• September 8, 2023

नई दिल्ली बाजार बंद , स्कूल बंद यातायात प्रतिबंधित: 130,000 पुलिस और अर्धसैनिक तैनात

नई दिल्ली बाजार बंद , स्कूल बंद  यातायात प्रतिबंधित: 130,000 पुलिस और अर्धसैनिक तैनात

नई दिल्ली, 8 सितंबर (रायटर्स) – जी20 देशों के सप्ताहांत शिखर सम्मेलन के लिए हजारों सुरक्षाकर्मियों के बाहर निकलने के कारण शुक्रवार को नई दिल्ली का केंद्रीय व्यवसाय और सरकारी जिला बाजार बंद हो गया, स्कूल बंद हो गए और यातायात प्रतिबंधित हो गया।

आधिकारिक समापन गुरुवार आधी रात को प्रभावी हुआ और समूह के नेताओं का भारत द्वारा आयोजित सबसे उच्चस्तरीय वैश्विक बैठक के लिए शुक्रवार सुबह से पहुंचना शुरू हो गया।

भाग लेने वालों में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, सऊदी अरब के मोहम्मद बिन सलमान और जापान के फुमियो किशिदा सहित अन्य शामिल हैं।

रॉयटर्स के प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि शुक्रवार को, आम तौर पर 20 मिलियन की आबादी वाले हलचल भरे और भीड़भाड़ वाले शहर का केंद्र सुनसान था, मुख्य सड़कों पर केवल कुछ वाहन और बड़ी संख्या में सशस्त्र सुरक्षाकर्मी दिखाई दे रहे थे।

शहर भर में लगभग 130,000 पुलिस और अर्धसैनिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है, ज्यादातर नई दिल्ली जिले में, वायु सेना हवाई खतरों से सुरक्षा प्रदान कर रही है।

शहर के अधिकारियों ने शिखर सम्मेलन स्थल के पास झुग्गियों को भी ध्वस्त कर दिया है, बंदरों को डराने की कोशिश की है और आवारा कुत्तों को क्षेत्र से हटा दिया है।

राजधानी के प्रमुख कनॉट प्लेस औपनिवेशिक युग के शॉपिंग जिले के साथ-साथ लोकप्रिय खान मार्केट में स्टोर और रेस्तरां बंद थे। दुकानदारों ने स्थानीय समाचार पत्रों को बताया है कि तीन दिन की बंदी के कारण उन्हें लगभग 4 अरब रुपये (48 मिलियन डॉलर) का नुकसान होगा।

खान मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव मेहरा ने कहा, “खान मार्केट जैसे शहर के ऐतिहासिक स्थल पर गणमान्य व्यक्तियों का आना बिल्कुल सामान्य बात है।”

“जी20 प्रतिनिधियों के लिए, हम स्मृति चिन्ह तैयार कर रहे थे, लेकिन सरकार ने हमें अपनी दुकानें बंद करने के लिए कहा है। हमने सरकार के अनुरोध को मानने का फैसला किया है, लेकिन बढ़ती अर्थव्यवस्था के लिए, व्यापार संचालन को सामान्य रूप से चलने देना अच्छा होता। ”

‘माफ़ी मांगें’
नेता और उनकी टीमें शहर के मध्य और उसके आसपास लक्जरी होटलों में रह रही हैं और बैठक देश के सर्वोच्च न्यायालय के सामने एक नवनिर्मित स्थल पर आयोजित की जा रही है।

पिछले हफ्ते, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के निवासियों से शिखर सम्मेलन प्रतिबंधों के कारण संभावित असुविधा को सहन करने की अपील की थी।

मोदी ने कहा, “हालांकि पूरा देश मेजबान है, जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली अधिकतम जिम्मेदारी निभाएगी।”

“जब दुनिया भर से इतने सारे मेहमान आते हैं, तो इससे कुछ असुविधा होती है… मैं दिल्ली के नागरिकों से उस समस्या के लिए माफ़ी चाहता हूँ जिसका उन्हें सामना करना पड़ रहा है।”

अधिकारी घोषणा कर रहे हैं कि शहर का ज्यादातर हिस्सा खुला है और दिल्ली पुलिस बार-बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर संदेश भेज रही है कि नई दिल्ली नगर निगम का जिक्र करते हुए, “एनडीएमसी क्षेत्र के केवल एक छोटे से हिस्से पर प्रतिबंध होगा”।

यहां कार्यालयों और स्कूलों के साथ-साथ दुकानों और छोटे व्यवसायों को भी बंद करने के लिए कहा गया है। शहर के इस हिस्से में टैक्सियों और बसों की अनुमति नहीं है।

यहां तक कि ऐप-आधारित टैक्सी और खाद्य वितरण सेवाएं भी प्रतिबंधित हैं। जिन लोगों को इन क्षेत्रों से होकर रेलवे स्टेशन या हवाई अड्डे तक पहुंचने की आवश्यकता है, उन्हें गुजरने की अनुमति के लिए टिकट दिखाना होगा।

पुराने शहर के बाज़ारों में, यह स्पष्ट नहीं था कि क्या वहाँ प्रतिबंध बढ़ाया जाएगा। शुक्रवार को कई दुकानें बंद रहीं.

आभूषण की दुकानों के लिए मशहूर दरीबा कलां में 37 वर्षीय स्टोर मालिक यशोवर्थन अग्रवाल ने कहा कि अधिकारियों को इस क्षेत्र को खुला रहने देना चाहिए।

“जी20 के लिए दिल्ली आने वाले पर्यटकों को हमारी दुकानों को देखना चाहिए, कुछ खरीदना चाहिए। अगर वे आते हैं और देखते हैं कि सब कुछ बंद है, तो इसमें कुछ भी अच्छा नहीं है, ”उन्होंने कहा।

दिल्ली पुलिस हर दिन आम जनता के लिए यातायात सलाह और रूट मैप के साथ अखबारों में विज्ञापन प्रकाशित कर रही है, जिसमें कहा गया है: “भारत को 18वें जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने पर गर्व है”।

नीचे एक संस्कृत कहावत जोड़ी गई है: “अतिथि देवो भव” या अतिथि भगवान है।

($1 = 83.1600 भारतीय रुपये)

कृष्ण कौशिक, जोसेफ कैंपबेल और मयंक भारद्वाज द्वारा रिपोर्टिंग; वाईपी राजेश और राजू गोपालकृष्णन द्वारा संपादन

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।\’;[p

Related post

Leave a Reply