वकीलों पर लाठीचार्ज 51 पुलिसकर्मियों पर प्राथमिकी दर्ज

वकीलों पर लाठीचार्ज  51 पुलिसकर्मियों पर प्राथमिकी दर्ज

उत्तर प्रदेश पुलिस ने  वकीलों पर कथित लाठीचार्ज को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज की है, जिसमें 51 पुलिसकर्मियों को नामित किया गया है और 90 अज्ञात कर्मियों का उल्लेख किया गया है।

यह घटनाक्रम हापुड़ जिले में अधिवक्ताओं के खिलाफ कथित पुलिस कार्रवाई के विरोध में यूपी भर के वकीलों द्वारा सोमवार से तीन दिवसीय हड़ताल पर जाने के बाद आया है।

पुलिस ने 29 अगस्त को कथित तौर पर वकीलों पर लाठीचार्ज किया था जब वे एक महिला वकील और उसके पिता के खिलाफ लगभग एक सप्ताह पहले मामला दर्ज करने का विरोध कर रहे थे।

एक वकील की शिकायत पर पुलिसकर्मियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 147 (दंगा), 323 (जानबूझकर चोट पहुंचाना), 504 (शांति भंग करने के इरादे से जानबूझकर अपमान करना), 506 (आपराधिक धमकी), 308 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। अतिरिक्त एसपी मुकेश मिश्रा ने कहा, (गैर इरादतन हत्या का प्रयास), 354 (किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल प्रयोग) और 392 (डकैती)।

हापुड बार एसोसिएशन (एचबीए) के अध्यक्ष ई हक ने कहा कि वरिष्ठ वकील सुधीर राणा ने सिटी पुलिस स्टेशन में सर्कल अधिकारी (शहर), छह निरीक्षकों और 14 उप-निरीक्षकों और लगभग 90 अज्ञात पुलिसकर्मियों सहित 51 पुलिसकर्मियों के खिलाफ शिकायत दर्ज की है।

उन्होंने कहा कि एचबीए ने 9 सितंबर को होने वाली ‘राष्ट्रीय लोक अदालत’ का बहिष्कार करने का भी फैसला किया है, उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों के सदस्य बुधवार को विरोध स्थल पर पहुंचे।

30 अगस्त को, पुलिस ने तहसील चौराहे पर कुछ अधिवक्ताओं के विरोध प्रदर्शन पर हापुड के सिटी पुलिस स्टेशन में 17 वकीलों और 250 से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी।

हड़ताल पर जाने का निर्णय रविवार को बार काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश की एक बैठक में लिया गया, जिसमें हापुड़ के जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक के स्थानांतरण, पुलिसकर्मियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने, वकीलों के खिलाफ फर्जी मामले वापस लेने की मांग की गई है। लाठीचार्ज में घायल वकीलों को मुआवजा.

यहां वकीलों के धरने पर बोलते हुए, वकील अनिल आजाद ने वकीलों पर “कायरतापूर्ण” हमले के लिए पुलिस की आलोचना की और कहा कि मांगें पूरी होने तक उनकी हड़ताल जारी रहेगी।

एचबीए सचिव नरेंद्र शर्मा ने कहा कि चंद्र शेखर आजाद के नेतृत्व वाली आजाद समाज पार्टी ने आंदोलनकारी वकीलों को समर्थन दिया है।

Related post

Leave a Reply