राहे हैं ताकि वे अपनी योग्यता का देश की तरक्की में सार्थक योगदान दे सके।

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री ने कहा कि देश में नदियों जोडऩे की योजना के तहत यमुना नदी का पानी गुजरात ले जायेगा जो जयपुर ग्रामीण संसदीय क्षेत्र से होकर जायेगा जिससे इस क्षेत्र में स्थित रामगढ़ झील एवं सांभर झील में यमुना नदी का पानी पहुंचाया जायेगा। इन झीलों के भरने से क्षेत्र में भू-जल स्तर बढ़ेगा वहीं पेयजल की समस्या का भी स्थायी समाधान हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार देश के किसानों को कृषि कार्यों के लिए ऋण मुहैया कराने के लिए साढ़े आठ लाख करोड़ रुपये राशि का प्रावधान किया गया है।

उन्होंने केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि देश की कुल आबादी की 20 प्रतिशत आबादी का ही बीमा किया हुआ है। केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना प्रारंभ की है जिसके तहत प्रत्येक व्यक्ति का 12 रुपये वार्षिक प्रीमियम निर्धारित कर बीमा कराने वाले व्यक्ति का दो लाख रुपये का बीमा का लाभ देय होगा। उन्होंने केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री जनधन योजना, सुकन्या योजना सहित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते हुए ग्रामीणों को इन योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठाने का भी आह्वान किया।

जिला प्रमुख श्री मूलचन्द मीणा ने भानपुर कलां एवं कोटपूतली में विशेष योग्यजनों को नि:शुल्क सहायता उपकरण उपलब्ध कराने के लिए आयोजित कार्यक्रमों के लिए केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री श्री राठौड़ का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम के आयोजन समय समय पर किये जाकर विशेष योग्यजनों को उनकी आवश्यकतानुसार सहायता उपकरण उपलब्ध कराये जाने चाहिए ताकि वे समाज की मुख्य धारा में जुड़कर देश के विकास में अपना सहयोग दे सकें।

भानपुरा कलां में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जमवारामगढ़ विधायक  श्री जगदीश नारायण मीणा ने कहा कि केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री श्री राठौड़ के अथक प्रयासों से इस विधानसभा क्षेत्र में विकास के नये आयाम  स्थापित हुए हैं।

उन्होंने कहा कि श्री राठौड़ के प्रयासों से मनोहरपुरा से दौसा हाईवे सड़क की पुलिया के लिए साढ़े तेरह करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत करायी जाकर पुलिया निर्माण का कार्य किया गया जो लगभग पूर्ण होने वाला है। यह  सड़क जो क्षतिग्रस्त हो गयी थी इसकी मरम्मत के लिए भी साढ़े आठ करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की जाकर मरम्मत का कार्य आरंभ किया जा चुका है।

विधायक श्री मीणा ने भानपुर कलां में दो करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेडिकल रिसर्च सेन्टर के लिए भी श्री राठौड़ का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आज विशेष योग्यजनों को सहायता उपकरण वितरण हेतु आयोजित कार्यक्रम इस क्षेत्र के 155 विशेष योग्यजनों को 248 सहायता उपकरण नि:शुल्क वितरण किये जाकर उन्हें सशक्त बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास किया गया है  जिससे इनके जीवन में नयी रोशनी आयेगी।

भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम के सम्पर्क अधिकारी श्री पुरूषोतम रिखारी ने बताया कि भानपुर कलां कार्यक्रम में 155 विशेष योग्यजनों को 248 सहायता उपकरण नि:शुल्क वितरण किये गये हैं जिनकी लागत 12 लाख 6 हजार 126 रुपये है। इसी प्रकार कोटपूतली में आयोजित कार्यक्रम में 236 विशेष योग्यजनों को 393 सहायता उपकरण वितरण किये गये हैं। जिनकी लागत 19 लाख 9 हजार 778 रुपये है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply