• July 27, 2021

दो पूर्वोत्तर राज्यों के बीच बढ़ते सीमा तनाव: 50 जवान घायल

दो पूर्वोत्तर राज्यों के बीच बढ़ते सीमा तनाव: 50 जवान घायल

इंडियन एक्सप्रेस ———- दो पूर्वोत्तर राज्यों के बीच बढ़ते सीमा तनाव के बीच, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने मंगलवार को मिजोरम पुलिस द्वारा उनके व्यवहार की आलोचना करते हुए एक वीडियो ट्वीट किया।

वीडियो में, पुलिस कर्मियों को जमीन पर आराम करते देखा जा सकता है, जबकि उनमें से एक पृष्ठभूमि में धूम्रपान कर रहा है।

सरमा ने ट्वीट किया, “यह जानने के लिए कि मिजोरम पुलिस के जवानों ने कैसे कार्रवाई की और इस मुद्दे को आगे बढ़ाया, इस वीडियो को देखें।”

******************************************************************
उनकी टिप्पणी असम पुलिस के कम से कम पांच कर्मियों – सब-इंस्पेक्टर स्वप्न रॉय और कांस्टेबल लिटन सुकलाबैद्य, एमएच बरभुइया, एन हुसैन और एस बरभुइया की मौत के मद्देनजर आई है – मिजोरम पुलिस के साथ हिंसक झड़प के दौरान, जिसमें 50 अन्य पुलिसकर्मी भी घायल हो गए थे। .

सरमा ने पहले कर्मियों की मौत पर शोक व्यक्त किया था और कहा था कि “स्पष्ट सबूत” उभर रहे हैं जो “दुर्भाग्य से दिखाता है कि मिजोरम पुलिस ने असम पुलिस कर्मियों के खिलाफ लाइट मशीन गन (एलएमजी)” का इस्तेमाल किया है। “यह दुखद, दुर्भाग्यपूर्ण है और स्थिति की मंशा और गंभीरता के बारे में बहुत कुछ बताता है।”

असम ने मिजोरम पर विवादित सीमा स्थलों पर उसकी जमीन पर कब्जा करने का आरोप लगाया है। इससे पहले मिजोरम के संदिग्ध बदमाशों ने ढोलाखाल खुलिचेरा में असम सरकार के अधिकारियों की टीम पर ग्रेनेड फेंका था. जबकि 11 जुलाई को मिजोरम की तरफ अंतर्राज्यीय सीमा पर एक के बाद एक दो विस्फोट हुए थे।

मिजोरम के वैरेंगटे पुलिस स्टेशन में विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया गया है। जबकि असम पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया है कि 10 जुलाई को मिजोरम के लगभग 25-30 लोग खुलिचेरा सीआरपीएफ कैंप से 25 मीटर आगे आए और बाद में भीड़ कम से कम 50 हो गई। उन्होंने असम के अंदर की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि वन पथ की सफाई के कार्य को रोकने और पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को सड़क निर्माण से रोकने के लिए, उन्होंने कहा।

दोनों राज्यों के कर्मियों के बीच गोलीबारी की सबसे हालिया घटना मंगलवार को गृह मंत्री अमित शाह द्वारा असम और मिजोरम के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात के दो दिन बाद हुई थी, जिसमें इस क्षेत्र में अंतर्राज्यीय सीमा के मुद्दों पर बंद कमरे में चर्चा हुई थी।

इस बीच, सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने मंगलवार को कहा कि असम सरकार इनरलाइन फॉरेस्ट रिजर्व को विनाश और अतिक्रमण से बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी।

उन्होंने सिलचर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि सड़कों का निर्माण किया जा रहा है और झूम की खेती के लिए जंगलों को साफ किया जा रहा है जिसकी अनुमति नहीं दी जा सकती है। उन्होंने कहा, “वनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हम सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे।”

(हिन्दी रूपांतर — शैलेश कुमार)

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply